MBBS Full Form – MBBS Course की पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तो आज हम आपको हमारे प्राइमहिंदी के।इस ब्लॉग के माध्यम से एजुकेशन MBBS Full Form – MBBS Course इस विषय पर सारी जानकारी आपके तक पहुंचने काम करेंगे। यह जानकारी सभी student को बहुत ही महत्वपूर्ण है ,जो future में डॉक्टर बनना चाहते है।

दोस्तो जिंदगी में हर एक इंसान को और Student को तरक्की करनी होती है। लाइफ में तरक्की करने के लिए एजुकेशन बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।हर Student की कोई ना इच्छा होती है।किसी को डॉक्टर बनना होता है, किसी को इंजीनियर वकील या और कुछ और इसके लिए आपको एजुकेशन की।मदद लेनी होती है।

आज हम। आपको।इस ब्लॉग में education सेक्टर के MBBS डिग्री से सभी जानकारी आपको देंगें। MBBS का criteria, donation, fees structure, टॉप 10 कॉलेज फ़ॉर MBBS ,MBBS करने के लिए आवश्यक entrance exam इस संबंधित सारी जानकारी आपको इस ब्लॉग के माध्यम से देंगे।
MBBS यह एक डॉक्टर की डिग्री है। यह एक का समय 4/6 साल का होता है। 4/6साल के बाद 1 साल का इंटरशिप प्रोग्राम करना भी बहुत आवश्यक होता है।

MBBS Full Form

MBBS यह कोर्स 12 th के बाद करना पड़ता है।
सभी लोगो को MBBS यह शब्द मालूम होता है।मगर उसका MBBS Full Form ज्यादातर लोगों को।नही पता है। MBBS full form Bachelor of Medicine और Bachelor of Surgery होता है। और हिंदी में उसे आयुर्विज्ञान और शैल्यविज्ञान।भी कहा जाता है।हमारे समाज मे डॉक्टरों को भगवान का दर्जा दिया जाता है।यह कोर्स पूरा करने के लिए साधारण से 4 से 6 साल लग जाते है।हर कोई student की इच्छा होती है कि डॉक्टर बनके समाज मे उनको इज्जत और प्रसिद्धता मिले। उसकी साथ ही डॉक्टर को अच्छी सैलरी भी मिलती है इसलिए ज्यादातर स्टूडेंट MBBS करने की सोचते है। MBBS Full Form।

MBBS course का Criteria:-

MBBS यह एक डॉक्टर डिग्री है।इसमें अलग अलग sub भी होते है।MBBS का कोर्स करने के लिए आपको 10+2 science stream में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने आवश्यक है।और आरक्षित लोगो को 40 प्रतिशत होने आवश्यक है।उसके साथ ही physics chemistry और biology का यह ग्रुप qualify होना बहुत ही आवश्यक होता है।यह कोर्स लगभग 5 या 6 साल में पूरा हो जाता है।इस कोर्स को करने के लिए स्टूडेंट का age 18 to 25 साल तक होना आवश्यक होता है।

MBBS course करने के 10+2 th में कौनसे subject होने अनिवार्य है:-

MBBS कोर्स करने के लिए आप 10+2 science stream से 50 %से पास होना आवश्यक है।साथ मे ही आपको science stream में

1)Physics

2)Chemistry

3)Biology

यह 3 subject होने बहुत ही आवश्यक है।

MBBS Admission के लिए study कैसे करे

MBBS course को addmission लेने के लिए आपको बहुत ही पढ़ाई करनी होगी।जितनी अच्छी 11 th और 12 th standard में पढ़ाई करोगे उतनी ही आसानी से आपको MBBS को addmission मिलेगा।उसके साथ ही आपको entrance एग्जाम का भी study करना बहुत ही आवश्यक है। physics ,chemistry और biology subject की पढ़ाई रेगुलर करनी चाहिए।उससे साथ ही आपको NEET exam में भी आपको फायदा होगा।ररेगुलर पढ़ाई करने से आपको आसानी से MBBS course को addmission मिल सकता है।

