भारत की हरनाज संधू (Miss Universe Harnaaz Sandhu) ने मिस यूनिवर्स 2021 का खिताब अपने नाम कर लिया है. भारत को ये खिताब 21 साल बाद मिला है.

इससे पहले 2000 में लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीतकर हमें खुश होने का मौका दिया था. चलिये जानते हैं कौन हैं हरनाज कौर संधू जिन्होंने ये बड़ी उपलब्धि हासिल कर हिंदुस्तान का नाम रौशन किया है.

21 साल की हरनाज संधू का जन्म स‍िख पर‍िवार में हुआ है. फ‍िटनेस और योग लवर हरनाज ने अपने टीनेज के दिनों में ही ब्यूटी पेजेंट के हर मंच पर हिस्सा लेना शुरू कर दिया था.

हरनाज संधू ने पराग्वे की 22 वर्षीय नादिया फरेरा (Paraguay’s Nadia Ferreira) और दक्षिण अफ्रीका की 24 वर्षीय लालेला मसवाने (South Africa’s Lalela Mswane) को हराया.

2017 में हरनाज ने मिस चंडीगढ़ का ख‍िताब जीता था. पिछले कुछ समय से वो ग्लैमर वर्ल्ड में काफी एक्टिव दिखाई दे रही हैं.

हरनाज कौर संधू ने 2019 में फेमिना मिस इंडिया में भी हिस्सा लिया था. वो हमेशा से ही चाहती थीं कि दुनिया उनकी खूबसूरती से परचित हो. इसके लिये वो काफी मेहनत भी कर रही थीं. 

हरनाज को मिस मैक्स इमर्ज‍िंग स्टार इंड‍िया 2018 के ताज से नवाजा गया था. दो प्रतिष्ठ‍ित ख‍िताब जीतने के बाद हरनाज ने मिस इंडिया 2019 में हिस्सा लिया, जहां वे टॉप 12 तक जगह बनाने में कामयाब हुईं.

हरनाज संधू का पूरा परिवार मोहाली में रहता है. उनके अंदर कुछ कर दिखाने की जिद थी. इसी जिद ने उन्हें ‘मिस यूनिवर्स 2021’ का ताज दिलाया.