प्रधानमंत्री मुद्रा योजना Mudra scheme

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) भारत सरकार (GoI) द्वारा मुद्रा(MUDRA) (सिडबी की एक सहायक) के माध्यम से स्थापित की गई एक योजना है जो छोटे कारोबारियों को 10 लाख रुपये तक के सूक्ष्म ऋण की सुविधा प्रदान करने में मदद करती है।  MUDRA गैर-कॉरपोरेट, आय अर्जन करने वाली सूक्ष्म एवं लघु गैर-कृषि क्षेत्र की इकाईयों के लिेये ऋण का विस्तार करने के लिए मध्यवर्ती वित्तीय संस्थाओं की मदद करता है। 10 लाख रुपये तक की जरुरत के लिए )।

मुद्रा योजना के लाभ

आवेदक सूक्ष्म इकाई / उद्यमी की वृद्धि / विकास और वित्त पोषण की जरूरतों के चरण को दर्शाने के लिए साख  को ‘शिशु’, ‘किशोर’ और ‘तरुण’ नाम दिया गया है। जो वृद्धि/विकास के चरण और लाभग्राही सूक्ष्म इकाई /उद्यमी की निधिक आवश्यकताओं के द्योतक हैं। साथ ही वे विकास/वृद्धि के अगले चरण का भी बोध करता हैं। इनकी सीमाएं निम्नवत हैं-

शिशु :  50,000/- तक के ऋण हेतु(यह चरण उन उद्यमियों की आवश्यकताओं का पूरा करेगा जो प्रारंभिक चरण में हैं या जिन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए कम धन की आवश्यकता है।)
किशोर :  50,000/- से अधिक तथा  5 लाख तक के ऋण हेतु(वे उद्यमी जिन्होंने अपना व्यवसाय पहले ही शुरू कर दिया है और अपने व्यापार का विस्तार करने के लिए अतिरिक्त धन चाहते हैं।)
तरुण :  5 लाख से  10 लाख तक के ऋण हेतु (यदि कोई उद्यमी आवश्यक पात्रता शर्तों को पूरा करता है, तो वह 10 लाख रुपये तक का ऋण ले सकता है। यह राशि अधिकतम होगी। उद्यमी स्टार्टअप ऋण के लिए आवेदन कर सकता है)

उधार-दरें भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा इस सम्बन्ध में समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशानुसार होती हैं।

मुद्रा योजना के लिए पात्रता

  • भारत का कोई भी नागरिक जिसकी गैर-कृषि क्षेत्र की आय-अर्जक गतिविधि जैसे विनिर्माण, प्रसंस्करण, व्यापार अथवा सेवा क्षेत्र के वाली व्यवसाय योजना हो और जिसकी ऋण-आवश्यकता रु. 10 लाख से कम हो, वह प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के अन्तर्गत मुद्रा ऋण प्राप्त करने के लिए किसी बैंक, अल्प वित्त संस्था अथवा गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनी से संपर्क कर सकता है।
  • पीएमएमवाई के अन्तर्गत ऋण लेने के लिए ऋणदात्री एजेंसी के सामान्य निबंधनों व शर्तों का पालन करना। उधार-दरें भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा इस सम्बन्ध में समय-समय पर जारी दिशा-निर्देशानुसार होती हैं।

 निम्नलिखित में से व्यवसाय होना चाहिए:

  • लघु विनिर्माण उद्यम
  • दुकानदार
  • फल और सब्जी विक्रेता
  • कारीगर
  • ‘कृषि से संबद्ध गतिविधियाँ उदाहरण मछली पालन, मधुमक्खी पालन, मुर्गी पालन, पशुधन, पालन, ग्रेडिंग, छंटाई, एकत्रीकरण कृषि उद्योग, डायरी, मत्स्य पालन, कृषि और कृषि व्यवसाय केंद्र, खाद्य और कृषि प्रसंस्करण, आदि (फसल ऋण को छोड़कर, नहर, सिंचाई और कुओं जैसे भूमि सुधार। )।

