Light House परियोजना क्या है ?

नमस्कार दोस्तो आज हम आपको हमारे Primehindi के इस ब्लॉग में आपको लाइट house pari योजना के  संबंधित सारी जानकारी आपको देंगे। भारत सरकार ने इस साल अपनी जनता के लिए बहुत सारी योजनाए बनाई है।मगर ऐसेही कुछ योजनाओं की ज्यादा जानकारी हमे नही होती है।उसकी वजह से हम उसका लाभ नही ले पाते है।हम आज  हमारे ब्लॉग में Light House परियोजना की सारी जानकारी आपको डिटेल में देंगे । इसके साथ ही आने वाली योजना जानने के लिए हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहे। हमारे देश के पंतप्रधान नरेंद्र मोदी जी ने किसानों और गरीबो के लिए बहुत सारी योजनाओं का निर्माण किया है।इस योजनाओं में सबका फायदा है।

Light House परियोजना का उद्देश्य

Light House परियोजना का उद्देश्य गरीबों लोगो को शहरों में सस्ती rate पर घर मकान मुहैया करवाना है। PM मोदी का यह संकल्प है कि 2022 तक हर एक गरीब के पास अपना खुद का घर हो। यह मुख्य उद्देश्य है। वहीं लाइट हाउस परियोजना सिर्फ  6 राज्यों में चुनी गई  है।उन राज्यों में प्रत्येक जगह में एक हजार से ज्यादा घर बनाए जाएंगे। इस परियोजना में रास्ते और घर मकानों का निर्माण किया जाएगा।इसलिए यह परियोजना गरीबों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

क्या है Light House परियोजना?

यह light house pariyojna सिर्फ 6 राज्यो में है।हमारे भारत देश के आवासीय और शहरी विकास मंत्री श्री सिंह पूरी के अलावा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, त्रिपुरा,तमिलनाडु, गुजरात,आंध्रप्रदेश,झारखंड इन राज्यो के मुख्यमंत्री भी इस योजना में शामिल है। यह light house pariyojna सिर्फ 6 राज्यो में है।आवास और शहरी कार्य मंत्रालय ने शहरी कमजोर वर्गों और गरीब लोगों  को ध्यान में रखते हुए भारत के  छह राज्यों  में मध्य प्रदेश के इंदौर, गुजरात के राजकोट, तमिलनाडु के चेन्नई, झारखंड के रांची, त्रिपुरा के अगरतला और उत्तर प्रदेश के लखनऊ शहरों में लाइट हाउस प्रोजेक्ट light house pariyojna  की मदद से आवास बनाने के लिए चुना है।

सबके पास हो खुद का मकान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी ने light house pariyojna यह योजना सिर्फ गरीबो के लिए बनाई है।इस योजना का मुख्य उद्देश्य हर एक गरीब इंसान को घर मिलना यह है।हमारे प्रधानमंत्री जी  का  यह संकल्प है कि 2022 तक हर एक गरीब  के पास अपना खुद मकान हो। इस योजना में सिर्फ 6 राज्यो का समावेश किया गया है।इस जगह पर गरीबो के लिए 1000 से भी ज्यादा मकान बनाये जाएंगे।इस योजना का काम रास्ते ठीक करना और मजबूत मकान बनाने है।योजना की मदद से बनाने वाले घर भूकंप रोधी होते है।

Light House परियोजना द्वारा बनाये गए जाने वाले मकान कैसे होंगे?

Light house परियोजना इस योजना  में फैक्टरी से ही बीम-कॉलम और पैनल तैयार कर घर बनाने के स्थान पर लाया जाता है,यह पहले से ही रेडीमेड मटेरियल होगा। इसका फायदा ये होगा  कि मकान निर्माण का समय और लागत कम हो जाती है। इसलिए प्रोजेक्ट  में खर्च बहुत ही कम आता है। इस योजना के द्वारा बनाये जाने वाले  मकान और घर पूरी तरह से भूकंपरोधी होंगे। 

कितना होगा मकान का Area

इस योजना के तहत पूरा कारपेट एरिया 34.50 square मीटर में होगा। इसके लिए  14 फ्लोर के  टावर बनाए जाएंगे। कुल मिलाकर  1,040 फ्लैट तैयार किये जायेंगे।, हर फ्लैट का area 415 square foot का होगा।  बाहरी जानकारी के मुताबिक, घरों की कीमत 13 लाख रुपये होगी । जिसमें केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार की तरफ से 7.83 लाख रुपये अनुदान के रूप में दिए जाएंगे। और बाकी के 4.76 लाख रुपये लाभार्थियों को  installment पर देने होंगे। फ्लैट का आवंटन प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी)light house परियोजना  के अनुसार द्वारा किया जाएगा।

ये भी पढ़े

कब तक बनेंगे यह मकान

आधुनिक तकनीक का प्रयोग  करके के निर्माण कार्य करीब एक साल या डेड साल में पूरा हो सकेगा। नए और आधुनिक तकनीक चीजों के प्रयोग से मकान  ज्यादा टिकाऊ और मजबूत होगा।इसके साथ ही भूकंप रोधक होगा। केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने 2017 में GHTC-इंडिया के द्वारा लाइट हाउस प्रोजेक्ट के लिए छह राज्यो के 6 शहरों को चुनने के लिए राज्योंको और केंद्रीय प्रदेशों को कहा था। मंत्रालय ने इसमें compitator के रूप से भाग लेने के लिए सभी राज्य और  केंद्र शासित प्रदेशों को बताया था।  सर्वे के मुताबिक, सबसे अधिक मार्क्स  स्कोर पाने वाले 6 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लाइट हाउस प्रोजेक्ट की शुरुआत की जाएगी ऐसी  घोषणा की गई थी।

दोस्तो हमे उम्मीद है कि, आपको हमारी light house pariyojna यह पोस्ट आपको पसंत आ गयी तो लाइक करे और अपने दोस्तो को शेयर करे।अगर आपका कोई सवाल या सुजाव हो तो जरूर कमेंट बॉक्स में बताए।ऐसे ही महत्वपूर्ण  जानकारी  हमेशा पाने के लिए हमारी website से जुड़े रहे।

Light House परियोजना light house pariyojna Light House light house yojna house yojna modi

Leave a Comment