What is Cibil Score? सिबिल स्कोर क्या होता है ? How to improve Cibil Score? सिबिल स्कोर को कैसे सुधारे?

What is Cibil Score? सिबिल स्कोर क्या होता है ? How to improve Cibil Score? सिबिल स्कोर को कैसे सुधारे?

दोस्तो क्या आपने कभी सिबिल स्कोर के बारे में सुना है? क्या आपको पता है सिबिल क्या है? और सिबिल स्कोर क्या होता है.?
जब भी हम किसी बैंक या मोबाइल ऍप से लोन लेने के लिए अप्लाई करते है,तो सबसे पहले बैंक हमारा सिबिल स्कोर चेक करती है.ऐसा क्या होता सिबिल स्कोर में और क्यों बैंक हमे लोन देने से पहले सिबिल स्कोर चेक करती है और कैसे हम अपने सिबिल स्कोर को बढा सकते है? चलो सब जान लेते है.

What is Cibil ? सिबिल क्या है ?

CIBIL का फूल फॉर्म है Credit Information Bureau India Limited.
ट्रांसयुनियन सिबिल लिमिटेड ये एक ऐसी कंपनी है जो की भारत के बैंको से और वित्तीय संस्थाओं से ग्राहकों को दिए जानेवाले होमलोन,ऑटो लोन,बिज़नेस लोन,पर्सनल लोन जैसे सभी प्रकारो के कर्ज का विवरण लेती है और उसकी पूरी जानकारी रखती है.

What is Cibil Score? सिबिल स्कोर क्या होता है ?

सिबिल स्कोर एक 3 अंको का सारांश नंबर होता जिसमे ग्राहक की आर्थिक लेनदेन की सभी जानकारी होती है.सिबिल स्कोर 300 से लेकर 900 तक होता है.किसी भी ग्राहक का सिबिल स्कोर देखकर उसके आधार पर भारत की कोई भी बैंक ग्राहक के पुराने आर्थिक व्यवहारों तथा ग्राहक के चालू लेनदेन खातों का सारांश पता कर सकती है.

लोन देते समय सिबिल स्कोर कैसे काम करता है और इसका महत्व क्या है.?

जब भी आप कीसी बैंक या वित्तीय संस्था से लोन लेने की लिए आवेदन (अप्लाई) करते हो | तब 90 प्रतिशत बैंक सबसे पहले आपका सिबिल स्कोर चेक करती है | अगर आपका सिबिल स्कोर 750 से ज्यादा होता है तो बैंक लोन देने के लिए आसानी से मंजूरी देती है.जितना अच्छा और ज्यादा आपका सिबिल स्कोर होता है उतनी ज्यादा लोन राशि और लोन मिलने की सुविधा अच्छी होती है.

लोन मंजूरी देते समय बैंक और वित्तीय संस्था आवेदन कर्ता की पात्रता कैसे देखती है?

लोन मंजूरी देते समय बैंक और वित्तीय संस्था सबसे पहले आवेदन कर्ता की सिबिल स्कोर चेक करती है | मासिक इनकम देखती है | चालू लोन की जानकारी लेती है | इन सब आधारों पे बैंक और वित्तीय संस्था ग्राहक की पात्रता देखती है.

सिबिल स्कोर कैसे कम होता है?

★ अगर कोई व्यक्ति किसी बैंक से किसी भी प्रकार का लोन लेती है,
तो सिबिल कंपनी की तरफ से उस व्यक्ति का सिबिल स्कोर तैयार किया जाता है । बैंक ने निर्धारित किये हुवे ई.एम.आइ (EMI) का भुगतान अगर समय पे नही हो पाया तो उसका असर लोन लेने वाले व्यक्ति के सिबिल स्कोर पे होता है और उस व्यक्ति का सिबिल स्कोर धीरे धीरे कम हो जाता है.

