Graphics Card क्या है ?

नमस्कार दोस्तो आज हम आपको हमारे प्राइमहिंदी के ब्लॉग के माध्यम से  Graphics Card क्या है ? सारी जानकारी देंगे।
आज के इस डिजिटल युग के हर इंसान को computer और लैपटॉप की बहुत ही आवश्यकता है। आज हम इस ब्लॉग में computer और laptop के बेहतरीन component graphics कार्ड के बारे में हम आपको बताएंगे।
ग्राफिक्स कार्ड को Video card, display card या फिर display adopter इन नामों से भी जाना जाता है। ग्राफिक्स कार्ड का इस्तेमाल ज्यादातर महंगे यानी की गेमिंग लैपटॉप में होता है। graphics कार्ड का इस्तेमाल computer के high performance के लिए किया जाता है।

Graphics Card क्या है ?

Graphics Card क्या है ? Graphics Card एक हार्डवेयर device होता है।यह आपके मदरबोर्ड  से जुड़ा होता है।जो की गेमिंग और बड़े बड़े फोटो, विडिओ एडिटिंग के लैपटॉप में किया जाता है। बिना Graphics Card के आप गेम खेलने का मजा नहीं ले सकते। क्योंकि Graphics Card का काम ही होता है गेम में दिखने वाले ऑडियो और वीडियो को क्लियर दिखाना। बिना Graphics Card के गेमिंग करना मुमकिन नहीं है।
ग्राफ़िक्स कार्ड के बहुत सारे नाम है।उसके कुछ common हैं Video card, display card या फिर display adopter यह भी common नाम है।ग्राफ़िक्स कार्ड की वजह से हम अपने स्क्रीन।पर high definition और high resolutions images और वीडियो भी अच्छी क्वालिटी के।देख सकते है।

Graphics Card के फायदे

1)Graphics card सिर्फ गेमिंग का बेहतरीन नहीं बनता बल्कि  video और computer functionality को ही बेहतर बनता है। यह CPU पर आने वाले load को भी कम करता है इससे computer fast काम करता है और आपका कंप्यूटर ज्यादा हैंग भी नहीं होता। 
कोनसा Graphics Card अच्छा होता है। आज के मार्केट में सिर्फ 2 ही अच्छे ब्रांड है जो बेहतरीन क्वालिटी का Graphics Card देते है। Ryzen (AMD)और INTEL ये दो बड़ी कंपनियां  है जो Graphics Card बनाने में और बेचने में मशहूर है। पिछले दो साल से Ryzen (AMD) कंपनी अच्छी क्वालटी के Graphics Card दे रही है। हमारे अनुभव से बात करे तो  ऐसाही लैपटॉप या कंप्यूटर खरीदना चाहिए जिसमे Ryzen (AMD) कंपनी का Graphics Card लगा हो।

2) हमारे लैपटॉप में बहुत सारे वीडियो और image files होती है।इसके better resolution and quality  के लिए high graphics होना आवश्यक है।इससे आपके वीडियो की quality भी अच्छी आती है।

3) ग्राफ़िक्स का उपयोग करने से आप कई monitor को एक set up से नियंत्रित कर सकते है।

4) ग्राफ़िक्स कार्ड कंप्यूटर की graphics की क्वालिटी  को काफी  अच्छा बना देता है।

5)graphics card की वजह से आपका लैपटॉप और कॉम्प्यूटर अच्छी तरह से perform करता है।

Computer graphics card test कैसे करे ?

आआपको हम इस में ग्राफ़िक्स कार्ड कैसे test करते है इसकी सारी जानकारी आपको देंगे।
अगर आप नया laptop या  कम्प्यूटर खरीदना चाहते है तो आपको सबसे पहले  आपको check करना है की computer में graphics card install है या नहीं तो आप इस तरीके से तुरंत चेक कर सकते है। 

Step 1. सबसे पहले This PC पर right click करे और दूसरे या तीसरे नंबर पर Manage option मिलेगा उसपर क्लिक करे।

Step 2. अब  Device manager option पर click करे।

Step 3. Device manager में आपको एक Display Adopter का option दिखेगा उसपर क्लिक करे।

Step 4 .  यहाँ पर दिख जायेगा की graphics card आपके कंप्यूटर या लैपटॉप  में install हैं या नहीं है।

Computer के लिए कौन से Graphics Card का इस्तेमाल करे ?

