Email Marketing क्या होता है? Email मार्केटिंग कैसे करे ? जानिए हिंदी में 2021

नमस्कार दोस्तो आज हम आपको के इस पोस्ट के माध्यम से Online डिजिटल मार्केटिंग की सारी जानकारी आपको देंगे।इस पोस्ट।में हमनेEmail Marketing क्या होता है? Email मार्केटिंग कैसे करे ? इस विषय पर पूरी जानकारी आपको डिटेल में देंगे।आप इंटरनेट की मदद लेकर online  डिजिटल मार्केटिंग का free course भी कर सकते है।यह कोर्स गूगल कंपनी ने आपके लिए फ्री में दिया है।Google Digital Garage उपयोग करके भी आप डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर सकते हो ।

आप सभी को  डिजिटल मार्केटिंग पता ही होगा।आज का सारा जमाना डिजिटल हो गया है।हर एक क्षेत्र में इसका बहुत जोरो से उपयोग हो रहा है।

Email marketing करके आप पैसा भी कमा सकते हो।Email marketing की। मदद से आप अपना खुद का कोई भी प्रोडक्ट या किसी अन्य का प्रोडक्ट(Affiliate ) प्रोडक्ट बहुत ही बेहतरीन तरीके से प्रमोट कर सकते है।प्रोडक्ट को promote करने का यह  मार्केटिंग का यह सबसे अच्छा और पॉवरफुल और मजबूत तरीका है।

तो चलिए दोस्तो, आज हम इस पोस्ट में Email marketing क्या है।और email marketing कैसे करते है इसके संबंधित सारी जानकारी आपको देंगे।यह जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण और जरूरी है।

जानिए Email marketing क्या है:- 

Email marketing  यह एक दुनिया में एक मात्र ऐसा बेहतरीन तरीका है  जिसका  कन्वर्शन rate बाकी इंटरनेट marketing के तरीक़ों से बहुत ही ज्यादा और Effective  होता है। 

आप Email marketing  का इस्तेमाल करके बहुत अच्छे पैसे भी कमा सकते है।इसके लिए आपको धैर्य और बहुत मेहनत करनी पड़ेगी।

Email marketing करने के लिए ज्यादा पैसा नही लगता है।जितना पैसा Email marketing करने में लगता है वह सिर्फ 20/25 दिनों में सारा निकल जाता है। रिपोर्ट के अनुसार अगर कोई इंसान  ने हमे subscribe किया तो उसे हमे Email भेजना पड़ता है।तो उस पहले Email का ओपन रेट 82 % या उससे भी ज्यादा हो सकता है।

दोस्तो Email मार्केटिंग का उपयोग product या brand के pramotion के लिए किया जाता है।उसके हम अपने खुद या किसी affilate प्रोडक्ट का भी प्रमोशन करके पैसे कमा सकते है।आज के इस डिजिटल युग मे pramotion और branding के लिए email marketing concept बहुत ही सस्ती और बेहतरीन है।

Email marketing कैसे करे?

दोस्तो इस प्रयोग में हम आपको email मार्केटिंग कैसे करते है, इसकी सारी जानकारी आपको देंगे। Email मार्केटिंग करना बहुत ही सरल और आसान होता है ।हमने आपके लिए यह concept step के रूप दी है।क्योंकि स्टेप की मदद से आपको समझने में आसानी हो।

स्टेप 1:-

Email marketing करने के लिए आपके पास gmail का एकाउंट होना बहुत ही जरूरी और आवश्यक है। gmail के एकाउंट के व्यतिरिक्त आपके पास bulk mail list होनी भी बहुत आवश्यक है।अगर आपके पास Bulk mail list  नही है तो, आप godaddy से bulk mail list खरीद सकते है।और bulk mail list का उपयोग प्रोडक्ट को pramote करने के लिए किया जाता है। उसके साथ ही आपके पास कई Email मार्केटिंग के कुछ सॉफ्टवेयर और कुछ tool होने अनिवार्य है।उसकी मदद से आप bulk mail अन्य लोगों को भेज सकेंगे।

