Meme Meaning in Hindi | Memes कैसे बनते है?

Meme Meaning in Hindi | Memes कैसे बनते है?

आप अपना पूरा समय जादातर मोबाइल पे बिताते होंगे । घंटो तक आप स्मार्ट फोन का उपयोग करते है।हमारा ऐसा कोई दिन खाली नही गया होगा जिस दिन हमने memes नही देखा । memes बहुत ही हास्यमय होते है। जादातर memes हमे सोशल मीडिया पर देखने को मिलते है। memes में हमेशा कुछ ना कुछ तो मेसेज दिया होता है।

memes हमेशा हमारे जीवन से संबंधित होते है। कुछ memers किसी की मिमिक्री करने के लिए भी memes का उपयोग करते है।ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर memes ही देखते है।उस पर अपनी reaction देते है और अपने दोस्तों रिश्तेदारों को टैग करके मजा लेते है।

Memes के बहुत सारे प्रकार होते है। जिसमे Funny memes, sad memes, inspirational memes हमे सोशल मीडिया पर देखने को मिलते है। हर दिन में नए हजारो लाखो memes तैयार होते है। यह memes का craze हर दिन बढ़ता ही जा रहा है।ज्यादातर लोग अपना time सोशल मीडिया पर memes देखने मे ही जाता है।memes तैयार करने का काम memers करते है।

हम रोजाना memes देखते है।मगर memes का मतलब हमे पता ही नही होता है।हम कभी सोचते नही है कि memes या शब्द कैसे तैयार हुआ।तो चलिए हम आज memes के बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे।

What is Meaning of Memes? Meme Meaning in Hindi 

Memes का मतलब- mimeme इस शब्द से meme शब्द तैयार हुआ है।

memes एक ऐसा  प्रसार कृति( media Activity) है कि उससे मिमिक्री और humorous process से एक इंसान द्वारा  दूसरे इंसान तक किसी जगह स्थान ,या वास्तु के लिए memes का उपयोग जादातर होता है।

क्या आप जानते है,Meme शब्द का invention कैसे हुआ?
साल 1976 में  The Selfish Gene  नाम की एक किताब लिखी थी।उस किताब में meme शब्द का उपयोग किया था। तब से memes यह शब्द हर जगह फैल गया।इस किताब के लेखक  Richard Dawkins नाम के एक व्यक्ति थे।
साल 2005 में भी  सोशल मीडिया(YouTube)पर एक meme  का video  डाला था।जिसका नाम था rickrolling meme बहुत YouTube पे बहुत ही लोकप्रिय हुआ।

Memes दो प्रकार के तैयार किये जाते है।उनके फोटो वाले meme, वीडियो meme और एनिमेटेड memes होते है।
रोजाना memes लोग देखते है मगर जादातर लोग।memes का गलत उच्चारण करते है।कुछ लोग memes ko मेमे बोलते है।तो कुछ लोग मेम बोलते है।मगर आपको यह बताते है की।memes का सही उच्चारण मीम (meme)और मिम्स(memes) ऐसा होता है।

Meme Meaning-Memes का मतलब-Meme कैसे बनाये-Meme in hindi-new memes

Memes बनाने के क्या क्या फायदे है

क्या आप जानते है क्या? Memes बनाने के क्या क्या फायदे है।तो चलिए हम memes बनाने की फायदे आपको बता देते है।जादातर लोग memes का उपयोग Enterteinment के लिए करते है। मगर कम ही लोग। जानते होंगे कि memes बनाकर आप बहुत सारे पैसे भी कमा सकते है। ज्यादातर memes हमे फेसबुक इंस्टाग्राम group और page में देखे जाते है।

बहुत सारे लोगोंको memes पसंत होते है।वह लोग memes देखने किये facebook page या इंस्टाग्राम पर फॉलो करते है उससे उनके एक्टिव यूजर भी बढ़ जाते है।उसके साथ ही memes लाइक करने से और एक दूसरे को शेयर करने से उसके साथ ही promotion के ढेर सारे पैसे page के admin को मिल जाते है।कुछ लोग इसपर विश्वास नही करेंगे पर यह सच है।

ये भी पढ़े


Funny, educational,Enterteinment प्रकार के memes लोगो को ज्यादातर पसंत होते है।इसकी वजह से admin के पेज या की follwers भी बहुत ही तेजी के साथ बढ़ते है। ज्यादातर memes बनाने के जो page है वह verified हो गए है।उसे हम blue tick भी कहते है।सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा memes वायरल हो जाते है।
ज्यादातर इंटरनेट पर क्लासिकल और Dunk प्रकार के memes बहुत लोकप्रिय है।

meme meaning memes ka matlab meme in hindi


अगर घर बैठे आप भी अलग अलग प्रकार के memes बना सकते है।playstore पर बहुत ऐसे application है उससे आप memes बना सकते है।उनमे से meme generator,Biu meme,memedroid pro, 9GAG यह  लोकप्रिय application का हिस्सा है।ज्यादातर memers meme बनाने के लिए इन application का उपयोग करते है। memes बनाते समय थोड़ा एडिटिंग का ज्ञान भी आवश्यक होना चाहिए।

memes का उपयोग किसी व्यक्ति को ट्रोल करना भी होता है। meme बनाने के लिए creativity बहुत ही आवश्यक होती है। क्योंकि memes में एक डायलॉग को दूसरे डायलॉग से compair किया जाता है।
सोशल मीडिया पर ऐसे कुछ पेज है। वह सिर्फ memes के लिए जाने जाते है।

imao, scram,funnymemes,ladbible,college humor,viral thread यह सिर्फ memes के लिए बनाए गए page है।और सबसे ज्यादा लोकप्रिय भी है।
Memes देखने से हमारे दिमाग का तनाव भी दूर हो जाता है। memes देखकर हसने से हमारे चेहरे पर ताजगी आती है।

Memes हमेशा Enterteinment के लिए नही बनाये जाते । कुछ memes हमारे जीवन के संबंधित बनाई जाती है। तो कुछ हसी मजाक के लिए तो किसी व्यक्ति को ट्रोल करने के लिए। memes के माध्यम से हमेशा कोई ना कोई तो संदेश दिया जाता है।

सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा Trending पर memes ही होते है।ऐसा कोई इंसान नही होगा जो memes नही देखता हो।सभी लोगोंको memes bahut पसंत होते है।memes का ज्यादातर उपयोग एक दूसरे को टैग करने के लिए होता है ।
आप memes बनाकर अपने सोशल मीडिया page पर डालकर पैसे भी कमा सकते हो।और अपना कैरियर भी इसमें कर सकते है।
हमने दी हुई महत्वपूर्ण जानकारी आपको पसंत आ गयी तो लाइक करे शेयर करे।और कमेंट भी करे।

Meme Meaning-Memes का मतलब-Meme कैसे बनाये-Meme in hindi-new memes Meme Meaning-Memes का मतलब-Meme कैसे बनाये-Meme in hindi-new memes

Meme Meaning-Memes का मतलब-Meme कैसे बनाये-Meme in hindi-new memes Meme Meaning-Memes का मतलब-Meme कैसे बनाये-Meme in hindi-new memes

Leave a Comment

error: Content is protected !!