TRP Full Form : TV TRP क्या है?

नमस्कार दोस्तो आज हम आपको इस ब्लॉग में TRP का Full Formके बारे में और TRP Full Form  हिंदी संबंधित सभी जानकारी  हम आपको देंगे।

हर कोई इंसान टीवी देखता है। और कई बार TV TRP और TRP Full Form यह शब्द भी सुना होगा।हम सब लोग जानते है कि पूरे हमारे देशभर में 250 से भी ज्यादा  tv चैनल मौजूद है।सब लोग अपने अपने पसंत के टीवी शो और चैनल देखते है।किसी को स्पोर्ट का चैनल पसंत होता है।तो किसी को न्यूज़ या कार्टून का चैनल पसंत होता है।हर घर मे ज्यादातर महिलाएं सीरियल देखना पसंत करती है।इसके साथ ही घर मे अगर छोटे बच्चे हो तो Tom and jerry ऐसे कार्टून देखना बहुत पसंत करते है।

किसी भी चैनल की ज्यादातर popularity का पता लगाने के लिए TRP बनाया गया है।यह TRP किसी भी चैनल की प्रसिद्धता check करता है।यही इसका काम होता है।अगर आपको Star Sport इस चैनल की TRP जाननी है तो आप TRP कैलक्यूलेटर की मदत से  उस चैनल की TRP जान सकते है।

हमारे देश मे the comedy nights with kapil sharma इस टीवी शो का TRP बहुत ज्यादा है।परंतु ज्यादातर लोग TRP Full form और उसका मतलब नही जानते।

TRP Full Form हिंदी में


हम आपको TRP का  Full Form की हिंदी में जानकारी देंगे। TRP यह सबने सुना होता है।मगर कोई भी TRP का Full Form नही जानता है।TRP का Television Rating Point यह फूल फॉर्म है। ऐसे Tools का इस्तेमाल करके हम यह जान सकते है कि,कौन सा कार्यक्रम या शो सबसे ज्यादा देखा जा रहा है।TRP का उपयोग करके  देखा जाता है की कौनसा Television Show कितना फेमस और लोकप्रिय है। और लोग उसे दिन में कितने बार और कितने समय के लिए देखते है।इसके अलावा हम चैनल की भी TRP चेक कर सकते है कि, कौनसा चैनल सबसे ज्यादा लोकप्रिय है।

अगर हम TRP की बात करे तो लॉकडौन के समय सबसे ज्यादा TRP दूरदर्शन पर चल रहे श्री कृष्णा सीरियल की थी।उस सीरियल को सबसे ज्यादा रेटिंग मिली है।इस सीरियल को 5.0 रेटिंग मिली है।इसके साथ ही स्टार प्लस पर चल रही महाभारत सीरियल को TRP में दूसरे नंबर का स्थान मिला है।

TV TRP कैसे चेक करते है


किसी भी चैनल की या शो की TRP चेक करने के लिए कुछ जगह पर पीपल मीटर(people Meter) लगाए जाते है।इससे हमे पता लगता है कि कौनसा tv शो और चैनल  कितनी बार और कितने समय से देखा जा रहा है।

People’s Meter इस साधन का उपयोग करके  Tv चैनल या किसी भी शो का एक-एक minute का Information को Monitoring Team तक पंहुचा दिया जाता है। यह monitoring team तक पहुचाने का काम Indian television Audience Measurement यह करता है।

यह monitoring team किसी चैनल पर लगे या शो पर लगे people meter को anylsis करती है।और इससे पता लगाती है कि किस चैनल की और शो की कितनी TRP है।ऐसे monetoring team TRP का पता लगाती है।

People meter का उदाहरण

अगर आप एक सोशल मीडिया Influencer है। तो आपको TRP का  कैसे पता लागते है यह पता होगा।
अगर आपका सोशल मीडिया इंस्टाग्राम पर पेज है।तो आपके वहा  Insight में देखने को मिलेगा की आपने पोस्ट किए वीडियो को कितने व्यूज मिले है।कितने लोगों ने आपकी पोस्ट देखी उसके साथ ही आपके इंस्टाग्राम पेज पर कितने पोस्ट है।कितने फॉलोवर्स है यह सभी गिनने का काम people meter का होता है ।

TV TRP की गणना कैसे की जाती है

1)Frequency Monitoring Method

2)Picture Matching Technique

अगर TV TRP कम या ज्यादा होने से चैनल पर क्या परिणाम होता है:-
उपर की सारी।जानकारी से आपको पता ही चल गया होगा कि चैनल को TRP कितनी महत्वपूर्ण होती है।आपके मन मे यह सवाल आया होगा कि अगर TRP कम या ज्यादा होने से चैनल पर क्या परिणाम होता होगा।तो दोस्तो Tv चैनल के लिए TRP बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। TV TRP की डायरेक्ट कनेक्टिविटी किसी TV शो या Tv चैनल से होती है।

अगर किसी शो या टीवी चैनल की TRP कम हो गयी तो उस शो और चैनल का income बहुत ही कम होगा।और किसी चैनल का TRP बहुत ज्यादा हो गया तो उस चैनल या शो का बहुत बड़ा फायदा होगा।TRP का कम होना या ज्यादा होना यह सीधा टीवी चैनल और शो के इनकम पर परिणाम करता है।इसके साथ ही TRP के अलावा टीवी चैनल विज्ञापन से भी बहुत सारा पैसा कमाते है।

TRP चैनल के  Advertising और Income पर  क्या परिणाम करती है


TRP की वजह से टीवी चैनल वाले और शो वाले बहुत पैसा कमाते है।उसके साथ ही अगर आपके शो या चैनल की TRP बहुत ही कम है तो आपको चैनल Advertising के पैसे भी कम मिलते है।अगर आपके शो या टीवी चैनल की TRP सबसे ज्यादा है।तो आप advertising से अच्छा खासा पैसा भी कमा सकते है।

ये भी पढ़े

Lockdown में सबसे ज्यादा TRP वाला चैनल


कोरोना महामारी की वजह से सारे लोग घरपर ही बैठे थे।इसी काल मे दूरदर्शन इस टीवी चैनल ने रामायण यह शो पुनर्प्रकाशीत किया था। उस टीवी चैनल को सबसे ज्यादा TRP मिला था। उस समय TRP के मामले ने दूरदर्शन चैनल ने बड़े बड़े टीवी चैनल को पीछे डाला था।

TV TRP का  सारा डेटा किसके द्वारा बताया जाता है

TV TRP का सारा डेटा BARC इस संस्थान के माध्यम से  बताया जाता है।BARC यह संस्थान टीवी channels के viewership का डाटा निकलता है।और वह देता Advertisement कंपनियों को दिया जाता है।उसके हिसाब से ads का शुक्ल तय किया जाता है।

दोस्तो हमे उम्मीद है कि आपको हमे दी सभी  महत्वपूर्ण जानकारी पसंत आ गयी है तो लाइक करो,कमेंट करो और अपने दोस्तों को भी शेयर करो। पोस्ट के संबंधित आपका कोई भी सवाल या सुजाव हो तो आप  हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

TRP Full Form TV TRP TRP kya hai TRP TRP TRP फूल फॉर्म

Leave a Comment