 Email marketing के लिए उपयुक्त available कुछ tools :-

MailChimp         

Sendinblue         

Aweber

स्टेप 2:-

सेकंड स्टेप में आपको bulk mail list भेजने के लिए कई भी।एक टूल पर आपका एकाउंट होना जरूरी है।उस एकाउंट पर अपना bulk mail list को जोड़ना होता है।उसके बाद आपको अपना email एकाउंट को attractive बनाना चाहिए, क्योंकि हर इंसान वह सारी जानकारी पढ़ सके।


स्टेप 3:- अगले स्टेप में आपको Email Marketing Software में Campaign चलाना होता है।उसकी वजह से  कि आप एक ही बार में हजारों और लाखों Bulk Mail Send कर सकते हैं.इसके लिए समय बहुत ही कम लगता है ।और gmail सबंधतीत सारी जानकारी आपको मिलेगी।
भेजा हुआ bulk mail  को कितने लोगों ने देखा है और कितने लोगों ने आपके द्वारा दिए गए Link पर क्लिक किया है। इन सब की जानकारी आप अपने Campaign की मदद सेें देख सकते हैं। साथ में ही  Mail के Performance के हिसाब से Re-targeting भी कर सकते हैं।

Email marketing के फायदे

आज के इस डिजिटल युग मे Email marketing के बहुत सारे फायदे है।brand promotion के लिए सबसे ज्यादा ईमेल marketing का उपयोग किया जाता है।यह अन्य के मुकाबले बहुत reasonable भी है । प्राइवेट Company, Brands, Media, E-commerce यह सारे Email मार्केटिंग का सहारा लेते हैं।और अपना business grow करते है।

फायदे:-

1) ईमेल marketing की मदद से  हम अपने product, Affiliate, Blog, Brands, का Promotion कर सकते है।और  promotion  से पैसे भी कमा सकते है।


2) Email मार्केटिंग की मदद से आप अपने Products या Service को Targeted लोगों तक सप्लाई कर सकते है।

3)Email marketing में खर्चा बहुत ही कम होता है।


4)Email marketing में ज्यादा मेहनत  नही लगती है।


5)Email marketing का success rate बहुत ज़्यादा होता है क्योंकि आप अपने customers से personal संबंध बना सकते है।


6)एक समय मे हजारो लाखो लोग email marketing में जुड़ जाए  है।


7)email marketing का इस्तेमाल advertising के लिए भी किया जाता 

Email marketing कैसे करे:-

Email marketing करते समय आपको बहुत सी चीजो की जरूरत पड़ेगी।

1)Email list:-इसमें ज्यादा से ज्यादा लोगों का email id का संग्रह होना चाहिए।

2)Email software:-   Convertkit   Aweber   Mailchimp   

3)bussiness email address :-bussiness email id से आपका एकाउंट proffesional दिखेगा।इसका बहुत ही फायदा आपको होगा।

जानिए Email list कैसे तैयार करते है:-

Email marketing से पैसे कमाने के लिए आपको email list की आवश्यकता होती है।Email list बनाने के 3 प्रकार है।

1)आप  Campaign Monitor, Godaddy जैसी web services की मदद से bulk में email buy कर सकते है ।

2) अगर आप अपने ब्लॉग पर दुसरो के मेल id पर request भेजकर अपने ब्लॉग पर आ सकते है।उसपर आपको एक prompt box दिखेगा उस बॉक्स में  वह अपना email address भर सकते हैं। उसके बाद आपको रोजाना नए और रेगुलर अपडेट मिलते रहेंगे।

3)आप social media की मदद से दूसरे लोगों  के email address ले सकते हैं। फेसबुक ,ट्विटर जैसे सोशल मीडिया एकाउंट से आप email id ले सकते है और email list तैयार कर सकते हो।

ये भी पढ़े

Email marketing से पैसे कैसे कमाए

आप email marketing करके भी अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।email marketing करने के लिए ज्यादा खर्चा नही आता ।परंतु आप इसमें बहुत सारा प्रॉफिट काम सकते हो।

1)Affiliate Marketing :-

Affiliate marketing में email marketing का ज्यादातर उपयोग किया जा सकता है। ईमेल मार्केटिंग की मदद से आप अपने product या affiliate product का promotion कर सकते है।और उन product को commission base पर बेच भी सकते है ।इस डिजिटल युग मे हर कोई business को बढ़ाने के लिए marketing की ज्यादा जरूरत पड़ती है।इसका एक पार्ट है उसे हम affiliate marketing भी कह सकते है।इसके लिए आपको कंपनी के affiliate program पर रजिस्टर होना आवश्यक है।Email marketing की मदद से आप बहुत सारे लोगो को कुछ समय मे जुड़ सकते है।affiliate marketing के लिए आपको user के साथ अच्छा रिश्ता बनाना पड़ता है।

