जानिए PM वाणी योजना क्या है ? {PM WANI}

नमस्कार दोस्तो, आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से PM वाणी योजना के संबंधित बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी आपको देंगे।

PM WANI योजना का सीधा मतलब

PM WANI का मतलब Prime Minister Wi-fi Access Network Interface है। इस योजना के कारण हमारे देश के प्रधानमंत्री ने बड़े से शहर से लेकर छोटे छोटे गांव में इंटरनेट की सुविधा पहुँचाना है। इस PM WANI योजना से देश के हर हिस्से में और देश के हर नागरिक को इंटरनेट का लाभ बड़ी आसानी से मिलेगा। यह सुविधा PDO’s (Public Data Offices) को मुफ्त रहेगी। उन्हें इसकी कोई भी फीज नहीं भरनी पड़ेगी।

इस PM WANI योजना से जल्‍द देश के हर एक हिस्से में हाई स्‍पीड वाई-फाई इंटरनेट मिलेगा। इनमें घने जंगल वाले इलाके हो या  बड़े छोटी आबादी वाली जगह।  जहां अभी तक इंटरनेट नहीं है और जहां पर है उसे स्पीड नहीं है।   सरकार ने बुधवार को लाखों पब्लिक वाई-फाई हॉटस्‍पॉट शुरू करने की मंजूरी दी है। यह सुविधा मकान मा‍लिक, किराना दुकानदार से लेकर चाय बेचने वाले तक कोई भी  दे सकता है। और बड़ी आसानी से।

PM WANI योजना क्या है?

PM WANI योजना एकही मुख्य उद्देश्य है, हर एक नागरिक को आसानी से और अच्छे तरीके से  Wireless Connectivity का इंटरनेट मिल सके। PM WANI योजना प्रधानमंत्री द्वारा पुरे देश में फैलाई जाएगी इसका मतलब बेशक यह योजना आम आदमी को ध्यान में रखकर इसका मूल्य लगाया जाएगा। मतलब यह एक बहुत ही सस्ती इंटरनेट सेवा होने वाली है।

किसी भी ग्राहक को eKYC Authentication करने के बाद ही इस नेटवर्क को इस्तेमाल करने की अनुमति मिलेगी। इस योजना से सरे काम ऑनलाइन हो जायेंगे वो भी बिना किसी बाधा के। इससे सारे देश में पब्लिक वाई-फाई सेवाओं का बड़ा नेटवर्क तैयार करने में मदद मिलेगी, जो लोगों के लिए रोजगार हिस्सा बनेगी। यह  वाई -फाई नेटवर्क सेवा पीएम-वाणी के नाम से जानी जाएगी। इसे ISP (Internet Service Provider) के माध्‍यम से कंट्रोल किया जाएगा।इस पर  प्रधानमंत्री मोदी जी  ने ट्वीट किया, ‘‘इस योजना से हमारे देश छोटे दुकानदारों को वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। इससे उनको अच्छा मुनाफा होगा और एक बेहतरीन  इंटरनेट सेवा मिल सकेगी। इससे हमारा डिजिटल भारत का अभियान भी और मजबूत होने में मदत मिलेगी।’’

PM Wani Yojana के लाभ

इस योजना की सहायता से हर ग्रामपंचायत में Free WIFI कनेक्शन को पहुंचाया जाएगा।
ग्रामपंचायत में Free WIFI  होने की वजह से रोजगार तथा व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।
इस योजना से खास क्र जो छोटे व्यापारी है वो अपना सामान ऑनलाइनआसानी  बेच सकेंगे।
इस योजना से  देश में आर्थिक बढ़ोतरी भी काफी तेजी से होगी।
इस योजना में CSC Center या कोई दुकान काम कर सकेंगे।
इस योजना में PDO Center पर न कोई  टैक्स या न कोई चार्जेस लगेंगे।
साथ ही जो आम आदमी और जहां पर इंटरनेट की पहले से कमी है वहा PM WANI योजना से काफी अच्छा रिजल्ट देखने को मिलेगा।

PM WANI Yojana मैं कैसे Apply  करें ?

मित्रों यदि आप PM Vani Yojana  में अप्लाई करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अभी थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। क्योंकि सरकार ने अभी इस योजना की सिर्फ घोषणा की है। अभी इसकी कोई ऑफिशियल वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध नहीं है। अगर PM WANI योजना की कोई भी ऑफिशियल वेबसाइट आपको मिलेगी तो आपको पहले उसपर रजिस्टर करना अनिवार्य होगा। फिलाल इसका अभी तक कोई भी घोषणपत्र उपलब्ध नहीं है।

ये भी पढ़े

PM WANI योजना का कैसे कर सकेंगे इस्‍तेमाल ?

आपको PM WANI योजना के इंटरनेट से कनेक्‍ट होने के लिए सिर्फ  (WANI) का एप का इस्‍तेमाल करना होगा। सिर्फ उसी ऐप की मदत से आप Wi-Fi से कनेक्ट हो सकते है।
किसी Wi-Fi भी प्रोडवाइर के साथ केवल एक बार रजिस्‍ट्रेशन की जरूरत होगी।इसका पेमेंट App से लिंक खास बनाए गए Wallet के जरिये किया जा सकेगा

साथ ही आप को इस इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए पहले रजिस्टर करना जरुरी होगा, जिससे आपको इसका एक्सेस हासिल होगा और आप जब चाहे इस PM वाणी योजना के इंटरनेट से कनेक्ट हो सकेंगे। आप को वाणी ऍप को अपने मोबाइल में पहले से ही डाउनलोड करना होगा।

दोस्तो हमे उम्मीद है की हमने दी सभी PM WANI योजना संबंधी जानकारी आपको पसंत आ गयी हो,तो लाइक करे और अपने दोस्तो को शेयर करे।पोस्ट के संबंधित अगर आपका कोई भी सवाल या सुजाव हो तो आप  हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

PM वाणी योजना PM WANI योजना PM WANI WIFI PM WANI YOJANA PM WANI

Leave a Comment