Small Business Ideas New for Beginner – Hindi

Small Business Idea New for Beginner – Hindi
Business konsa kare?

अक्सर हम ये सोचते हैं की एक Small Business ideas से हम लाखो रुपये कैसे कमा सकते हैं और उसमे कुछ गलत भी नही है. Business ही एक ऐसा सोर्स है जिससे ज्यादा से ज्यादा पैसे कमाये जा सकते हैं.

आपको कभी कभी लगता होगा मुझे अभी Business करना चाहिए और नोकरी करके मैं वो Unlimited Income वाले सपने नही देख सकता…तो ये आर्टिकल आपके लिए हैं.
बहोत से लोग Business करने से डरते हैं क्योंकि उनके मन मैं कही खयाल आते है की हम Business सही से कर पायेंगे की नही ? और Business करने के लिए बहोत पैसे लगते है….पैसे वाले लोग ही Business मैं Successful हो सकते हैं.ऐसे ही हमारी धारणाए होती हैं
अगर आप Business करना चाहते हो लेकिन समज नही आ रहा कोनसा Business आपके लिए फायदेमंद रहेगा तो ये पोस्ट पूरा पढो और Business करना आज ही Start करदो.

Small Business Ideas

मैं आज आपको ऐसा Business बताऊंगा जिससे आप कम पैसे इन्वेस्ट करके अपनी एक रेगुलर Income बना सकते हो…इस business को आप चाहे उतना बढा सकते हो और आपका Business लंबे समय तक चलेगा भी.

सबसे पहला सवाल आता है Business कोनसा करे..?

इसका जवाब है जिस भी सेवा और समान की कस्टमर को Daily Need है वही Business करना हमारे लिए सही रहेगा है…
वैसे तो मार्किट मैं बहुत Business है लेकिन है फ़ूड सेलिंग एक ऐसा Business है जिसकी डिमांड कभी कम नही होगी.

रेस्टोरेंट या हॉटेल के जरिये हम फ़ूड सेल करते है या सर्विस देते है…!

Food Business
Small food business ideas
Food Variety

अगर आप रेस्टोरेंट का Business आपने बजट मैं करना चाहते हो तो आप भी आसानी से कर सकते हो इसके लिए आपको पूरा पोस्ट पढ़ना होगा. कोई भी Business करनेसे पहेले उसके बारे हमे पूरी जानकारी होनी चाहिए इसलिए मैं आपको यहां रेस्टोरेंट या हॉटेल कैसे चलते है उसकी पूरी जानकारी देनेवाला हु.

वैसे तो आजकल रेस्टोरेंट सभी चलाते है लेकिन उनका Business ज्यादा बढ़ता नही या तो वो ठीक से ज्यादा समय तक चला नही पाते उसके कही सारे कारण होते हैं जैसे की फ़ूड की QUALITY, QUANTITY, HOTEL MANAGEMENT की कमी और कस्टमर तक की LIMITED REACH..ये सब फैक्टर हैं जो की एक रेस्टोरेंट Business को बढाने में आवश्यक होते है

अब सवाल आता है की कैसे आप Food बेचकर अच्छी इनकम बना सकते हो?

सबसे पहेली बात आती है बजट की अगर आपका बजट कम है तो आप अपना रेस्टोरेंट का Business घर से भी स्टार्ट कर सकते हो जिसको बोलते है

Delivery Only Restaurant

इसके लिए आपको Restaurant को Swiggy Zomato or UberEats कंपनी जो की ऑनलाइन आर्डर लेने का काम करती वहा आप के रेस्टोरेंट को लिस्ट करना होगा वहां से आपको ऑनलाइन आर्डर आएंगे आपको आर्डर प्रिपेर करके डिलवरी बॉय को देना होगा.
अगर आप Delivery Only Restaurant चालू करना चाहते हो और पूरी जानकारी चाहिए निचे दिए गए कमेंट बॉक्स मैं कॉमेंट करना मैं स्पेशल इसके ऊपर एक पोस्ट बनाऊंगा जिसमे SWIGGY ZOMATO पे कैसे List करते है.सारी जानकारी होगी.

आपका बजट ज्यादा रहेगा तो आप किसी भी प्रमुख शहर के मुख्य ठिकान पर अपना रेस्टोरेंट चालू कर सकते हो इस बिज़नेस मैं आपको 40 % प्लस profit है.

रेस्टोरेंट चालू करनके लिए लगने वाले डॉक्युमेंट्स क्या क्या होते हैं.?

