National Pension Scheme (NPS) क्या हैं?
नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) क्या हैं
What is National Pension Scheme (NPS) ? NPS in Hindi

National Pension Scheme (NPS) क्या हैं?

What is National Pension Scheme ?(NPS)

नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) क्या हैं.

सरकारी पेंशन योजना (एनपीएस), सरकार द्वारा प्रायोजित पेंशन योजना, जनवरी 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए शुरू की गई थी। यह 2009 में सभी वर्गों के लिए खोला गया था। यह सभी नागरिकों को सेवानिवृत्ति आय प्रदान करने के उद्देश्‍य से आरंभ की गई थी। एक ग्राहक अपने कामकाजी जीवन के दौरान पेंशन खाते में नियमित रूप से योगदान कर सकता है। एकमुश्त में कॉर्पस का एक हिस्सा वापस ले सकता है और शेष कोष को सेवानिवृत्ति के बाद नियमित आय सुरक्षित करने के लिए एक वार्षिकी खरीदने का उपयोग कर सकता है। National Pension Scheme क्या है?  तो आइए आपको NPS के बारे में विस्‍तार से बताते हैं लेकिन उसके पहले आपको राष्‍ट्रीय पेंशन योजना के बारे में बताएंगे।

अगर आप कही पर कार्यरत है या फिर आपके घर में कोई ऐसा व्यक्ति है जो की किसी संस्था में काम करते है और उनके इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आप यहाँ बताये गए tips के माध्यम से लोगो में national pension scheme के बारे में जानकारी लोगो तक पहुंचा सकते है और यहाँ पर हम इससे जुड़े सभी जरुरी तथ्यों के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करेंगे।

जब कोई व्यक्ति अपने पद से सेनानिर्वित होता है तो उसे financial support चाहिए होता है और National pension scheme ऐसे लोगो की आर्थिक मदद करता है. आज देश के सभी कर्मचारी अपने सैलरी से कुछ पैसे बचाकर अपने future के लिए बचा कर रखते है.

जब कोई व्यक्ति अपने पद से रिटायर होते है तो उसके बाद उस व्यक्ति की नियमित आय होती रहती रहे तो इसके लिए पहले से future planning करना होता है. ताकि retirement के बाद व्यक्ति financial problem ना आये और वह अपना बाकि का जीवन आराम से बिता सके.

NPS जिसका full form होता है National Pension Scheme, यह एक ऐसी सरकारी योजना है जिसके अंतर्गत सभी कर्मचारी अपने future के लिए कुछ पैसे बचा सकते है.

जिस तरह से लोग Mutual funds scheme जैसे जगहों पर पैसे लगाते हैं ताकि उन्हें future में problem ना हो इसी तरह NPS योजना भी सभी कर्मचारियों के लिए कुछ इसी तरह है. इसके माध्यम से वह अपने लिए कुछ income रख सकते है.

National pension scheme किस शुरुआत 2004 में शुरू किया गया था और उस समय इसका benefits केवल कुछ तरह के सरकारी कर्मचारियों तक सिमित थे लेकिन फिर से सरकार ने 2009 में यह सभी वर्गों के कर्मचारियों के लिए शुरू कर दिया गया और आज सभी तरह के कर्मचारी इसका फायदा उठा सकते है.

कोई ऐसा कर्मचारी जो की किसी भी सरकारी पद पर कार्यरत है और वह अपने लिए कुछ पैसा बचा कर NPS योजना में जमा करता रहता है तो वह कुछ समय बाद इक्क्ठा हुए धनराशि का कुछ भाग एक साथ निकाल सकता है और जो बचेगा वह उसे retirement के बाद उसे नियमित रूप से कुछ धनराशि मिलता रहेगा.

इन वर्गों के सभी कर्मचारी कर सकते है निवेश…

  • केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के लिए
  • राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए
  • निजी क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए
  • आम नागरिकों के लिए

NPS योजना में कौन शामिल हो सकता है?

  • कोई भी भारतीय नागरिक रेजिडेंट या नॉन रेजिडेंट इस स्कीम में निवेश कर सकता है.
  • इस स्कीम में 18-60 साल का व्यक्ति निवेश कर सकता है. KYC प्रक्रिया के बाद नागरिक इस योजना में व्यक्तियों और इंप्लॉई-इंप्लॉयर समूहों के रूप में शामिल हो सकते हैं.
  • Non-Resident Indian (NRI) भी इस स्कीम में निवेश कर सकता है. NRI द्वारा किए गए योगदान RBI और फेमा द्वारा नियमित किए जाते हैं.

National Pension Scheme Account,

NPS account एक अंतर्गत जो भी व्यक्ति इसका benefit लेना चाहते है तो उसे लिए NPS योजना में दिए सभी जरुरी documents जमा करना होगा और फिर उस व्यक्ति को स्थाई retirement account number दिया जाता है जिसे Short नाम से PRAN (Permanent Retirement Account Number ) के नाम से जाना जाता है.

यह account number एक पर open होने के बाद हमेशा बना रहता है और NPS में बहुत से तरह के account होते है.

Tier 1 Account:

यह account retirement के लिए होता है और यह विशेष रूप से बचत करने के लिए होता है अगर कोई व्यक्ति Tier 1 account open करता है तो उसका account non-withdrawal होता है.

