How to Save Mobile Battery Power?मोबाइल बैटरी की पावर कम होने से कैसे बचाये ?

How to save mobile battery?
मोबाइल बैटरी की पावर कम होने से कैसे बचाये ?

दोस्तो क्या आपको पता है मोबाइल की बैटरी क्यों जल्दी डिसचार्ज होती है और कैसे हम बैटरी को डिसचार्ज होने से बचा सकते है.

अगर आप हर सुबह मोबाइल की बैटरी फूल चार्ज करते हो और दोपहर तक बैटरी की पावर कम हो जाती हैं…आपको लगता होगा मोबाइल की बैटरी में कुछ प्रॉब्लम है लेकिन कहि बार ऐसा नही होता.बैटरी कम होने के कुछ अलग ही कारण होते है जो की मै इस पोस्ट मैं बताने वाला हु
अगर आपकी बैटरी की पावर कम होने से बचानी है और बैटरी की और लाइफ बढानी है तो नीचे दिए गए ट्रिक और टिप्स को अच्छे से पढो और आपके मोबाइल फोन की बैटरी की डिसचार्ज वाली समस्या को हमेशा के लिए गुडबाय करदो.

मोबाइल फोन की बैटरी बचाने के ट्रिक्स और टिप्स

1) सबसे ज्यादा मोबाइल बैटरी की पावर कब कम होती है? जब भी हम किसी ऐसे जगह पे जाते है जहाँपर कुछ भी नेटवर्क ना हो बिल्डिंग की लिफ्ट और फ्लाइट में यात्रा करते समय या कोई ऐसे जगह पे जहाँ मोबाइल नेटवर्क कुछ भी नही मिल पा रहा हो.
हा जब भी हम ऐसे जगह पे जाते है तब हमारे मोबाइल
की बैटरी सबसे ज्यादा ड्रेन/डिसचार्ज होती है.

How to save mobile battery

आपके मोबाइल में एक नेटवर्क IC होती जब भी आप ऐसे जगह पे जाते हो जहाँ कुछ भी नेटवर्क नही मिल रहा हो तो आपके मोबाइल की नेटवर्क IC नेटवर्क खोजने के लिए ज्यादा काम करती जिसके चलते आपके मोबाइल फोन की बैटरी भी 4 गुना पावर नेटवर्क IC को भेजती है इसके कारण मोबाइल की बैटरी भी तुरंत डिसचार्ज हो जाती है इसका आपको पता भी नही चलता.इसके लिए जब भी आप ऐसे जगह पे रहोगे तो अपना मोबाइल का फ्लाइट मूड ऑन करे फ्लाइट मूड ऑन होने की वजह से मोबाइल की नेटवर्क IC नेटवर्क खोजना बंद कर देती है और इससे मोबाइल फोन की बैटरी पावर खर्च करना कम करती है.

2)हमारे मोबाइल मैं कहि सारे ऐसे भी फीचर्स होते है जो की हमेशा ऑन होते है.जिसकी हमे जरूरत नही होती फिर भी हम उसे गलती से चालू रखते है और इसकी वजह से हमारे मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी से डिसचार्ज होती है.नीचे दिए हुवे मोबाइल फोन के फीचर्स की अगर आपको जरूरत नही है तो उसे आप बंद कर सकते हो इससे आपको मोबाइल की बैटरी बचाने मैं मदत होगी

★ Mobile Data

मोबाइल डेटा ऑन रखने से मोबाइल के कहि सारे ऍप्पस जैसे की व्हाट्सएप्प और कुछ मोबाइल सिस्टम के ऍप्पस जो की बैकगॉउन्ड में फोटोज,वीडियो क्लिपस की डाऊनलोडिंग ऑटोमैटिकली चालू रखते है.
इनके कारण बैटरी पे बड़ा असर पड़ता है और बैटरी जल्दी से डिसचार्ज होने लगती है.
इससे बचने के लिए याद रखे की अपका डेटा बिना वजह चालू ना करे.

★ Gps/Location

जीपीएस/लोकेशन ऑन होने की वजह से मोबाइल जीपीएस सेटेलाइट से कनेक्ट होता है.अगर आपके मोबाइल का जीपीएस लोकेशन हमेशा ऑन रहेगा तो भी आपकी बैटरी जल्दी ही डिसचार्ज हो जायेगी इसके लिए हमेशा अपना नोटिफिकेशन पैनल चेक करे की कही आपका GPS ऑन तो नही,चालू रहेगा तो उसे बंद करे.

★ Bluetooth

ब्लूटूथ से हम काफी डेटा शेयर करते है लेकिन Share it जैसे ऍप आने के बाद Bluetooth का इस्तेमाल कम हो चुका है लेकिन फिर भी कहि नए OS पे चलने वाले मोबाइल में Share it ब्लूटूथ को काम में लेता है ट्रांसफर स्पीड बढाने के लिए.
कभी कभी हम share it अप्प ओपन करते है और अप्प exit करने के बाद भी Bluetooth वैसे ही ऑन रहेता है.
ब्लूटूथ हमेशा ऑन रहने से बैटरी जल्द ही डाउन हो जाती है.इसलिए बिना वजह को Bluetooth बंद करे.