उदयोग आधार

फूड License

फूड License

GST नंबर

Fire Safety License

ये सब डॉक्युमेंट्स आपको बनाने पड़ेंगे इसकी कॉस्ट आपको 5 हजार से लेकर 20 हजार तक पड़ सकती हैं

आपका रेस्टोरेंट अगर मल्टी क्विज़ीन है तो आपको उसके लिए मल्टी क्विज़ीन शेफ हायर करना होगा जो की आपको सभी तरह के फ़ूड Variety बनाके दे सके.इंटरनेट पे कहि सारी वेबसाइट है जो की आपको एक अच्छा कुक ढूढने मैं मदत कर सकती है.
https://www.cookfinder.in

https://www.workindia.com

https://www.quicker.com

आपके Requirement के अनुसार पूरा स्टाफ आप Online Hire कर सकते हो

Cost Of Food

किसी भी रेस्टॉरेंट का सेल बढाने मैं रेस्टोरेंट के फ़ूड की कॉस्ट बहुत फैक्टर करती है. प्राइस डिसाइड करने के लिए आपको एक मार्किट सर्वक्षण करना होगा जिससे आप एक अच्छी क्वालिटी का फ़ूड सस्ते और अच्छे दाम में दे सको. और कस्टमर को रेस्टोरेंट की सेवा से संतुष्टि मिले.

Taste and Quantity

रेस्टोरेंट की टेस्ट और क्वांटिटी पे आपको काफी ध्यान देना होगा,टेस्ट की लिए आप कस्टमर से फीडबैक ले सकते हो..उसपर काम करके और भी बेहतरीन और अच्छी टेस्ट के लिए कुक को ट्रेन भी कर सकते हो.

Limited Reach of Custmer

कस्टमर तक कैसे पहुँचे? आपके रेस्टोरेंट को अपनी Reach बढ़ाने के लिए रेस्टोरेंट को आप ऑनलाइन Swiggy,Zomato,UberEats लिस्ट करना होगा.आप अपनी खुद की भी वेबसाइट ओपन कर सकते जिसमे आप रेस्टोरेंट की Advertising & Rating जैसी कहि चीजे शो कर सकते हो और तो और खुद ऑनलाइन डिलवरी की भी सेवा प्रदान कर सकते हो.

Management

रेस्टोरेंट का मैनजमेंट कैसे करे ? रेस्टोरेंट मैं कहि सारे ऐसे काम होते जिसका हिशाब रखना पड़ता है.कितना फ़ूड सेल हुआ.उसका हिसाब रखना जो भी किचन के साम्रग्री है उसे इन्वेंट्री मैं दर्ज करके उसकी जानकारी रखना.वेटर और मॅनेजर को आवश्यक सूचना देना,जो भी महत्वपूर्ण निर्णय है वो हॉटेल के मैनजमेंट के निगरानी में लिए जाते है.

Location

रेस्टोरेंट ओपन करने के लिए आपको एक प्राइम location की जरूरत पड़ेगी नही तो इसका इफेक्ट आपके रेस्टोरेंट के सेल पर पड़ सकता हैं.प्राइम लोकेशन कैसे चुने प्राइम लोकेशन ऐसे जगह चुने जहा लोगो का क्राउड हो और नए कस्टमर को रेस्टोरेंट आकर्षित करे..ये आपको कॉस्टली पड सकता लेकिन हैं इससे आपको अच्छे रिटर्न्स मिलेंगे .

Menu

आप अपने रेस्टोरेंट का मेनू खुद बना सकते हो जिसमे North Indian.South Indian,Chinese,Asian ऐसे कही सारे क्विज़ीन Add कर सकते हो.इंडिया मैं विवध राज्य के लोग है हर एक कि पसंद अलग अलग है.इसलिए मल्टी क्विज़ीन से आपके कस्टमर बढने में मदत होगी.

Online मार्केटिंग

आप ऑनलाइन मार्केटिंग के जरिये भी रेस्टोरेंट को प्रमोट कर सकते हो Facebook, Instagram, Whatsapp के जरीए रेस्टोरेंट की Advertising कर सकते हो.तथा ऑफर्स के जरिये कस्टमर के नंबर बढा सकते हो.

Finance

रेस्टोरेंट के लिए काफी सारा खर्चा आता इसके लिए आपको Working Captital की जरूरत पड सकती है.

इसके लिए आपको पहेले से तैयार होना चाहिए आपको सारे GST Tax Fill करने होंगे.इनकम टैक्स फ़ाइल भी रिटर्न्स करने पड़ेंगे इससे फ्यूचर मैं आपको Working Capital के लिए लोन मिलने मैं आसानी होगी.और आपका Business Expansion भी होगा.

इसी विषय विस्तृत में जानकारी के लिए निचे दिए गए Comment बॉक्स में Comment करे.

Leave a Comment

error: Content is protected !!