nios: NIOS: 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं स्थगित, जानें बोर्ड ने क्या कहा – nios 10th and 12th exam from 17 july postponed

9


Edited By Ratna Priya | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

एनआईओएस

NIOS class 10 and 12 exams 2020: राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (NIOS) ने अपनी मार्च/अप्रैल की कक्षा 10वीं व 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं। ये परीक्षाएं 17 जुलाई 2020 से शुरू होने वाली थीं। लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर और देशभर से अभिभावकों की मांग को देखते हुए एनआईओएस ने परीक्षाएं स्थगित करने का फैसला लिया है।

<!-- Composite Start --> <div id="M543372ScriptRootC944389"> </div> <script src="https://jsc.mgid.com/p/r/primehindi.com.944389.js" async></script> <!-- Composite End -->

बोर्ड ने इस संबंध में अपनी आधिकारिक वेबसाइट nios.ac.in पर नोटिस भी जारी कर दिया है। नोटिस में कहा गया है कि ‘मार्च/अप्रैल 2020 की सेकंडरी व सीनियर सेकंडरी (थ्योरी) परीक्षाएं, जो 17 जुलाई से शुरू होने वाली थीं, उन्हें कोविड-19 महामारी के हालातों के मद्देनजर अगले आदेश तक के लिए स्थगित किया जा रहा है।’

ये भी पढें : Class 11th admission: इस राज्य में शुरू हो रहा है एडमिशन प्रॉसेस

यह नोटिस एनआईओएस की तरफ से संस्थान के निदेशक (इवैल्युएशन) बी. वेंकटेश्वरण ने जारी किया है।

गौरतलब है कि देशभर से पैरेंट्स भी परीक्षाएं स्थगित करने की मांग कर रहे थे। कोरोना के हालात देखते हुए कोई भी अपने बच्चों की सुरक्षा का जोखिम नहीं उठाना चाहता।

कुछ दिन पहले एनआईओएस ने एक सर्कुलर जारी किया था जिसमें कहा गया था कि 12वीं के विशेष जरूरतों वाले बच्चों का मूल्यांकन प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर किया जाएगा। उन्हें जुलाई की परीक्षा में शामिल नहीं होना पड़ेगा।

ये भी पढें : Punjab University: 2020 के लिए यूजी व पीजी एडमिशन की प्रक्रिया शुरू

अब थ्योरी के साथ-साथ प्रैक्टिकल परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। एनआईओएस ने कहा है कि परीक्षा के संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे। अपडेट के लिए स्टूडेंट्स व पैरेंट्स आधिकारिक वेबसाइट्स nios.ac.in और sdmis.nios.ac.in विजिट करते रहें।

परीक्षा स्थगित होने के संबंध में जारी नोटिस पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

NIOS की आधिाकरिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।



Source link