★ WI-FI

वाय-फाय मोबाइल डेटा से कम पावर लेता है लेकिन फिर भी इसे तभी यूज करना बेहतरीन रहेगा जब आप के पास एक्टिव Wi-Fi कनेक्शन हो.

★ Hotspot

कहि बार हमे अपने दोस्तों के लिए 2 मिनट के लिए हॉटस्पॉट ऑन करना पड़ता है लेकिन गलती से वो 1 घंटे तक चालू रह जाता है फिर भी हम उसे बंद नही करते लेकिन तब तक हमारी बैटरी कहि गुना कम हो जाती है.जब भी हम मोबाइल हॉटस्पॉट ऑन करते है तब बैटरी 4 गुना ज्यादा पावर खा लेती है और हमारी बैटरी जल्द ही डिसचार्ज होती है इसलिए कोशिश करे की हॉटस्पॉट का उपयोग ना होने पर हॉटस्पॉट तुरंत बंद करे.

???? ★ Flash Light

आजकल सभी Android मोबाइल में फ्लैश लाइट होता है,कही बार दिन में ये फ्लैश लाइट चालू रहेता है और दिन होने के वजह हमे ये पता भी नही चलता की हमारी फ़्लैश लाइट ऑन है,हम अपना मोबाइल पॉकेट में रखते है और हमारी फ्लैश लाइट वैसे है ऑन रहेती है इसलिये ध्यान रखे की कहि आपकी फ्लैश लाइट ऑन तो नही है फ़्लैश लाइट से हमारी बैटरी 8 गुना ज्यादा डिसचार्ज होती है.

3)हमारे मोबाइल मैं कही ऐसे ऍप होते जिसकी हमे कुछ जरूरत नही होती फिर फी हम उसे मोबाइल में डाऊनलोड करके रखते है.
कुछ मोबाइल कंपनिया ऐसे ऍप उनकी तरफ से प्री इंस्टाल करती है जो की बिना वजह बैकग्राउंड में इंटरनेट से कनेक्ट होते है जो मोबाइल की बैटरी को जल्द ही डिसचार्ज कर देते है कुछ ऍप हम खुद डाऊनलोड करते जो की हम इस्तेमाल भी नही करते ये ऍप्पस बैकग्राउंड मैं ऑन होने की वजह से हमारे मोबाइल के प्रोसेसर पे लोड देती है इसकी वजह से भी मोबाइल की बैटरी जल्द ही खत्म हो जाती है इसके लिए आप जो ऍप्पस ज्यादा इस्तेमाल नही करते उस ऍप्पस को मोबाइल से हटाये और तभी उसे डाऊनलोड करे जब आपको उसकी जरूरत हो इससे आपकी बैटरी बचेगी और मोबाइल की मेमोरी में ज्यादा जगह खाली रहेगी और आपका मोबाइल स्पीड में भी चलेगा.

4)क्या सर्दी के समय में मोबाइल फोन के बैटरी का तापमान ठंड होने के कारन बैटरी डिसचार्ज हो सकती है.?
हा,अधिक ठंड मौसम में मोबाइल के बैटरी का तापमान कम होने के कारण मोबाइल फोन की बैटरी जल्दी डिसचार्ज हो सकती है.
इसके लिये कोशिश करे की अपना मोबाइल फोन किसी उच्च तापमान या सुखी जगह पे रखने की.

क्या हम बैटरी सेवर से बैटरी को बचा सकते है?


बैटरी सेवर ऍप से बैटरी सेव तो नही होती उल्टा कम होगी जब भी हम बैटरी सेवर ऍप डाऊनलोड करते है तब हमे ऐसा लगता है की बैटरी सेवर हमारी बैटरी डिसचार्ज होने से बचा रहा है लेकिन असलियत कुछ अलग ही होती है.बैटरी सेवर आपकी मोबाइल की बैटरी की पावर सेव करने की जगह सिर्फ आपके बैटरी परसेंटज को बदलता है और हमेशा आपकी बैटरी परसेंटेज 50 प्लस दिखाने की कोशिश करता है इससे हमे ये लगता है की हमारी बैटरी की बचत हो रही है लेकिन कुछ समय बाद बैटरी सीधा 5 परसेंटेज दिखती है.
ये मैंने खुद एक्सपेरिमेंट किया है कुछ बैटरी सेवर ऍप इस्तेमाल करके.
बैटरी सेवर ऍप का ज्यादातर काम विज्ञापन करना होता है.
इसलिए इने डाऊनलोड करना आपकी बैटरी की लाइफ खतरे में डालने जैसा है.

Leave a Comment

error: Content is protected !!