Omicron Virus kya hai..? ओमिक्रोन वायरस क्या है…? (2021)

हाली में आया हुआ नया कोरोना वेरिएंट Omicron Virus kya hai ओमिक्रोन वायरस क्या है..?इसके बारे हम जानकारी देखेंगे

कोरोना वायरस के एक नए वेरिएंट ने कई देशों को तत्काल कदम उठाने और अपनी यात्रा को प्रतिबंधित करने का कारण बना दिया है। वहीं, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चेतावनी जारी की है। तो कितना खतरनाक है कोरोना वायरस का यह नया स्ट्रेन? यह सवाल हर किसी के सामने है। आइए जानते हैं कोरोना वायरस के इस नए स्ट्रेन के बारे में…

Omicron Virus kya hai ? ओमिक्रोन वायरस क्या है?

कोरोना वायरस के एक नए स्ट्रेन ने दुनिया के कई हिस्सों में खलबली मचा दी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस नए प्रकार को B.1.1529 नाम दिया है और इसे Omicron नाम दिया गया है। WHO ने नए कोरोना वायरस से उत्पन्न खतरों के प्रति आगाह किया है। इस सप्ताह पहली बार दक्षिण अफ्रीका में एक नए कोरोना का अनावरण किया गया। तब से यह बोस्टवाना सहित आसपास के कई अन्य देशों में फैल गया है।

ओमिक्रोन कोविड -19 संस्करण लाइव अपडेट भारत :

omicron cases in india

मुंबई में सोमवार को कोविड -19 ओमिक्रोन संस्करण के दो मामले सामने आए, जिससे भारत में नए कोरोनोवायरस संस्करण की कुल संख्या 23 हो गई। पहले दो मामले कर्नाटक में दर्ज किए गए, उसके बाद गुजरात में एक और महाराष्ट्र में एक और। बाद में रविवार को, महाराष्ट्र के पुणे जिले में सात मामले सामने आए, जिनमें से छह एक ही परिवार के थे।

ओमिक्रोन कितना खतरनाक है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चिंता व्यक्त की है कि कोरोना का नया वायरस ओमाइक्रोन नागरिकों के लिए खतरनाक हो सकता है। ओमिक्रोन एक अत्यधिक संक्रामक वायरस है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, वायरस अत्यधिक संक्रामक है और पूरी तरह से टीकाकरण और बूस्टर-संक्रमित लोगों में पाया जा सकता है। इस्राइल में नए वायरस से संक्रमित व्यक्ति को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज के साथ तीसरी बूस्टर डोज दी गई। वैज्ञानिक शोध के मुताबिक, डेल्टा समेत किसी भी अन्य प्रजाति की तुलना में नया कोरोना वायरस तेजी से फैलता है।

कैसा है कोरोना ओमिक्रोन का ये नया वायरस?

ओमिक्रोन में कई स्पाइक प्रोटीन म्यूटेशन होते हैं और यह अत्यधिक संक्रामक होता है। Omicron एक ग्रीक शब्द है। कोविड -19 महामारी के आगमन के साथ, कई प्रकार सामने आए हैं। वैज्ञानिक भी कोरोना के अलग-अलग प्रकार देख रहे हैं। तदनुसार, दक्षिण अफ्रीका में जीनोमिक्स की निगरानी के लिए गठित एक समिति ने हाल ही में एक नए प्रकार की खोज की और इसे B.1.1.1.529 नाम दिया। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे ‘ ओमिक्रोन ‘ करार दिया है।

डेल्टा प्रकार के कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक है Omicron

कोरोना वायरस के एक नए स्ट्रेन को लेकर चिंता जताई गई है। यह नया प्रकार नागरिकों के मन में कई सवाल पैदा कर रहा है। डॉक्टरों और विशेषज्ञों की एक टीम का कहना है कि एक नए प्रकार का कोरोना, ओमिक्रोन , अधिक संक्रामक है और प्रतिरक्षा प्रणाली पर काबू पाने में अधिक कुशल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बूस्टर खुराक लेने वाले लोग वायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

नया कोरोनावायरस, Omicron, दक्षिण अफ्रीका में तेजी से फैल रहा है। इस पर डॉक्टर और वैज्ञानिक कड़ी नजर रखे हुए हैं और कई तरह के अध्ययन किए जा रहे हैं। बूस्टर डोज की जरूरत भी जताई जा रही है। डॉक्टरों का कहना है कि बूस्टर खुराक टीकों की प्रभावशीलता में काफी वृद्धि करती है। कई देशों में सतर्क यात्रा प्रतिबंध हैं।

omicron cases in india

Omicron Virus kya hai

Leave a Comment