Arts Commerce faculty वाले MBBS course कर सकते है क्या:-

जी बिल्कुल भी नही, यह कोर्स सिर्फ Science stream वाले student ही कर सकते है। साथ मे biology,physics, chemistry यह subject होने आवश्यक होते है। MBBS यह कोर्स science stream का है, इसलिए अन्य आर्ट्स और कॉमर्स के स्टूडेंट इस कोर्स को नही कर सकते है।

MBBS course की Entrance exams:-

12 th के बाद कोनसा भी कोर्स करने के लिए आपको entrance exam देना बहुत ही आवश्यक होता है।हर कोर्स के entrance exam अलग अलग होते है। हमारे देश मे MBBS प्रवेश परीक्षा का सारा काम NEET देखता है।MBBS करने के लिए आपको JIMPER,AFMCऔर AIIMS इन entrance एग्जाम को देना होता है और qualify भी करना पड़ता है।अगर आप entrance exam nhi देते तो आपको कहा पर भी admission नही मिलेगा।

Entrance Exam का merit कितना होता है:-

MBBS course करने के लिए आपको NEET यह entrance exam देनी आवश्यक होती है।इस entrance exam में आपको Top list में आने के लिए 670 to 690 marks NEET exam me होने आवश्यक है।और second rank 450-500 पर होती है।इनको बहुत ही आसानी से MBBS course को admission मिल जाता है।

MBBS कोर्स का duration:-

MBBS कोर्स करने के लिए आपको 4 to 6 साल का duration होता है।उसमे 1 साल आप इंटरशिप प्रोग्राम भी करना पड़ता है।

MBBS कोर्स करने के लिए न्यूनतम आयु:-

MBBS course करने के लिए आपकी उम्र 18 साल से 25 साल तक होनी आवश्यक है।आरक्षित candidate को आयु में विशेष सूट मिलती है।

MBBS course की Fees

इस प्रत्यय में हम MBBS कोर्स की fees और फीस structure की आपको जानकारी देंगे।हमारे भारत देश मे MBBS course सबसे महंगा है।MBBS करने के लिए 2 option होते है। यह कोर्स Government collage और Private college में भी किया जा सकता है।
Government college और private college की fees में बहुत अंतर होता है।private collage की fees central government तय करती है।

Government college की बात करे तो उसमें साल की fees sirf 1390 रुपये होती है।और आर्मी मेडिकल college AMC में MBBS course की फीस लगभग 55500 रुपये तक होती है।
हमारे देश मे प्राइवेट college में MBBS course बहुत ही महंगा होता है।प्राइवेट college में MBBS course की फीस 10 लाख से 12 लाख तक होती है।हर साल आपको 10 या 12 लाख खर्च करने पड़ेंगे।
इसके हिसाब से 5 साल में आपको 50 से 55 लाख तक खर्चा आता है।इंटरशिप के लिए आपको कोई fees नही देनी पड़ती है ।इंटरशिप प्रोग्राम पूरी तरह से मुफ्त होता है।

MBBS कोर्स का Fees Structure in abroad:-

हमारे देश मे जिन student को MBBS course को हमारे देश में admission नही मिलता है ।वह student abroad जा के MBBS course करना पसंत करते है।हमारे देश में private college की fees 50 से 55 लाख तक होती है।मगर कुछ student इतनि सारी फीस नही भर सकते ।अगर आपने Abroad में अपना MBBS course पूरा किया तो लगभग 5/6 साल का 15-20 लाख तक खर्चा आएगा। और abroad studies के लिए जाने से हमारे पैसे भी बच जाते है।

भारत से MBBS course करने के लिए Student किस किस देशों में जाते है:-

1)CHINA

2)RUSSIA

3)UKRAINE

4)PHILIPPINES

5)GEORGIA

6)KYRGYZSTHN

7)CANADA

8)UNITED KINGDOM

MBBS course करने के लिए Abroad जाने की process


जिन student को हमारे देश मे MBBS करना passible नही होता वह student abroad जा के अपना MBBS course पूरा करते है, मगर बहुत student सोच रहे होंगे कि abroad studies के लिए कैसे जाए।

