Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये? 2021

नमस्कार दोस्तो आपका स्वागत है primehindi.com मैं।दोस्तो आज हम आपको अपने सोशल मीडिया एकाउंट Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये? इसकी बहुत ही खास जानकारी हम इस ब्लॉग के माध्यम से आपको देंगे

दुनियाभर में 90 प्रतिशत से भी अधिक लोग इंस्टाग्राम का उपयोग करते है। इंस्टाग्राम यह एक सोशल मीडिया का ही उदाहरण है।और फेसबुक और व्हाट्सएप्प के मुकाबले यह ज्यादा लोकप्रिय है। आपने इंस्टाग्राम पर देखा होगा कि कई लोगो के मिलियन मैं फोलोवर्स होते है। ज्यादातर यह सेलेब्रिटीज़ के एकाउंट में हमे दिखता है। आप भी अपने इंस्टाग्राम पर फोलोवर्स बढ़ा सकते है।मार्केट में बहुत ऐसी app और websites है उनकी मदद से आप अपने Followers बढ़ा सकते हो। लेकिन यह फेक Followers होते है ।

हमने अगर app और वेबसाइट की मदद से इंस्टाग्राम फोलोवर्स बढ़ा भी दिए तो कुछ समय बाद यह automatically गायब हो जाते है।इसीलिए हम इस ब्लॉग में आपको रियल फोलोवर्स बढ़ाने के कुछ टिप्स देने।
फोलोवर्स बढ़ने से आप अच्छे लोकप्रिय भी हो जाएंगे उसके साथ आपके इंस्टाग्राम पोस्ट पर फ़ोटो, वीडियो पर अच्छे लाइक औऱ कमेंट भी आएंगे। और इंस्टाग्राम की।मदद से हम ऑनलाइन business करके भी बहुत सारा पैसा कमा सकते है

आज हम आपको इंस्टाग्राम फोलोवर्स बूस्ट करने की कुछ Tricks बताएंगे।उसकी मदद से आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर रियल इंस्टाग्राम फोलोवर्स भी बढ़ा सकते हो।

हम जो Tricks आपको बताने वाले है।वह  कोई स्पेशल टूल और कोई पेड वेबसाइड नही है।यह सिर्फ इंस्टाग्राम की ऑफिसियल टिप्स है। उसकी मदद से आप अपने इंस्टाग्राम के फोलोवर्स बढ़ा सकते है।

इंस्टाग्राम का इतिहास:-

इंस्टाग्राम app  6 अक्टूबर 2010 को लॉन्च किया गया था।और  इस app ने एक दिन में 25,000 यूजर को जोड़ा गया।केविन सिस्ट्रॉम और माइक क्राइगर द्वारा सैन फ्रांसिस्को में इंस्टाग्राम विकसित किया गया था। Systrom मार्केटिंग में काम कर रहा था और रात में इंजीनियरिंग करना शुरू किया ताकि उसे यह सीखने में मदद मिले कि कोड कैसे बनाया जाए। उन्होंने एक विचार का एक prototype app बनाया जिसे उन्होंने मूल रूप से Burbn कहा, जिसने लोगों को उनके मोबाइल वेब ऐप पर चेक-इन करने की अनुमति दी गयी थी।

आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के फोलोवर्स बढ़ाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण स्टेप्स:-

स्टेप:-

1) Optimize इंस्टाग्राम एकाउंट (Optimize Instagram account)

इंस्टाग्राम के फोलोवर्स बढ़ाने के लिए यह पहला स्टेप बहुत ही जरूरी  होता है।इस पहले स्टेप में आपको अपना इंस्टाग्राम एकाउंट को optimize करना पड़ता है।optimize का मतलब आपको अपना इंस्टाग्राम एकाउंट का प्रोफाइल अच्छी तरह से सेट करना आवश्यक है।आपको अपनी प्रोफाइल में अपना bio डालना है।उसके साथ मे ही आपके कोई वेबसाइड, या youtube चैनल की लिंक वहा डालनी चाहिए।उस वजह से आपका प्रोफाइल दमदार भी दिखेगा।इसे optimization कहते है

