FASTag Recharge कैसे करे? | FAStag Recharge in 2 Minute

नमस्कार दोस्तो, आज हम आपको Primehindi के इस ब्लॉग के माध्यम से FASTag रिचार्ज कैसे करे संबंधित सारी महत्वपूर्ण जानकारी आपको देंगे ।
इस डिजिटल युग मे आज कल हम घर बैठे ही सारे काम करते है। FASTag का रिचार्ज भी हम अपने google pay, phone pay और Paytm से कुछ मिनिटों में करते है, तो दोस्तो आज हम आपको इस ब्लॉग के FASTag रिचार्ज कैसे करे संबंधित सारी जानकारी आपको देंगे।

FASTag Recharge करने के फायदे

1) Fastag Recharge करना आज के जमाने में बहुत ही फायदेमंद साथ ही आसान हो गया है। जिन लोगों के पास Fastag Recharge है उन्हें अक अलग lane में गाडी ले जाने की सुविधा मिलती है, जिससे लंबी लाइन में इंतजार करने की परेशानी दूर हो चुकी है। अगर आप नहीं FASTag Recharge करके एक VIP सुविधाओं का फायदा उठाने चाहते है तो आज हम आपको Fastag Recharge कैसे करना है इसकी सारी  जानकारी देने वाले है। 

2) आपको पता होगा की Fastag Recharge एक Online Toll Collection करणे वाली एक System है। मतलब आपको किसी भी Toll पर रुकने की जरुरत नहीं है। आपके बैंक अकाउंट से Toll को जो भी कोई Charge होगा वो अपने आप काट लिया जायेगा। मतलब यह एक prepaid recharge जैसे काम करता  है। 

3) FASTag Recharge ख़तम होने पर आपको दोबारा recharge करना होगा। Paytm और Phone Pay जैसे ऑनलाइन transaction प्लेटफॉर्म आपको फास्टैग रिचार्ज करने की सुविधा देते है। 
हम आपको Paytm से कैसे Fastag Recharge करना है यह बताने वाले है। और इसके साथ ही FASTag Recharge करने से आपको क्या फायदे होंगे। 

FASTag रिचार्ज करने के स्टेप्स

स्टेप 1 :-आपको Paytm  में जाकर Fastag Recharge सर्च करके उसपर क्लिक करे। 

स्टेप 2 :-उसके बाद आपको बैंक सिलेक्ट करना होगा 

स्टेप 3 :-बैंक सिलेक्ट करने के बाद आपको अपने गाड़ी का नंबर रजिस्टर करना होगा। 

स्टेप 4 :-इसके बाद आपको Paytm से Fastag का  Recharge करना होगा। जो उसके बाद आपका Fastag Recharge Toll के लिए तैयार हो जायेगा। 

Fastag Recharge की जरुरत क्यों पड़ती है ?

आपको घंटों लंबी कतार में Toll के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता। Fastag Recharge करने से आपको तरह-तरह के ऑफर्स का लाभ मिलता है। अगर आप ज्यादा सफर करते है तो हर बार Toll  के लिए रुकना नहीं पड़ता। साथ ही सरकार ने यह निर्णय लिया है की आने वाले 2 सालों में रस्ते के ऊपर से  Toll हटाए जायेंगे। मतलब आपको Toll के लिए नहीं रुकना है। फास्टैग recharge ही आने वाले समय में सबके लिए अनिवार्य होगा। 
फ़ास्टैग बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

ये भी पढ़े

(Documents Required for Fastag registration):

-फ़ास्टैग बनवाते समय हमें निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। 


1) वाहन के रजिस्ट्रेशन के दस्तावेज

आपके पास आपके वाहन के रजिस्ट्रेशन के सभी दस्तावेजों की ओरिजिनल एवं डुप्लीकेट दोनों कॉपी होना आवश्यक है।  इसकी जाँच करने के बाद ही आपके वाहन के लिए आपको फ़ास्टैग जारी होगा।


2) बैंक खाते की जानकारी के लिए दस्तावेज

फ़ास्टैग को आपके बैंक खाते से जोड़ा जायेगा, ताकि टोल नाके पर पहुँचने के बाद फ़ास्टैग को ट्रैक कर आपके खाते से पैसे कट जाये. इसलिए आपको अपने बैंक खाते की जानकारी के लिए पासबुक जैसे दस्तावेजों की कॉपी की आवश्यकता हो सकती है। 

3) आईडी(ID)

वाहन की पहचान के साथ – साथ वाहन चालक की पहचान होना भी आवश्यक है, इसलिए आवेदकों को अपनी आईडी के रूप में आधार कार्ड या वोटरआईडी कार्ड भी अपने साथ में रखना होगा।

 4)पते का प्रमाण(Address Proof) :-

इसके अलावा आपके पास अपना पते का प्रमाण भी होना चाहिए, इसके लिए आप अपने स्थानीय पते के प्रमाण के रूप में बिजली या टेलीफोन के बिल की कॉपी का उपयोग कर सकते हैं।   


Fastag Recharge के Charges और Fees


अगर आप वाहन के मालिक है तो आपको ज्यादा Fees देने की जरुरत नहीं होगी। और आपका FASTag रिचार्ज भी आसानी से हो जायेगा। जो कोई भी Charges होंगे वो आपको सिर्फ एक बार ही देने होंगे बार-बार देने की जरुरत नहीं है। निचे आपको Fastag रिचार्ज की पूरी जानकारी मिलेगी। 

Tag Issuance Fee (One Time):

Tag Issuance Fee: Rs.. 84.75 GST on Tag Issuance Fee: Rs. 15.25, total = Rs. 100


NPCI Vehicle Description Security Deposit & Threshold Amount 


1) Car / Jeep / Van / Tata Ace and Similar mini Light Commercial Vehicle- security deposite 250 rs & Threshold Amount-150 rs


2) Light Commercial vehicle 2-axle -security deposite-99 rs & Threshold Amount 1 rs


3)Bus– 3 axle- deposite 99 rs & Threshold Amount-1 rs


4)Truck – 3 axle – security deposit -99 & Threshold Amount- 1 rs


5) Bus 2 axle / Mini bus, Truck 2 axle – deposite-99 rs & Threshold Amount -1 rs


6) Tractor / Tractor with trailer, Truck 4, 5 & 6 -axle -Deposite-99 rs & Threshold Amount -1 rs


7) Truck 7-axle and above -Deposite-99rs & Threshold Amount -1 rs


8) Heavy Construction Machinery-deposite-99 rs & Threshold Amount -1 rs


FASTag रिचार्ज एक बहुत आसान और लोगों के लिए फायदेमंद तरीका है।दोस्तों, FASTag recharge Paytm से बहुत आसान तरीके से आप सकते है।इसके साथ आप PhonePe, bank wallet का इस्तेमाल करके online Fastag recharge  कुछ मिनिटों में कर सकते है।दोस्तो हमे उम्मीद है कि, आपको हमारी FASTag Recharge कैसे करे यह पोस्ट आपको पसंत आ गयी तो लाइक करे और अपने दोस्तो को शेयर करे।अगर आपका कोई सवाल या सुजाव हो तो जरूर कमेंट बॉक्स में बताए।ऐसे ही महत्वपूर्ण  जानकारी  हमेशा पाने के लिए हमारी webside से जुड़े रहे।

Leave a Comment