Kisan Credit Card Yojana,KCC योजना क्या है ? किसान क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई करे

नमस्कार प्राइमहिंदी डॉट कॉम में आपका स्वागत है आज हम आपको Kisan Credit Card Yojana,KCC योजना क्या है ? किसान क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई करे इसके बारे में विस्तृत जानकारी देंगे।

KCC के तहत, 3 लाख रुपये तक के ऋण केवल 7 प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध हैं। अगर किसान समय पर ऋण चुकाता है, तो उसे ब्याज दर पर 3 प्रतिशत की छूट मिलती है। इसका मतलब यह है कि एक ईमानदार किसान को केवल 4% की ब्याज दर पर यह ऋण मिलता है। (पीएम किसान सम्मान निधि योजना, किसान क्रेडिट कार्ड योजना)

मोदी सरकार ने किसानों के लिए कर्ज लेना आसान कर दिया है। इसके लिए केंद्र सरकार ने केसीसी-किसान क्रेडिट कार्ड योजना को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (केसीसी-किसान क्रेडिट कार्ड) से जोड़ा है। इन दोनों योजनाओं को मिलाकर, सरकार ने केसीसी बनाने के लिए एक अभियान शुरू किया है। इस योजना के तहत अब तक 174.96 लाख आवेदन स्वीकार किए गए हैं और 1,63,627 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए गए हैं। केंद्र सरकार ने खुद इस संबंध में जानकारी दी है। (पीएम किसान सम्मान निधि योजना किसान क्रेडिट कार्ड योजना से जुड़ी)

किसान क्रेडिट कार्ड योजना क्या है ?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत, 3 लाख रुपये तक के ऋण केवल 7 प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध हैं। अगर किसान समय पर ऋण चुकाता है, तो उसे ब्याज दर पर 3 प्रतिशत की छूट मिलती है। इसका मतलब यह है कि एक ईमानदार किसान को केवल 4% की ब्याज दर पर यह ऋण मिलता है। कोरोना लॉकडाउन के दौरान, सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपये खर्च की सीमा के साथ 2.5 करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड जारी करने की घोषणा की थी। इनमें से 1.75 करोड़ कार्ड बनाए गए। निश्चित रूप से, अन्य 75 लाख किसानों को इस अभियान के तहत केसीसी मिलेगा

कृषि ऋण लक्ष्य बढ़े

केंद्र सरकार ने 2021-22 के बजट में 16.5 लाख करोड़ रुपये के कृषि ऋणों का वितरण करने का लक्ष्य रखा है। इसका उद्देश्य किसानों को ऋण प्राप्त करना आसान बनाना है। सरकार का विशेष रूप से डेयरी और मत्स्य किसानों पर एक विशेष लक्ष्य होगा। सरकार चाहती है कि प्रधानमंत्री किसान योजना के सभी लाभार्थी केसीसी योजना का लाभ उठाएं ताकि उन्हें साहूकारों से ब्याज नहीं लेना पड़े। देश में लगभग 8.5 करोड़ केसीसी धारक हैं। लगभग 11 करोड़ लाभार्थी पीएम किसान योजना से हैं।

ये भी पढ़े

LIVE Ind vs Eng 2021 मोबाइल पर कैसे देखे

Koo App kya hai? कू ऐप्प क्या है?

केवल तीन दस्तावेजों के आधार पर ऋण प्राप्त किया जा सकता है

केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी के अनुसार, केसीसी के तहत ऋण प्राप्त करने की प्रक्रिया अतीत में जटिल थी। नतीजतन, केसीसी को अब प्रधानमंत्री किसान योजना से जोड़ा गया है। साथ ही, बैंकों को केवल तीन दस्तावेजों के साथ किसानों को ऋण देने का निर्देश दिया गया है। अपने बैंक में केसीसी फॉर्म, डाउनलोड, प्रिंट और जमा के नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें।

केसीसी फॉर्म डाउनलोड कैसे करें ?

इसमें उसका राजस्व रिकॉर्ड यह देखने के लिए देखा जाएगा कि आवेदक किसान है या नहीं। इसके लिए आधार, पैन, फोटो लिया जाएगा और यह कहते हुए एक शपथ पत्र लिया जाएगा कि आवेदक का कोई बकाया नहीं है। सरकार के निर्देश के बाद, बैंकों ने केसीसी स्थापित करने के लिए शुल्क लेना बंद कर दिया है।

दोस्तों आशा करते है Kisan Credit Card Yojana,KCC योजना क्या है ? किसान क्रेडिट कार्ड कैसे अप्लाई करे इसके बारे में आपको आवश्यक जानकारी मिली हो ये जानकारी आपके दोस्तों के साथ शेयर करने ना भूले और भी नए जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग से जुड़े रहे..!

Kisan Credit Card Yojana KCC योजना KCC किसान क्रेडिट कार्ड kcc yojna-Kisan Credit Card Yojana KCC योजना KCC किसान क्रेडिट कार्ड kcc yojna-Kisan Credit Card Yojana KCC योजना KCC किसान क्रेडिट कार्ड kcc yojna

Leave a Comment

error: Content is protected !!