मार्केट में बहुत सारे ग्राफ़िक्स कार्ड available है।हम उपयोग करने वाले लैपटॉप और computers का specification अलग अलग होता है।हम अपने बजट से कोई भी लैपटॉप और कंप्यूटर खरीदते है।अगर आपको better performance वाला computer system चाहिए,तो उसके लिए आपको best GPU system भी install करना आवश्यक है।  और लोगो के जरुरत के हिसाब से इन्हे 5 भागों में device किया जाता है।

1)Gaming:-

अगर आप gaming के लिए लैपटॉप  खरीदना चाहते है तो आपको लैपटॉप लेते समय उसके  features और performance देखना बहुत ही आवश्यक होता  है।उसके लिए आपको computer की RAM ,ROM ,generation, configuration, का होना बहुत ही आवश्यक होता है।तब ही आप अपने लैपटॉप और कंप्यूटर पर game खेल सकते है।

Graphics card gaming series के बारे में बताया गया है जो system के लिए सबसे खास है:-

1)GeForce GTX series

2)GeForce RTX series

3)Nvidia Titan

4)AMD Radeon R5, R7, R9 andRXseries5)AMD Radeon RX Vega

Cloud Gaming

cloud gaming को  Gaming as a Service के नाम से भी जाना जाता  है। 

★  Nvidia Grid 

★ Radeon Sky

ग्राफ़िक कार्ड के प्रकार :-

दोस्तो हम आपको इस प्रत्यय ने ग्राफ़िक्स कार्ड के कुछ प्रकार बताने वाले है।ग्राफ़िक्स कार्ड 4 प्रकार के होते है।

1) integrated

अधिकतर ज्यादातर कंप्यूटर और लैपटॉप यूजर के device में integrated graphics कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है।यह integrated graphics card assemble कंपनी द्वारा किया जाता है।यह integrated graphics card  standard motherboard के साथ inbuilt होता है। इस integrated graphics card को हम on-board graphics card भी कहते है।

2) PCI

PCI यह ग्राफ़िक्स कार्ड का एक प्रकार है।यह कार्ड computer और लैपटॉप के motherboard के PCI slots में लगाया जाता है।आजकल के इस युग मे motherboard में PCI इस्तेमाल नही होते है।

3) AGP

AGP graphics कार्ड और PCI ग्राफिक्स Card में ज्यादा अंतर नही होता है।AGP ग्राफ़िक्स कार्ड की स्पीड process बेहतरीन होती है।मगर AGP का ग्राफ़िक्स कार्ड का उपयोग पुराने device में ही किया जाता है।


4) PCI-Express

यह सबसे आधुनिक और एडवांस graphics कार्ड का प्रकार है।अन्य graphics कार्ड की तुलना में यह ग्राफ़िक्स कार्ड सबसे अच्छा होता है।PCI ग्राफ़िक्स कार्ड और AGP ग्राफ़िक्स कार्ड  की capacity 1x, 2x और 4x तक होती है। मगर  PCI-Express graphics cards को 16x तक accelerated किया जा सकता है।इस graphics कार्ड का performance  भी बहुत ज्यादा होता है।

ये भी पढ़े

Graphics कार्ड की मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां:-


 ■ Nvidia   

 ■ Intel     

■ Asus     

■ EVGA     

■ Gigabyte     

■ Sapphire     

■ Zotac     

■ Power VR     

■ Via     

■ AMD

Graphics कार्ड के मुख्य component:-

दुनिया मे कोई भी चीज बनाने के लिए component का इस्तेमाल किया जाता है। component के बिना कोई भी चीज बनती नही है।ऐसे ही graphics कार्ड बनाने के लिए भी कुछ component का इस्तेमाल।किया जाता है।Componant:-

1)GPU

यह ग्राफ़िक्स कार्ड का मुख्य component है।GPU का मतलब graphics processing unit होता है।

2)VRAM

इसे हम vedio ram भी कहते है।VRAM का दूसरा नाम vedio ram भी है।VRAM का मुख्य काम graphics data को store करना होता है। और उसके बाद  GPU उसे process करता है।

3)VRM

VRM का मतलब  voltage regulator module होता है।VRAM यह ग्राफ़िक्स कार्ड में लगी एक main circuit होती है।जो सभी पार्ट्स को power supply करने का काम करती है।

4)Fan

सभी component को ठंडा रखने का काम fan का होता है।

अच्छा ग्राफिक्स कार्ड कैसे पहचाने :-     

★GPU clock speed     

★Bits     

★Memory     

★Memory clock rate     

★Memory bandwidth     

★RAMDAC speed.

Vedio card और ग्राफ़िक्स कार्ड में क्या अंतर है:-

Video कार्ड और graphics card में ज्यादा अंतर नही है। यह दोनों भी computer के component है।Video card और graphics कार्ड का मुख्य काम  computer display तक images और video के दृश्य पहुंचाना होता है।vedio कार्ड small task के लिए बनाया जाता है ।और graphic card complex task के लिए बनाया जाता है।यह एक integrated graphics card और दूसरा dedicated graphics card है।

दोस्तो हमे उम्मीद है की हमने हमारे ब्लॉग द्वारा दी गयी Graphics Card क्या है ?  सभी जानकारी आपको बहुत पसंत आ गयी तो लाइक करे और अपने दोस्तो को शेयर करे।पोस्ट के संबंधित अगर आपका कोई भी सवाल या सुजाव हो तो आप  हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Graphics Card क्या है ? इसपर टेक्निकल गुरूजी का वीडियो

Graphics Card क्या है ? Graphics Card क्या है ? Graphics Card क्या है ?

Leave a Comment

error: Content is protected !!