SIGNAL APP (सिग्नल ऐप) की पूरी जानकारी हिंदी में {Signal App Download }

नमस्कार दोस्तो, आज हम आपको SIGNAL APP संबंधित पूरी जानकारी आपको देंगे और Signal App Download करने के स्टेप भी बताएँगे ।

Signal app के मालिक:-

signal app के मालिक का नाम Brian Acton यह है।Moxie Marlinspike and Brian Acton इन दो कंपनियों ने यह सॉफ्टवेयर बनाया है. साल 2018 में यह सॉफ्टवेयर लांच किया था.

सिग्नल ऐप किसने बनाया:-

इस App को Signal Foundation and Signal Messenger इन दोनों ने मिलकर बनाया है। जो की एक यह  Non Profit कंपनी है। इस signal  App को अमेरिकी Cryptographer और वर्तमान में Signal मैसेंजर के CEO मोक्सी मार्लिंस्पाइक की मदद से बनाया गया था। brian acton ने साल 2017 में WhatsApp को छोड़ दिया  और Signal Foundation को फंड करने के लिए लगभग 50 मिलियन डॉलर का collection किया था।

Signal App की संबंधित सारी जानकारी जनिये:-


आज हम जाणणे वाले है की क्यो signal app बडी तेजी से पोपुलर हो रही है । साथ signal app के आने से WhatsApp पर इसका क्या असर होगा । तो चलिये शुरू करते है । WhatsApp ने अभी अभी उनकी नई पॉलिसी जारी की है।उस पॉलिसी के अनुसार आपको WhatsApp की पॉलिसी को accept करना होगा।और जो कोई भी WhatsApp की इस पॉलिसी को नही मानता तो उस युजर का WhatsApp ऑटोमॅटिक ही बंद हो जायेगा। और इस पॉलिसी के अनुसार WhatsApp आपकी नीजी जाणकारी लेकरं फेसबुक को देगा। 


साथ ही आपकी लोकेशन को भी शेयर करेंगा। मतलब उजर्स की पर्सनल इन्फॉर्मेशन को बहुत बडा खतरा है।इसी वजह से बहुत सारे लोगो ने WhatsApp को चोड Signal App download कारणा शुरू कर दिया है । और इसकी वाजह से Signal App का सर्वर  बंद हो गया था। मतलब बहुत सारे लॉग apply करेंगे ।

Signal app की टैगलाइन क्या है:-

सिग्नल ऐप की टैगलाइन Say Hello to Privacy यह है। इसका मतलब यह है कि यह पर आपको अपने डेटा की प्राइवेसी अच्छी मिलती है।

Signal App Download कैसे करे

अगर आपको Signal App Download करना है तो आप निचे दिए गए डाउनलोड बटन पे क्लिक करे सिग्नल डाउनलोड करने के लिए आपको प्ले स्टोर पर जाना है। उसके बाद प्ले स्टोर पर signal app सर्च करना है । और सर्च होने के बाद डाउनलोड करना है, और उसके बाद install करना है। यह बहुत ही आसान  तरीका है।इस तरीके से आपका सिग्नल ऐप डाउनलोड हो जायेगा

प्ले स्टोर पर signal app की रेटिंग

व्हाट्सएप्प की प्राइवेसी लीक होने के बाद बहुत सारे लोग सिग्नल app यूज कर रहे है। प्ले स्टोर पर सिग्नल app के 4.5 रेटिंग और रेविएव्स है।  यह app signal foundation के द्वारा बनाया गया है।

सिग्नल ऐप सेफ है क्या?

जी, बिल्कुल यह एप्लीकेशन सेफ और सिक्योर है। व्हाट्सएप्प के मुकाबले यह एप्लीकेशन कई बार अच्छा है। व्हाट्सएप्प के मुकाबले इस सॉफ्टवेयर में ज्यादा सेक्युरिटी सिस्टम लगाया है।

Signal app ग्रुप

Signal application में आपको कोई भी आपके permission के अलावा ग्रुप में जॉइन नही कर सकता। signal application के ग्रुप में कम से कम 150 लोग जोड़े जाते है। यह सिग्नल के ग्रुप भी बहुत ही सिक्योर होते है।