★कोई गर एक बैंक में लोन के लिये आवदेन करता है और बैंक की तरफ उसे नामंजूरी मिलीती है,लेकिन फिर भी वो व्यक्ति किसी अन्य बैंक में दोबारा लोन आवेदन करता है तो उसका असर सिबिल स्कोर पे पड सकता है और उस व्यक्ति का सिबिल स्कोर और भी कम हो जाता है.

★कई बार आप अन्य व्यक्ति के लोन के लिए गारंटर होते हो और वो व्यक्ति बैंक ने दिए हुवे समय पे EMI का भुगतान नही कर पाता तो गारंटर का भी सिबिल स्कोर कम हो सकता है.

सिबिल स्कोर कैसे सुधारे?

★ समय पे बैंक EMI का भुगतान.

★ लोन की संख्या कम रखे, 3 लोन से अधिक लोन ना ले.

★ लोन मंजूरी ना मिलने पर बार बार लोन के लिए आवेदन ना करे.

★सिबिल स्कोर बनानें के लिए आप एक छोटा लोन ले सकते हो जैसे की एक मोबाइल लेकर उसके EMI का भुगतान करके आप सिबिल स्कोर तयार कर सकते हो.

दोस्तो अगर आपका सिबिल स्कोर कम हो चुका है और आप उसे बढाना चाहते हो तो सबसे पहेले आपको बैंक से लिए हुवे जितने भी कर्ज है उसे धीरे धीरे चुकाने होंगे इसे आपका सिबिल स्कोर बढ़ने में मदत होगी..आप वापस एक बडे लोन के लिए आवेदन/अप्लाय कर सकते हो.

लोन नही मिल रहा क्या करे.?

अगर आपकी उम्र 21 साल से ज्यादा है फिर भी आपको लोन नही मिल रहा,तो आपका सिबिल स्कोर 0 हो सकता है,इस समय आपको सिबिल स्कोर तयार करना पड़ेगा,आप किसी भी रीटेल दुकान से एक प्रोडक्ट जैसे मोबाइल या कोई और इलेक्ट्रॉनिक सामान EMI पे लेके आपका सिबिल स्कोर तयार कर सकते हो,मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक सामान का लोन आसानी मंजूर होता है,लोन मंजूर होने के बाद आपको EMI के सारे भुगतान समय पे करने होंगे,एक बार आपका सिबिल स्कोर तयार हुवा तो आपको कोई भी बैंक सिबिल स्कोर के अनुसार बडे लोन के लिए आसानी से मंजूरी दे सकती है.

क्या बिज़नेस लोन के लिये सिबिल स्कोर जरूरी है..?

हा,सभी प्रकार के बिज़नेस लोन के सिबिल स्कोर जरूरी होता है.बिजनेस लोन आवेदन के लिए 3 साल की IT Return फाइल बनाके रखे इसे बिजनेस लोन मिलने में आसानी होती है.

मोबाइल से लोन आवेदन(अप्लाय) कैसे करे ?

दोस्तो अब मोबाइल से लोन लेंना आसान हो चुका है.कमसे कम डॉक्यूमेंट में आप मोबाइल के जरिये आसानी लोन ले सकते हो नीचे दिए गए कुछ ऐसे ऍप्स जिसके जरिये आप बड़े आसानी लोन ले सकते हो.

Kredit Bee

Dhani App

What is Cibil Score? सिबिल स्कोर क्या होता है ? How to improve Cibil Score? सिबिल स्कोर को कैसे सुधारे?What is Cibil Score? सिबिल स्कोर क्या होता है ? How to improve Cibil Score? सिबिल स्कोर को कैसे सुधारे?-What is Cibil Score? सिबिल स्कोर क्या होता है ? How to improve Cibil Score? सिबिल स्कोर को

कैसे सुधारे?-What is Cibil Score? सिबिल स्कोर क्या होता है ? How to improve Cibil Score? सिबिल स्कोर को कैसे सुधारे?-What is Cibil Score? सिबिल स्कोर क्या होता है ? How to improve Cibil Score? सिबिल स्कोर को कैसे सुधारे?-

Leave a Comment