Android फ़ोन को laptop पर Mirror कैसे करे

Android फ़ोन को laptop पर Mirror कैसे करे

हेलो दोस्तों आज हम सीखेंगे किसी भी एंड्राइड मोबाइल को लैपटॉप मै कैसे मिरर करते है,
ऑफिस में हम दिनभर लैपटॉप और डेस्कटॉप पर काम करते है और ये सोचते है की अगर फ़ोन की स्क्रीन को भी लैपटॉप और डेस्कटॉप पे चलाया जाये तो हमारा काम कितना आसान हो जायेगा हम फ़ोन के सारे काम लैपटॉप पर ही पुरे कर देंगे।

दोस्तों अगर आपको भी ऐसा लगता है और आपका भी एंड्राइड फ़ोन पर्सनल कंप्यूटर और डेस्कटॉप पे चलाना है तो ये आर्टिकल पूरा पढ़ो इस आर्टिकल मै हमने स्टेप बाय स्टेप मोबाइल फ़ोन को लैपटॉप और डेस्कटॉप पर कैसे मिरर करते है इसकी पूरी जानकारी दी है !

सबसे पहले आपको आपके कंप्यूटर में एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा जिसका नाम है Vysor ये एक फ्री सॉफ्टवेयर है और इसमें पेड वर्जन भी आता है जिसमे आप एक्स्ट्रा फीचर्स ले सकते हो जिसमे आपको वायरलेस मिरररिंग मिलती है,फ़िलहाल हम फ्री Vysor सॉफ्टवेयर की मदत से फ़ोन की स्क्रीन को लैपटॉप में मिरर करेंगे .

Screen Mirror क्या होता है?

किसी भी मोबाइल डिवाइस की स्क्रीन को अन्य किसी दूसरे डिवाइस जैसे मोबाइल को टीवी और डेस्कटॉप/लैपटॉप पे दिखाना Screen Mirror होता है,स्क्रीन मिरर को स्क्रीन कास्ट भी बोलते है।

आज हम सीखेंगे किसी भी एंड्राइड मोबाइल को लैपटॉप मै कैसे मिरर करते है

स्टेप 1
आपको Vysor सॉफ्टवेयर की वेबसाइट पर जाके आपके कंप्यूटर/लैपटॉप में Vysor का सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा ,आपका लैपटॉप विंडो है तो आप विंडो पे क्लिक करे अगर Apple का लैपटॉप है तो आप Mac पर क्लिक करे.Vysor की वेबसाइट लिंक यहाँ क्लिक करे

vysor 1
https://www.vysor.io/download/

स्टेप 2
Vysor सॉफ्टवेयर laptop में कैसे इनस्टॉल करे ?

Vysor सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर पे डाउनलोड होने के बाद आपको Vysor सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर में इनस्टॉल करना है Vysor सॉफ्टवेयर इनस्टॉल होने के बाद आपको मोबाइल के सेटिंग से USB Debugging का ऑप्शन चालू करना होगा ये ऑप्शन सभी फ़ोन में मौजूद नहीं होता इसके लिए आपको डेवलेपर मूड ऑन करना होगा ,डेवलेपर मूड को कैसे चालू करते है हम अगले स्टेप में देखेंगे।

स्टेप 3
USB Debugging को कैसे चालू करे ?

USB Debugging चालू करने के लिए आपको एंड्राइड मोबाइल के सेटिंग में जाना है,मोबाइल के सेटिंग में जाने के बाद आपको System पर क्लिक करना है उसके बाद आप स्क्रॉल करे और आपको About phone का ऑप्शन दिखेंगा आपको About phone में क्लिक करके अंदर About phone में जाना है निचे स्क्रॉल करे Build number दिखेगा ऑप्शन पे आपको 7 बार क्लिक करना होगा उसके बाद आप एक बार बैक ऑप्शन पे क्लिक करे आपको Developer options दिखेगा Developer options में जाके आप USB Debugging को ऑन कर सकते हो.

स्टेप 4
अब आपको कंप्यूटर/लैपटॉप पे Vysor सॉफ्टवेयर ओपन करना है, निचे दिए गए फोटो में दिखाया है की कैसे आप Vysor सॉफ्टवेयर को कंप्यूटर/लैपटॉप को ओपन कर सकते हो.

vysor 21
Vysor

स्टेप 5
Vysor सॉफ्टवेयर ओपन होने के बाद आपको ऐसा इंटरफ़ेस दिखेगा आपको अब आपको मोबाइल को कंप्यूटर/लैपटॉप से डाटा केबल से कनेक्ट कर देना है.

Screenshot 2020 10 05 060526

स्टेप 6
मोबाइल कंप्यूटर/लैपटॉप से कनेक्ट होने से आपके सामने View का ऑप्शन आएगा आपको View पे क्लिक करना है,आपके मोबाइल की स्क्रीन आपको कंप्यूटर/लैपटॉप पे दिखेगी इस तरह से आप किसी भी एंड्राइड फ़ोन की स्क्रीन मिररिंग कंप्यूटर/लैपटॉप पर कर सकते हो.

Screenshot 2020 10 05 072224

Screenshot 2020 10 05 072341

दोस्तों अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी तो आप इसे और शेयर करो और आपको पोस्ट के बारे में कोई सवाल हो तो आप कमेंट में पूछ सकते हो.

Android फ़ोन को laptop पर Mirror कैसे करे- Android फ़ोन को laptop पर Mirror कैसे करे -Android फ़ोन को laptop पर Mirror कैसे करे-Android फ़ोन को laptop पर Mirror कैसे करे-Android फ़ोन को laptop पर Mirror कैसे करे-Android फ़ोन को laptop पर Mirror कैसे करे-Android फ़ोन को laptop पर Mirror कैसे करे-Android फ़ोन को laptop पर Mirror कैसे करेAndroid फ़ोन को laptop पर Mirror कैसे करेAndroid फ़ोन को laptop पर Mirror कैसे करेAndroid फ़ोन को laptop पर Mirror कैसे करेAndroid फ़ोन को laptop पर Mirror कैसे करे

Leave a Comment