Tier 2 Account:

यह एक ऐसा account हैं जिसे व्यक्ति के द्वारा खुद से select किया जाता है और यह भी एक saving account होता है. इसमें customer जब चाहे तब पैसे निकाल सकता है और इस तरह अकाउंट के लिए किसी भी तरह के लाभ नहीं दिया जाता है.

NPS में मिलने वाले फ़ायदे (Features and Benefits of NPS)

  • यह एक बहुत बेहतर और प्रभावी scheme हैं जिसके तहत सभी कर्मचारियों को अच्छा फायदा मिल सकता है. कर्मचारी अपने आय में से छोटा सा हिस्सा बचा कर अपने लिए future plan कर सकते है.
  • सरकार ने NPS से अंतिम निकासी पर भुगतान की छूट की limit को 40% से बढ़ाकर 60% कर दिया है.
  • भारत सरकार NPS scheme को पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) से अलग करने का फैसला लिया है.
  • नए नियम के अनुसार, NPS ग्राहक रुपये की कुल सीमा में इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80CCD (1) के तहत ग्रॉस इनकम का 10 फीसदी तक टैक्स में डिडक्शन क्लेम कर सकता है. सेक्शन 80CCE के के तहत यह लिमिट 1.5 लाख है.
  • प्रत्‍येक Employee को एक Specific number से पहचाना जाता है और उसकी एक अलग PRAN होती है जो कि portable है, अर्थात् यह कर्मचारी के किसी अन्‍य कार्यालय में स्‍थानांतरित होने पर भी समान बनी रहती है. NPS number हमेशा एक जैसा रहता है और इसे change नहीं केवल एक office से दूसरे office तक transfer किया जा सकता है.

अगर आप इसके बारे में नहीं जानते है तो आप 022-2499-3499 पर call करने इसके बारे में जानकारी ले सकते है और यह इसका official helpline number है और इसके साथ NSDL portal भी इससे जुड़े सभी जरुरी जानकारी मिल सकता है.

कैसे खोलें? NPS,National Pension Scheme Account Online

NPS account open करना बहुत आसान है और यह काम कोई भी व्यक्ति आसानी से 20 से 50 मिनट में अकाउंट ओपन कर सकते है. अगर आपका National Security Deposit Limited (NSDL) से सम्बद्ध रखने वाले सभी 17 banks में से किसी में भी account हैं तो आप इस guide के माध्यम से NPS account open कर सकते हैं.

Required Documents:

अगर कोई व्यक्ति अकाउंट ओपन करना चाहता है तो उसके पास नीचे दिए हुवे documents होना जरुरी हैं.

  • Mobile number
  • Email I’d
  • Photo
  • Signature
  • Active Bank Account

अगर आप के पास ये सभी जरुरी documents हैं तो आप NPS योजना अकाउंट ओपन करने के तैयार है और आप बस कुछ आसान से step follow करके अकाउंट ओपन कर सकते है.

STEP 1. आप NSDL portal open करे और National Pension Scheme button पर क्लिक करे. यहाँ से शुरू होगा आपका रजिस्ट्रेशन process.

STEP 2. अब आप registration button पर click करके सभी जरुरी information दर्ज करके applicant type इत्यदि जानकारी भरना होगा और फिर आप form को process कर सकते है.

इसके registration पर आपको कुछ इस तरह की जानकारी देना होगा.

  • Applicant Type
  • Status of Applicant
  • Register With
  • Account Type
  • Enter PAN
  • Select your Bank / POP

यहाँ पर आपको पूरे bank के list देखने को मिल जायेगा और आप यहाँ से अपना bank select कर सकते है जहा पर account open करना चाहते है.

STEP 3. फिर आपको पूरा detail verify करना होगा और 125 रुपये का charge देना होगा और फिर आप photo, signature upload करके आप form submit कर सकते है और आपके फ़ोन इसके बारे में जानकारी सेंड कर दिया जायेगा.

NPS खाता कैसे खोलें ? ऑफलाइन प्रक्रिया

  • NPS खाता ऑफलाइन या मैन्युअल रूप से खोलने के लिए, व्यक्ति को पहले PoP-Point of Presence (यह बैंक भी हो सकता है) खोजना होगा.
  • अपने नजदीकी PoP से एक सब्सक्राइबर फॉर्म लीजिए और इसे KYC पेपर्स के साथ जमा करें.
  • एक बार जब आप प्रारंभिक निवेश करते हैं (500 रुपये या 250 रुपये मासिक या 1,000 रुपये से कम नहीं), तो PoP आपको एक PRAN – स्थायी रिटायरमेंट खाता संख्या भेजेगा.
  • इस संख्या और पासवर्ड की मदद से आप अपने  खाते को चला सकते हैं.
  • इस प्रक्रिया के लिए Rs.125 का एक बार रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना होगा

NPS account खोलने में यदि किसी भी प्रकार की कोई problem हो तो एनपीएस हेल्पलाइन नंबर 1800110708 पर संपर्क किया जा सकता है। यदि टोल-फ्री नंबर नए और पुराने सभी सब्सक्राइबर्स की समस्या समाधान के लिए है.

दोस्तों, National Pension Scheme (NPS) क्या हैं और इसके लिए आप apply कैसे कर सकते है? इसके बारे में जानकारी हासिल कर सकते है इस पोस्ट के माध्यम से और आप Online NPS account के लिए application submit कर सकते है. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो आप इसके बारे में कमेंट में जरूर बताये और इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया प्रोफाइल पर शेयर करे ताकि लोग इसके बारे में जान सके.

Leave a Comment

error: Content is protected !!