2) Consistent Posting

इंस्टाग्राम एकाउंट पर फोलोवर्स बढ़ाने के लिए consistent posting बहुत ही जरूरी है।इंस्टाग्राम फोलोवर्स बढ़ाने के लिए आपको रोजाना इंस्टाग्राम अकाउंट पर कम से कम एक तो फ़ोटो पोस्ट करना होगा।पोस्ट करते समय भी आपको टाइम managment करना आवश्यक है।time managment के हिसाब से अगर आप सुबह 8 बजे से लेकर 4 बजे तक कोई फ़ोटो पोस्ट किया तो उस पोस्ट पर ज्यादा कमेंट और  ज्यादा लाइक आने की संभावना होती है।इसलिए consistent posting बहुत ही जरूरी है।

3)पोस्ट शेड्यूल के लिए कुछ top Instagram account management application

● Promo Republic
     ● HootSuit के
     ● Social Pilot
     ● Buffer
     ● CoSchedule

हमने बताए इन सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करके आप अपने पोस्ट टाइम शेड्यूल भी सेट कर सकते हो

4) Creative Hash tagging

सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण हैशटैग होता है।हैशटैग का एक शब्द keyword का काम करता है।इंस्टाग्राम एकाउंट पर फ़ोटो पोस्ट करने के बाद उसके नीचे आपको फ़ोटो के संबंधित टैग देना बहुत ही जरूरी होता है।हैशटैग के कारण आप का एकाउंट और आपका इंस्टाग्राम पोस्ट ट्रेंडिंग पर रहता है।इससे आपके फोलोवर्स बढ़ने की सुरवात होती है।यह फोलोवर्स बढ़ाने का बहुत ही खास तरीका है।
हैशटैग डालते समय आप हमेशा एक बात जरूर याद रखना।पोस्ट related हैशटैग ही डालना आवश्यक है।बेमतलब के हैशटेग के कारण आपके पोस्ट पर कोई भी असर नही पड़ेगा।पोस्ट पर कम से कम 7 या 8 ही हैशटेग डालिये।

5) Like & Comment :

आप अपने इंस्टाग्राम एकाउंट से जितने दुसरो के फोटो लाइक करोगे उतना ही तुम्हारा  active performace बढ़ जाता है।लाइक करने से दूसरा व्यक्ति भी आपका एकाउंट देखता है और आपको फॉलो भी करता है।

6) Local Location

लोकल लोकेशन बहुत जरूरी होता है।हर समय फ़ोटो पोस्ट करते समय आपको पोस्ट पर लोकल लोकेशन डालना भी बहुत आवश्यक होता है।लोकल लोकेशन के कारण इंस्टाग्राम आपका फ़ोटो लोकल लोकेशन पर भेजता है।इसके कारण आपके पोस्ट पर ज्यादा लाइक भी आते है।और फोलोवर्स भी बढ़ने लगते है

7)Trend & Viral

अगर आप अपने इंस्टाग्राम फोलोवर्स जल्दी से बढ़ना चाहते हो तो ऐसे पोस्ट या टॉपिक पर लाइक कमेंट करो जो ट्रेंडिंग में या वायरल हो।जब आप ट्रेंडिंग subject पोस्ट  पर लाइक कमेंट करोगे ।तो आपके इंस्टाग्राम के फोलोवर्स बढ़ने के चांस होते है।

ये भी पढ़े

Post Stories & Do Instagram Live

आप सभी को यह इंस्टाग्राम का फीचर मालूम होगा। स्टोरी की मदद से हम कोई भी फ़ोटो, पोस्ट, या 15 sec का कोई भी वीडियो डाल सकते है। स्टोरी के कारण आप अपने फोलोवर्स के अपडेट भी देख सकोगे। स्टोरी पोस्ट करते समय भी हैशटैग और लोकल लोकेशन डालना आवश्यक होता है। इससे भी इंस्टाग्राम फोलोवर्स बढ़ते है।

दोस्तो हमे उम्मीद है की हमने दी Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये? ये जानकारी आपको बहुत पसंत आ गयी हो,तो लाइक करे और अपने दोस्तो को शेयर करे। पोस्ट के संबंधित अगर आपका कोई भी सवाल या सुजाव हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये? इंस्टाग्राम फोलोवर्स Instagram Instagram followers hack Instagram followers इंस्टाग्राम फोलोवर्स Instagram Instagram followers hack Instagram followers Instagram पर Followers कैसे बढ़ाये?

Leave a Comment