NEET, जेईई मेन और JEE Advance की परीक्षाएं अब होंगी सितंबर में, तारीखें हुई तय…

22



लॉकडाउन के बीच सभी जानना चाहते हैं कि आखिर नीट (NEET) और जेईई मेन (JEE Main) के एग्जाम कब होंगे. तो लीजिए इंतज़ार खत्म हो गया है. जेईई मेन के एग्जाम , एक सितम्बर से 6 सितम्बर तक होंगे.

करियर

Edited By: PRIYANKA SINGH

Updated on: 1 मिनट पूर्व

<!-- Composite Start --> <div id="M543372ScriptRootC944389"> </div> <script src="https://jsc.mgid.com/p/r/primehindi.com.944389.js" async></script> <!-- Composite End -->

लॉकडाउन के बीच सभी जानना चाहते हैं कि आखिर नीट (NEET) और जेईई मेन (JEE Main) के एग्जाम कब होंगे. तो लीजिए इंतज़ार खत्म हो गया है. जेईई मेन के एग्जाम , एक सितम्बर से 6 सितम्बर तक होंगे.

वहीँ, जेईई एडवांस 27 सितम्बर को आयोजित की जाएगी. क‍िया जाएगा. जबकि नीट के एग्जाम 13 सितम्बर को होगा. इस बारे में  मानव संसाधन एवं विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने नई तारीखों का ऐलान किया है.

इससे पहले दो बार इन एग्जामिनेशन की तारीखें स्थगित की जा चुकी हैं. पहले ये परीक्षाएं अप्रैल में होनी थीं. फिर इन्हें मई में आयोजित करने की तारीख दी गई. इसके बाद जुलाई में भी तारीखे तय हुईं और फिर वो भी रद्द कर दी गईं. इसके बाद अगस्त में भी परीक्षा रखने के बारे में सोचा गया लेकिन अब उन्हें रद्द कर सितम्बर में तारीखे तय कर दी गई हैं.

इसके बाद, जेईई मेन के रिजल्ट सितंबर के मध्य में घोषित किए जा सकते हैं और अक्टूबर के पहले हफ्ते में एनईईटी के परिणाम आ सकते हैं. इस बारे में शुक्रवार की शाम जारी वेबिनार के दौरान  बोलते हुए मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कहा कि सुरक्षा और शिक्षा दोनों महत्वपूर्ण हैं, मैंने स्थिति का संज्ञान लेते हुए मंत्रालय को अंतिम रिपोर्ट देने के लिए एक पैनल का गठन किया है. इस पर हम शाम तक चर्चा करेंगे.

वहीँ, दूसरी तरफ सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं की बची हुई परीक्षाओं को अब रद्द कर दिया गया है. ऐसे में सभी को लग रहा था कि कहीं ये एग्जाम भी रद्द न कर दिए जाएं, लेकीन अब जेईई और नीट एग्जाम की तारीखें आ गई हैं. बता दें, नीट और जेईई मेन में पूरे देश से 25 लाख छात्र हिस्सा लेंगे. लॉकडाउन के कारण हताश हुए छात्रों के मन में इस खबर से निश्चित ही उत्साह भर गया होगा.





Source link