Market के कुछ affiliate program:-
 ■Amazon affiliate     

Cj affiliate     

ShareAsale     

Bluehost


2) Blog Traffic :-

ब्लॉग ट्रैफिक से आप पैसे भी कमा  सकते है।


 ■ AdSense :- आप अपने ब्लॉग या website पर AdSense लगाकर भी पैसे कमा सकते है। AdSense की मदद से अपने ब्लॉग या website पर advertise लगाकर भी पैसे कमा सकते है।
जब भी कोई इंसान उस ads को देखेगा तब आपके एकाउंट में पैसे जमा होंगे।
 

■ Sponsored content:-
Sponsored content के 2 प्रकार होते है

1)Paid reviews :- इसमें आप किसी भी company या कोई product को अच्छा reviews दे सकते है।


2)Direct ads:-इसमें आपको अपने ब्लॉग का कुछ हिस्सा company को रेंट के तौर पर दिया जाता है।


 ■ Sell website :-अगर high authority वाला ब्लॉग या website तैयार करने में सफल हो जाते हैं तो आप उसे अच्छे दाम पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं।इसको आप हजारो और लाखों में बेच सकते हो।

■ Plugin sell :-

यह coding developing field के लोगो को बहुत लाभदायक है।वेबसाइड और ब्लॉग को attractive बनाने के लिए plugins और theme की आवश्यकता होती है।इसके लिए आप plugin बनाकर बेच सकते है।

■Services प्रदान करें :- सर्विस प्रदान करके आप पैसे माँग सकते हैं।या subscription fees और premium fees जैसे चीजों से ज़्यादा लाभदायक होते है।

3) Youtube Traffic :-

हमारे देश मे हर कोई इंसान youtube का उपयोग करता है।हर दिन youtube पर हजारो लोग जुड़ जाते है। Youtube से पैसे कमाने के लिए आपको यूट्यूब चैनल की जरूरत पड़ेगा । उस चैनल पर 1k से भी ज्यादा suscriber होना आवश्यक है।youtube पर ads views और कंटेंट वीडियो view के पैसे मिलते है।

YouTube से इन तरीकों से पैसे कमाए जाते है :-


1) Paid reviews :- youtube पर आने वाले वीडियो के बीच मे आने वाले product की जानकारी और देते है।उसे हम sponcer भी कहते है।वह उस product के paid review करते है।


2) google AdSense :- आप अपने ब्लॉग या webside पर google AdSense लगाकर ads से पैसे कमा सकते हो।


3)Youtube Premium:- यह एक youtube का paid membership program होता है। वहा पर आपके पसंत के चैनल को बिना ads के देख सकते है।इसका हिस्सा creator और youtube company को मिलता है।


4) Sell Products :-Email marketing में sell product करके आप बहुत सारा पैसा कमा सकते है।

■ebook:- email marketing से Ebook बनाकर बेच सकते है।और पैसे भी कमा सकते है।ebook बनाकर आप मशहूर भी बन सकते है।


■online course :-lockdown के समय मे ऑनलाइन कोर्स बेचकर भी आप पैसा कमा सकते है।online course का आप email marketing से promotion करके पैसे कमा सकते है।


■software:-अगर आप एक developer है तो  कोई भी application बनाकर बेच सकते है और पैसे कमा सकते है।


■Eatables:- यह अक्सर online food delivery कंपनियां में इस्तेमाल किया जाता है।वह कंपनियां रोजाना अपने उपभोक्ता को लुभावनी deals और discounts की email भेजकर काफी revenue इकट्ठा करती हैं। 

दोस्तो हमे उम्मीद है की हमने दी Email marketing की जानकारी आपको बहुत पसंत आ गयी हो,तो लाइक करे और अपने दोस्तो को शेयर करे।पोस्ट के संबंधित अगर आपका कोई भी सवाल या सुजाव हो तो आप  हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

ईमेल मार्केटिंग पर वीडियो

Leave a Comment