Signal app ने बनाई WhatsApp की बैंड

अब यूज़र्स को WhatsApp की new privacy policy बिल्कुल पसंद नहीं आ रही है। ऐसे में WhatsApp यूज़र्स दूसरे ऐप्स की तरफ जा रहे है। WhatsApp के विकल्प के रूप में ही लोग सिग्नल ऐप को  बहुत ही पसंद कर रहे हैं ।और पिछले कुछ दिनों में सिग्नल ऐप को बहुत सारे लोगों ने डाउनलोड कर लिया है।कि अचानक से लोड की वजह से सिग्नल ऐप का सर्वर ही डाउन हो गया था। इस बात की जानकारी खुद सिग्नल ऐप के CEO ने ट्वीट करके सबको ट्विटर के माध्यम से दी गयी थी ।

Signal app WhatsApp से बेहतर है:-

1)सिग्नल ऐप पर आपका डेटा सेफ होता है।
2)यह सबसे सिक्योर मेसेजिंग एप्लीकेशन है।
3)सिग्नल ऐप का सारा देटा अपने मोबाइल पर ही सेव रहता है।
4)इस एप्लीकेशन में पुराने मेसेज ऑटोमैटिक डिलीट हो जाते है।
5)इसमें अगर कोई ग्रुप क्रिएट करता है तो आपकी permission के अलावा कोई भी आपको ग्रुप में ऐड नही कर सकता।

ये भी पढ़े

जो Signal app में जो फीचर है वह आपको व्हाट्सएप्प में नही मिलेंगे

1)security pin setup
2)ग्रुप जोइनिंग नोटिफिकेशन अलर्ट ।
3)टाइपिंग का on /off यह फीचर।
4)Disappearing Message Feature
5)hide read receipt button

टेलीग्राम से signal app बेहतर है क्या:-

व्हाट्सऐप अपने बनाई हुई नई प्राइवेसी पॉलिसी के बाद में हर कोई WhatsApp को नापसंद कर रहा है। बदलाव नहीं करेगी तो यूज़र्स निश्चित  व्हाट्सऐप का बायकॉट कर सिग्नल ऐप को इस्तेमाल करेंगे।
WhatsApp की नई प्राइवेसी के बाद टेलीग्राम और सिग्नल ऐप दोनों यूज़र्स को अपनी तरफ आकर्षित करने के लिए बहुत ही अच्छी अच्छी पॉलिसी निकल रही है। 

सिग्नल ऐप का कैसे इस्तेमाल करे:-

यह बिल्कुल व्हाट्सएप्प की तरह ही है। जब  आपको किसीको Message भेजना चाहते है तो उसके  mobile Number पर आपको Click करना है। इसके बाद आपके सामने जिस तरह Whatsapp में Chatting का पेज खुल जाता है। उसी तरह यहापर भी Show होगा। अब यहाँ से आप बहुत आसानी से अपने दोस्तों को Message भेज सकते है। अगर आपको whatsapp चलाना आता है यह एप्लीकेशन आप बहुत ही आसानी से चलाओगे।

सिग्नल ऐप की मदद से पैसे कैसे कमाए

1) affiliate marketing:- यह पर आप ऑनलाइन प्रोडक्ट सेल करके भी पैसे कमा सकते है।
2)paid promotion:-इस पर कोई पेज या प्रोडक्ट का प्रमोशन करके भी आप बहूत सारे पैसे कमा सकते है।
3)referral program:-इस एप्लीकेशन को रेफर करके आप बहुत पैसे कमा सकते है। आपको इसके लिए अपने दोस्तों को शेयर करना आवश्यक होता है।


दोस्तों यदि आपको हमने दी गयी सिग्नल ऐप डाउनलोड (सिग्नल ऐप) की पूरी जानकारी हिंदी में {Signal App Download } की सारी जानकारी आपको पसंत आ गयी तो हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

सिग्नल डाउनलोड सिग्नल ऐप डाउनलोड सिग्नल डाउनलोड सिग्नल ऐप डाउनलोड सिग्नल डाउनलोड सिग्नल ऐप डाउनलोड सिग्नल डाउनलोड सिग्नल ऐप डाउनलोड सिग्नल डाउनलोड सिग्नल ऐप डाउनलोड

Leave a Comment

error: Content is protected !!