मुद्रा लोन के लिए आवेदन कैसे करें

पात्र लाभार्थी उद्योगमित्र पोर्टल पर मुद्रा ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 18001801111/1800110001 पर कॉल करें।

संपर्क करें

MUDRA योजना के अंतर्गत ऋण केवल बैंकों और ऋण संस्थानों के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है। इनमें शामिल हैं:

  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक
  • निजी क्षेत्र के बैंक
  • राज्य संचालित सहकारी बैंक
  • क्षेत्रीय क्षेत्र के ग्रामीण बैंक
  • सूक्ष्म वित्त की सुविधा देने वाले संस्थान
  • बैंकों के अलावा अन्य वित्तीय कंपनियां

अधिक जानकारी के लिये देंखे या क्लिक करें https://www.mudra.org.in/

प्रश्नSBI मुद्रा लोन के लिए कौन आवेदन कर सकता है?
उत्तर:
 कोई भी Micro या छोटा व्यवसाय मालिक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकता है। मालिक व्यवसाय में मालिक, पार्टनर या डायरेक्टर हो सकते हैं।

प्रश्न: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया मुद्रा लोन (Mudra Loan) के लिए भुगतान अवधि क्या है?
उत्तर:
 वर्किंग कैपिटल के लिए धनराशि मांग पर देय होती है जबकि फिक्सड Loan के लिए 3 से 5 वर्ष का भुगतान कार्यकाल होता है। 6 महीने तक की मोराटोरियम पीरियड, 3 से 5 वर्ष की अवधि के अंतर्गत आती है।

प्रश्न: क्या शहरी क्षेत्रों के लोग स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं?
उत्तर: हाँ। शहरी क्षेत्रों के लोग स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) मुद्रा लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रश्न: क्या मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan) के तहत कोई सब्सिडी प्रदान की जाती है?
उत्तर: नहीं, मुद्रा लोन योजना के तहत कोई सब्सिडी नहीं दी गई है

प्रश्न: मुद्रा लोन योजना (Mudra Loan) के तहत दी जाने वाली अधिकतम लोन राशि क्या है?
उत्तर: मुद्रा लोन योजना के तहत दी जाने वाली अधिकतम लोन राशि रु 10 लाख हैं।

प्रश्न: क्या NBFC मुद्रा लोन भी प्रदान करते हैं?
उत्तर:
 नहीं, केवल मुद्रा लोन प्रदान करने के लिए बैंक अधिकृत हैं। भारत सरकार NBFC को मुद्रा लोन प्रदान करने की अनुमति नहीं देती है। हालांकि, वे SME और MSME लोन प्रदान कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना-mudra scheme loan-मुद्रा योजना-प्रधानमंत्री मुद्रा-mudra scheme-प्रधानमंत्री मुद्रा योजना-mudra scheme loan-मुद्रा योजना-प्रधानमंत्री मुद्रा-mudra schemeप्रधानमंत्री मुद्रा योजना-mudra scheme loan-मुद्रा योजना-प्रधानमंत्री मुद्रा-mudra schemeप्रधानमंत्री मुद्रा योजना-mudra scheme loan-मुद्रा योजना-प्रधानमंत्री मुद्रा-mudra scheme
प्रधानमंत्री मुद्रा योजना-mudra scheme loan-मुद्रा योजना-प्रधानमंत्री मुद्रा-mudra scheme-प्रधानमंत्री मुद्रा योजना-mudra scheme loan-मुद्रा योजना-प्रधानमंत्री मुद्रा-mudra schemeप्रधानमंत्री मुद्रा योजना-mudra scheme loan-मुद्रा योजना-प्रधानमंत्री मुद्रा-mudra schemeप्रधानमंत्री मुद्रा योजना-mudra scheme loan-मुद्रा योजना-प्रधानमंत्री मुद्रा-mudra scheme

Leave a Comment