जानिए Confirm Train Ticket Book कैसे करे? | IRCTC Full Form in Hindi

नमस्कार दोस्तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से ऑनलाइन ट्रैन टिकिट Confirm Train Ticket Book कैसे करे? | IRCTC Full Form in Hindi महत्वपूर्ण और आवश्यक जानकारी देंगे।

सभी लोग एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए बस, हवाई जहाज, बाइक या ट्रैन का इस्तेमाल करते है। migration के लिए ट्रांसपोर्ट बहुत ही आवश्यक है।आज हम आपको हमारे प्राइम हिंदी के ब्लॉग में IRCTC Full Form का फुल फॉर्म और उसके संबंधित सारी जानकारी बताएंगे।

हमारे देश मे ज्यादातर लोग ट्रैन से सफर करते है।उन लोगो ने IRCTC यह शब्द कई बार सुना भी होगा।मगर कोई इस का फुलफोर्म नही जानता होगा।हम आपको इस ब्लॉग में IRCTC,PNR, इन रेल के संबंधित शब्दो का फुल फॉर्म बताएंगे।IRCTC की।मदद से आप कुछ।समय।मे ही अपनी यात्रा का टिकट रिज़र्व कर सकते हो।

आप लोग IRCTC के application की। मदद से घरबैठे भी अपना ट्रैन टिकिट बुक।कर सकते हो या कुछ मिनटों में cancel भी कर सकते है। उसके बावजूद भी कई लोग ट्रैन का टिकट।निकलने के लिए एजेंट को पैसे देते है।एजेंट भी इन मौके का फायदा उठाता है और आपको 200 का टिकट 500 रुपये में बेचता है।कभी कभी तो गर्मी के।सीजन में  कुछ एजेंट लोग टिकट का दाम 5 गुना बढ़ाते है।

इसके साथ ही अगर आप competitive exam का study करते हो तो आपके लिए IRCTC का Full Form क्या है, PNR का full form क्या है। यह जानना बहुत ही आवश्यक है।इस ब्लॉग में हम IRCTC से सामान्य जनता को।होनेवाले फायदे भी बताएंगे।

IRCTC & PNR Full Form:


IRCTC full form क्या होता है ? ये सबसे पहले जानते है ।
IRCTC का Full Form:-
Indian Railway Catering and Tourism Corporation
IRCTC यह भारतीय रेल का एक हिस्सा है। IRCTC full form क्या होता है ? ये सबसे पहले जानते है |

Indian Railway Catering and Tourism Corporation

IRCTC यह Indian railway का एक हिस्सा है। जो की catering, tourism और online टिकट system को हैंडल करता है ।  IRCTC यह सबसे बडा  online ticket booking center है।इसकी मदद लेकर आप कुछ मिनिटों में अपना टिकट बनवा सकते हो या cancel कर सकते है। IRCTC  application की मदद से आपका resarvation।का।काम कुछ मिनिटों मैं हो जाएगा।IRCTC की।मदद से रोजाना  कम से कम 5,00,000 to 6,50,000 टिकट हर दिन बुक किये जाते है।
साल 2019 में IRCTC ने  Tejas express इस ट्रेन  को introduce किया था।

प्लेस्टोर पर उपलब्ध IRCTC की जानकारी


IRCTC का app भी आप अपने मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड कर सकते हो।उसके लिए आपको।प्ले स्टोर पर जाना है। सर्च बॉक्स में IRCTC लिखना है और सर्च करना है।उसके बाद नीचे आ गए रिजल्ट को।सेलेक्ट करना है।उसके बाद डाउनलोड करके मोबाइल में इंस्टॉल करना है। प्ले स्टोर पर IRCTC के इस app को 4.1 रेटिंग्स है।और कम से कम IRCTC के मोबाइल app को 10,000,000+ से भी अधिक लोगों ने डाउनलोड किया है।इस IRCTC की वेबसाइड पर 20 से 25 लाख से भी अधिक traffic आता है।

PNR full form क्या होता है


PNR full form Passenger Name Record यह होता है।अगर आपके रेल में लंबा सफर किया होगा तो आपने जरूर PNR status check किया होगा। PNR यह हर इंसान को।अलग अलग होता है।PNR में ट्रेन के यात्रियों की जानकारी होती है।आप PNR नंबर की मदद से आप अपने टिकिट बुकिंग की जानकारी भी पा सकते है।
जब भी कोई इंसान IRCTC app की।मदद से या offline तरीके से टिकिट बुकिंग करता है तो उसकी जानकारी CSR में डेटा के रूप में दर्ज होती है।उस जानकारी को access करने के लिए एक primary key का उपयोग किया जाता है उसे हम PNR भी कहते है।

PNR Status Check कैसे करे


अगर आपकी यात्रा का अपने टिकट बुक किया है तो उस टिकट का स्टेटस भी हम चेक कर सकते है।Passenger Name Record में पैसेंजर की सभी जानकारी दर्ज होती है इसलिए चेक करना बहुत ही आसान होता है।

PNR Status Check करने।के लिए प्ले स्टोर पर बहुत app उपलब्ध है। trainspnrstatus.com इस वेबसाइड की मदद से हम बुक टिकिट की सभी जानकारी एवं ट्रैन का स्टेटस भी जान  सकते है।

ये भी पढ़े

Instant Confirm Train Ticket Booking कैसे करे


अगर आपको emargency  में बाहर जाना है।उसी समय आप स्टेशन पर  जाकर भी टिकिट नही पा सकते। मगर ICRTC की मदद से आप कुछ मिनिटों में ट्रैन का टिकट बुक कर सकते है।इससे आपके कीमती समय की भी बचत होगी।आप IRCTC के mobile app और website दोनों पर आपको Reservation booking  बहुत तेजी के।साथ होता है।

Tatkal Ticket Booking


तत्काल टिकिट का एक फायदा होता है, की आपको किसी भी train के लिए reservation मिल जाता है।
उदाहरण:-
Suppose आपको 20 दिसंबर को ticket book करना है तो origin station पर Tatkal ticket counter 20 दिसंबर  11:00AM से open हो जाता है और अगर आप website या mobile IRCTC app का इस्तेमाल कर रहे है तो इसके लिए आपको 20 दिसंबर 11:50AM से Tatkal ticket counter open हो जाता है.
Tatkal ticket का price, regular ticket price से थोड़ा ज्यादा और costly होता हैं।

Premium Tatkal Ticket Booking


यह तत्काल टिकट बुकिंग जैसा ही होता है।मगर यह उससे ज्यादा अपडेटेड होता है।इसके भी  आप offline और online दोनों माध्यम से booking करा सकते है। मगर इसका price, regular ticket price का दुगना होता है।और जिसको emergency होता है। वह व्यक्ति Premium Tatkal ticket book करके यात्रा करता है।

दोस्तो हमे उम्मीद है की हमने दी सभी जानकारी आपको बहुत पसंत आ गयी हो,तो लाइक करे और अपने दोस्तो को शेयर करे।पोस्ट के संबंधित अगर आपका कोई भी सवाल या सुजाव हो तो आप  हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

IRCTC Full Form IRCTC Confirm Train Ticket PNR Full Form Indian railway

Leave a Comment

error: Content is protected !!