India Mobile Congress 2020 क्या है ? इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020

India Mobile Congress 2020 क्या है ? इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020

नमस्कार दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से एक बहुत बड़े बदलाव के बारे में जानने वाले है।इस पोस्ट में हमने आपको इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020(India mobile congress 2020) इस कार्यक्रम के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी दी है।

ज्यादातर कोई भी देश आगे बढ़ने के लिए तकनीकी Technology का ज्यादातर उपयोग करता है। टेक्नोलॉजी हर एक देश को और इंसान के लिए हमेशा फायदेमंद साबित हो गयी है। टेक्नोलॉजी की वजह से हर इंसान का कोई भी कठिन काम आसान और सुलभ हो गया है। इसलिए ज्यादातर देश हमेशा किसी ना किसी टेक्नोलॉजी का निर्माण करते है। टेक्नोलॉजी की वजह से देश का आर्थिक विकास बहुत तेजी के साथ होता है।

देश के प्रेसिडेंट या पंतप्रधान हमेशा देश के हित के बारे में ही हमेशा सोचते है।वह लोग हमेशा कुछ ना कुछ नया हमारे देश के लिए लाते है।उनका सिर्फ एक चीज पर ही ध्यान होता है कि हमारे देश का सर्वांगीण विकास होना चाहिए।

हमारे देश के 14 वे पंतप्रधान नरेन्द्र मोदीजी है। नरेंद्र मोदीजी हमेशा कुछ ना कुछ अच्छा हमारे देश के लिए निर्णय लेते है।उनके उन निर्णयों को लेने में हमारे देश का हित होता है। हमारे भारत देश की तरक्की के में उनका बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है।उन्होंने हमारे देश के लिए बहुत ऐसे महत्वपूर्ण निर्णय लिए है। हाल में ही उन्होंने इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020(India mobile Congress 2020) इस कार्यक्रम का समर्थन किया है।ज्यादातर लोग इस कार्यक्रम के बारे में ही नही जानते होंगे।कुछ लोगो को तो यह मालूम भी नही होगा।तो चलिए हम आपको इसकी डिटेल के जानकारी देंगे

इंडिया मोबाइल काँग्रेस 2020 का शार्ट कट नाम क्या है ?

इंडिया मोबाइल काँग्रेस 2020 एक टेलीकॉम(telicom) सेक्टर का हिस्सा है।
इंडिया मोबाइल काँग्रेस 2020 इस कार्यक्रम का आय एम सी(IMC) यह शॉर्टकट है।यह एक हमारे देश के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण कार्यक्रम है।यह आत्मनिर्भर भारत के लिए बहुत ही फायदेमंद है।IMC 2020 यह एक भारत सरकार द्वारा चलाया जाने वाला कार्यक्रम है।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020 क्या है?

यह एक दूरसंचार क्षेत्र और सरकार का समर्थक करने वाला कार्यक्रम है।ऐसा कहा जाता है कि,यह एशिया का सबसे बड़ा टेक्निकल(Technical) प्रोग्राम है।
डिजिटल इंडिया और आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया है
कोचर ने कहा है कि इस IMC 2020  होने वाले कार्यक्रम में 15000 से भी ज्यादा लोगों को शामिल होनी की इच्छा है।

इस कार्यक्रम का चौथी बार आयोजन हुआ है।कोरोना वायरस की भयानक महामारी के कारण पहली बार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा आयोजन हुआ था।यह कार्यक्रम 2 दिनों से भी अधिक चलेगा।इस कार्यक्रम में भारत के बहुत ही बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी भी शामिल होंगे।
ये भी पढ़े

IMC 2020 का क्या लक्ष है?

IMC का लक्ष्य आत्मनिर्भर भारत और डिजिटल
इंडिया को बढ़ावा देने का है।इसके साथ भी विदेशी और स्वदेशी या स्थानीय निवेशों को चलाना भी IMC का लक्ष्य है।IMC 2020 यह हमारे देश का सबसे बड़ा डिजिटल टेक्निकल फोरम है।IMC 2020 यह एक सफल दूरसंचार विभाग का एक सफल कार्यक्रम है।

IMC 2020 उद्देश्य क्या है?

1)IMC 2020 यह प्रोग्राम हमारे देश ,देश की प्रगति और आने वाली नई कंपनियों के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

2)IMC द्वारा आने वाली नई स्टार्टअप कंपनियों के लिए  फंडिंग का काम करती है।इस प्रोग्राम में बहुत बड़े और वरिष्ट अधिकारी भी शामिल है।यह हमारे देश के लिए महत्वपूर्ण योगदान है।

3)IMC 2020 कार्यक्रम के कारण टेलिकॉम सेक्टर डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रहेगा।

4) IMC 2020 के कारण देश की आर्थिक स्थिति में बदलाव आएगा।

5) IMC 2020 के कारण टेक्नोलॉजी में बहुत बड़ा बदलाव हो सकता है।नई टेक्नोलॉजी का निर्माण होने की संभावना है

इसलिए आनेवाली पीढियां और हमारे देश के लिए IMC वर्चुअल इंडिया मोबाइल कांग्रेस कार्यक्रम बहुत ही महत्वपूर्ण है। इससे हमारे देश का आर्थिक स्तर मजबूत हो जाएगा और हमारे देश को इकॉनमी फ्रीडम मिलेगा।

India Mobile Congress – इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020 – IMC 2020

हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश को आगे बढ़ने के लिए बहुत ऐसे काम किये है।मोदीजी ने हर एक शंका को दूर किया है।इनमें इंसान जानवर किसान और सैनिक को ज्यादा महत्व दिया है।

अगर आपको यह महत्वपूर्ण जानकारी अच्छी लगी तो लाइक करे शेयर करे और कमेंट करे। हमेशा हम आपके लिए ऐसेही कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां आपके पास पहुंचाते रहेंगे।

India Mobile Congress-इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020-IMC 2020

Leave a Comment

error: Content is protected !!