गूगल एडसेंस क्या हैं?

गूगल एडसेंस क्या हैं?

गूगल एडसेंस ( Google Adsense ) गूगल का ही एक प्लेटफार्म हैं। जो कि गूगल के साथ काम करने वालो के लिए बनाया गया है। यह आमतौर पर उनलोगो के लिए उपयोगी साबित होता हैं। जिनके पास खुद का या तो कोई वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल वगैरा जैसा कोई प्लेटफार्म होता हैं तो वो गूगल एडसेंस की मदद से एड्स को अपनी वेबसाइट या फिर किसी ब्लॉग या यूट्यूब चैनल वगैरा पर लगाकर कमाई करता हैं।

गूगल एडसेंस के एड्स को अपनी वेबसाइट या फिर यूट्यूब चैनल पर लगाने के लिए भी कई सारे गूगल के बनाये हुए नियम को आपको फॉलो करने पड़ते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप गूगल एडसेंस के एड्स को अपनी किसी वेबसाइट पर लगाना चाहते हैं तो उसके लिए पहले आपको Google से अनुमति लेना जरूरी होता हैं। जिसके लिए आपको पहले गूगल के नियम अनुसार खुद के वेबसाइट को तैयार करना जरूरी हैं।

आपका वेबसाइट चाहे किसी भी कैटोगरी में क्यों न हो। गूगल के सारे नियम को फॉलो करने के बाद आपको अपनी वेबसाइट पर कम से कम 50 आर्टिकल पोस्ट करने होंगे। जिसपर थोड़ा बहुत भी ट्रैफिक आता हो। ये 50 आर्टिकल कम से कम आपको 2 महीनों के भीतर पोस्ट करने हैं। 2 महीने से पहले भी अगर आप 50 आर्टिकल पोस्ट करके गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई कर देंगे तो ज्यादातर चांस अनुमति नही मिलने की ही होती हैं। इसलिए नए वेबसाइट पर कम से कम 50 आर्टिकल 2 महीनो के अंतराल में लिखकर फिर उसे गूगल एडसेंस के लिए अप्लाई करेंगे तो गूगल आपके वेबसाइट को एड्स लगाने की अनुमति दे देगा यदि आप गूगल के बताये हुए सारे नियम को फॉलो करते हैं तो।

अब रही बात कमाई की तो आप यदि गूगल के समय दर समय अपडेट होते रहने वाले नियमो को ध्यान में रखकर रेगुलर ऑन पेज ऑफ पेज SEO वगैरा को फॉलो करते हुए अपनी वेबसाइट पर काम करते हैं तो आप अपने ब्लॉग की कमाई का अनुमान भी नही लगा सकते हैं। आज भारत में ऐसे कई ब्लॉगर हैं जिसकी हर महीने की कमाई सिर्फ़ गूगल एडसेंस से लाखों रुपये हैं।

गूगल एडसेंस क्या हैं-गूगल एडसेंस-Google Adsense-एडसेंस क्या है-Adsense-गूगल एडसेंस क्या हैं-गूगल एडसेंस-Google Adsense-एडसेंस क्या है-Adsense-गूगल एडसेंस क्या हैं-गूगल एडसेंस-Google Adsense-एडसेंस क्या है-Adsense-

Leave a Comment