Abroad studies की Process:-


भारत से आपको MBBS course के लिए Abroad जाना है तो आपको NEET का exam देना आवश्यक है।abroad के लिए जाने के लिए आपके पास passport और visaa होना बहुत ही आवश्यक है।NEET के performance से आपको Abroad के कुछ कॉलेज select करने होंगे और direct addmission भी कर सकते है।

Scholorship and loan :-


भारत मे MBBS डिग्री करने के लिए आपके पास पैसे नही है तो आपको Loan और स्कॉलरशिप भी।मिलती है।अगर आपको भारत मे किसी भी private और government college में Course करते है तो आपको loan मिलता है।
मगर abroad studies में आपको।सिर्फ scholarship ही मिलती है,वह स्कॉलरशिप भी आपके percentage और NEET exam के performance पर ही मिलती है।

MBBS के बाद नौकरी के मौके:-


MBBS का कोर्स पूरा करने के बाद आपको दुनियाभर में नौकरी के मौके हासिल होते है।यह कोर्स पूरा करने के बाद आपको goverment hospital या private hospital में भी नौकरी कर सकते हो।कुछ लोग तो MBBS के बाद खुद का ही हॉस्पिटल डालते है। और खुब सारा पैसा भी कमा सकते है।

MBBS course के related कुछ subject:-


MBBS का कोर्स करते समय MBBS की स्टडी में medicine science,सामुदायिक स्वास्थ्य,चिकित्सा, बाल चिकित्सा जैसे पढ़ाई के माध्यम होते है।यह subject स्टूडेंट को अपने interest से लेने होते है।यह स्पेशलिस्ट subject होते है

MBBS कोर्स में students को ऑर्गन ट्रांसप्लांट,नेफ्रोलॉजी,जनरल surgury संबंधित subject भी होते है।

ये भी पढ़े

MBBS course ke कुछ Job Profile:-


1)nervous system specialist

2) nutritionist

3) obstetrics

4) chiropodist

5) clinical admitted officer

6) clinical laboratory scientist

7) dermatologist

8) enterologist

9) gynecologist

10)Orthopedic

11) pathologist

12) general surgeon

13)N T specialist

14) Doctor

15) specialist

16) cardiologist

17) occupants medical officer

18) radiologist

MBBS course complete के बाद Job Area:-


1) biotechnology company

2) drug companies

3) clinic

4) polyclinic

5) labs

6) nursing homes

7) clinical college

8) biochemical foundation

9) examination institute

10) Non profit organization

11) biomedical companies

12) Hospitals

भारत के TOP 10 MBBS medical college:-


1)कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज ,मनिपाल

2)ग्रांट मेडिकल कालेज(GMC),Mumbai

3)Christian medical college,वेल्लोर

4)किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी(KGMU),लखनऊ उत्तर प्रदेश

5)all इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंस, न्यू दिल्ली

6)armed force medical college(AFMC),पुणे

7)मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज, दिल्ली

8)लेडी hardinge मेडिकल कॉलेज,new Delhi

9)जवाहर लाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट एजुकेशन एंड रिसर्च,पॉन्डिचेरी

10) Indian institute of medical science, Delhi

MBBS Full Form MBBS Course MBBS डिग्री MBBS कोर्स MBBS medical college

दोस्तो हमे उम्मीद है कि, आपको हमारी MBBS Full Form – MBBS Course की पूरी जानकारी यह पोस्ट आपको पसंत आ गयी तो लाइक करे और अपने दोस्तो को शेयर करे।अगर आपका कोई सवाल या सुजाव हो तो जरूर कमेंट बॉक्स में बताए।ऐसे ही महत्वपूर्ण  जानकारी  हमेशा पाने के लिए हमारी website से जुड़े रहे।

MBBS Full Form – MBBS Course पर एक विडिओ

Leave a Comment

error: Content is protected !!