WhatsApp चैट को Telegram में कैसे शिफ्ट करें?

नमस्ते दोस्तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से WhatsApp चैट को Telegram में कैसे शिफ्ट करें? इसकी पूरी जानकारी देंगे।

टेलीग्राम ऐप का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन अगर आप व्हाट्सएप पर डेटा खोने के बारे में चिंतित हैं, तो चिंता न करें। ऐसा इसलिए है क्योंकि टेलीग्राम ने अब पुराने ऐप पर सभी डेटा को स्थानांतरित करने और चैट करने की सुविधा प्रदान की है।

व्हाट्सएप का अपनी गोपनीयता नीति को बदलने का निर्णय उपयोगकर्ताओं के बीच चर्चा का विषय था। कई भारतीय कंपनियां फैसले से नाखुश थीं। यही कारण है कि कई व्हाट्सएप ग्राहक टेलीग्राम की ओर रुख कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार, टेलीग्राम अब सबसे ज्यादा डाउनलोड किया जाने वाला गैर-गेमिंग ऐप है। इस ऐप को 63 मिलियन बार डाउनलोड किया गया है।

लेकिन अब सवाल यह है कि व्हाट्सएप पर पुरानी चैट का क्या होगा। अगर आपको लगता है कि टेलीग्राम में जाने से व्हाट्सएप पर डेटा नष्ट हो जाएगा, तो यह अजीब नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि टेलीग्राम ने आपको पुराने ऐप पर डेटा ले जाने और चैट करने की सुविधा दी है। प्रत्येक उपयोगकर्ता अपने चैट इतिहास (वीडियो), वीडियो, फोटो और दस्तावेजों को व्हाट्सएप से टेलीग्राम जैसे एप्स पर स्थानांतरित कर सकता है। यह फीचर सिर्फ पर्सनल चैट के लिए ही नहीं बल्कि ग्रुप चैट के लिए भी है।

इस तरीके से Android उपयोगकर्ता डेटा स्थानांतरित कर सकते हैं

  1. यदि आप एक एंड्रॉइड उपयोगकर्ता हैं, तो पहले व्हाट्सएप खोलें
  2. फिर सेटिंग्स पर क्लिक करें और चैट विकल्प चुनें
  3. फिर आपको चैट हिस्ट्री विकल्प दिखाई देगा, फिर निर्यात चैट विकल्प पर टैप करें।
  4. इसके बाद आप जिस चैट को मूव करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें, फिर शेयर मेन्यू से टेलीग्राम सेलेक्ट करें।

इस तरीके iOS उपयोगकर्ता डेटा को कैसे स्थानांतरित कर सकते हैं

  1. यदि आप एक iOS उपयोगकर्ता हैं, तो व्हाट्सएप चैट को स्थानांतरित करने के लिए व्हाट्सएप पर सामग्री जानकारी या समूह जानकारी पृष्ठ खोलें।
  2. इसके बाद एक्सपोर्ट चैट पर टैप करें और शेयर मेन्यू में टेलीग्राम चुनें।

ये भी पढ़े

संदेश के बाद कुछ सरल चरणों के बाद आप अपने नए टेलीग्राम ऐप पर संदेश या डेटा को दिनांक और समय के अनुसार देख सकते हैं। साथ ही, जिस व्यक्ति के साथ आप चैट कर रहे हैं, वह इस चैट को देख सकता है। इसके अलावा, चल रहे संदेश या डेटा आपके फ़ोन में किसी भी अतिरिक्त मेमोरी का उपयोग नहीं करेंगे।

दोस्तो हमे उम्मीद है की हमने दी WhatsApp चैट को Telegram में कैसे शिफ्ट करें? जानकारी आपको बहुत पसंत आ गयी हो,तो लाइक करे और अपने दोस्तो को शेयर करे। पोस्ट के संबंधित अगर आपका कोई भी सवाल या सुजाव हो तो आप  हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

WhatsApp to Telegram ट्रांसफर  WhatsApp चैट को Telegram में कैसे शिफ्ट करें WhatsApp to Telegram

WhatsApp to Telegram ट्रांसफर  WhatsApp चैट को Telegram में कैसे शिफ्ट करें WhatsApp to Telegram

Leave a Comment

error: Content is protected !!