YouTube Short क्या है?

नमस्कार दोस्तो प्राइमहिंदी.कॉम में आपका स्वागत है आज हम  YouTube short क्या है और उसकी संबंधित सारी जानकारी आपको देंगे।

पूरी दुनिया मे 90 प्रतिशत लोग YouTube का उपयोग रोजाना करते है। YouTube का उपयोग मनोरंजन के लिए बहुत ज्यादा होता है। self education के लिए YouTube का बहुत ज्यादा उपयोग किया जाता है। इस डिजिटल युग मे हमेशा हर कोई technology upgrade होनी बहुत ही आवश्यक है । YouTube का इस्तेमाल मनोरंजन, शिक्षण, गेम्स, और मूवीज देखने के लिए किया जाता है।ज्यादातर लोगों को अपने मोबाइल फोन से YouTube यह application को काफी पसंत किया जाता है।

History of YouTube

YouTube  यह एक अमेरिकन वेबसाइट है। यह YouTube के मालिक पेपल इस कंपनी के तीन पूर्व कर्मचारी है, इनके नाम चाड हर्ले, स्टीव चैन और जावेद करीम  है। YouTube कंपनी की शुरवात 14 Feb 2005 में हुई थी। मगर नवम्बर 2006 में गूगल ने YouTube $1.65 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद था। यह कंपनी  का वीडियो होस्टिंग सेवा करना यह काम है। यह YouTube  की official वेबसाइट है।

YouTube Short क्या है ?

YouTube कंपनी।ने YouTube shorts यह नया features बनाया है। यह यूट्यूब शॉर्ट सेवा सिर्फ भारत देश के लिए ही मर्यादित है। यह सेवा सिर्फ beta version  में launch किया गया है।इस नए feature में आप short format में भी वीडियो बना सकते है।

YouTube shorts बनाने का कारण ?

YouTube shorts यह YouTube का एक नया अपडेट है।औऱ short Video यूट्यूब ने अपने platform पर implement किया है।यह shorts Video सिर्फ creator  ही बना सकता है।YouTube shorts में वीडियो का समय सिर्फ 15 sec का है।इसलिए इसे shorts भी कहते है।shorts Video बनाने का मुख्य कारण है कि, आज के समय मे short format Video की पसंत बहुत बढ़ गयी है।और shorts Video को डिमांड भी बहुत ज्यादा है।इसलिए YouTube ने Youtube Short का नया feature बनाया है।

ये भी पढ़े

Shorts बनाने के लिए उपयुक्त 3 Area

1) Create

2)Get discovered

3) Watch

Create

अगर आपको कोई भी यूट्यूब short बनाना हो तो सबसे महत्वपूर्ण वहा पर हमें creation नजर आता है।YouTube Shorts की मदद लेकर आप funny  वीडियो और इंटरतेंमेंट वीडियो बना सकते है।उस creator में बहुत फ़िल्टर भी डाले है।YouTube का यह YouTube शार्ट beta version सिर्फ हमारे देश भारत मे ही है।

1) इसमें आपको multi segment camera मिलेगा जिसकी मदद से आप multiple Video एक दूसरे को जोड़ सकते है।

2) Video के लिए आपको वह पर एक music की लिस्ट भी मिलेगी उस लिस्ट पर आप कोई भी music select कर सकते है या search कर सकते है।

3) इसमें आपको speed control की भी सुविधा दी गयी है।इसकी मदद से आप अपने Video को ज्यादा क्रिएटिव बना सकते है।

4)वहा पर एक counter और countdown को भी add किया है। counter और countdown मदद से आप कोई भी वीडियो आसानी से रिकॉर्ड कर सकते है।

5) YouTube का यह YouTube shorts अपडेट  सिर्फ android  प्लेटफार्म पर ही उपलब्ध है।

Get Discovered

एक सर्वे के अनुसार एक बात सामने आई है कि करीबन  1 महीने में 2 बिलियन views Youtube प्लेटफार्म पर आती है।इसमें कई प्रकार के  वीडियो होते है।बहुत ऐसे क्रिएटर भी है जिन्होंने YouTube को अपना business बनाया है।YouTube चाहता है कि आने वाले दिनों में भी mobile का एंड्राइड beta version का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है।

Watch

हमेशा से ही लोगो को नई चीजों में बहुत ज्यादा interest होता है। YouTube ने एक। नया अपडेट दिया है YouTube shorts । उसके  माध्यम से आप tiktok जैसे shorts Video भी बना सकते है।इन YouTube के shorts Video को देखने के लिए YouTube पर जाकर vertical swipe करके shorts Video देख सकते है।इसके साथ ही आनेवाले कुछ दिनों में इनके और अच्छे अच्छे features add  होंगे।

इस तरह आप ऊपर दिए गए खास और आसान तरीकों का इस्तेमाल करके आप भी घरपर यूट्यूब शॉर्ट Video बना सकते है।  दोस्तो हमे उम्मीद है कि हमारे Primehindi द्वारा बताई गई YouTube short क्या है? की जानकारी आपको बहुत पसंत आ गयी तो लाइक करे और अपने दोस्तों को शेयर करे। और इस तरह की काम की जानकारी रोजाना पाने के लिए हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहिए।कोई सवाल या सुजाव हो तो कंमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

YouTube short क्या है? इस पर एक वीडियो

Leave a Comment

error: Content is protected !!