CA Exam News: सीए परीक्षा के लिए ICAI ने मांगा और समय – ca exam july 2020 icai to assess feasibility of exams

57


Edited By M Salahuddin | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

सांकेतिक तस्वीर

सुप्रीम कोर्ट को इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आईसीएआई) ने बताया है कि वह सीए एग्जाम के आयोजन को लेकर संभावनाओं की तलाश करेगा। इसके लिए उसे कुछ और समय दिया जाए। ये एग्जाम 29 जुलाई से लेकर 16 अगस्त के बीच होने वाला है। आईसीएआई ने कहा कि कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर एग्जामिनेशन सेंटर के बारे में भी तमाम राज्यों से बात की जाएगी और सीए के एग्जाम की संभावना का आंकलन किया जाएगा। अगली सुनवाई 10 जुलाई को होगी।

<!-- Composite Start --> <div id="M543372ScriptRootC944389"> </div> <script src="https://jsc.mgid.com/p/r/primehindi.com.944389.js" async></script> <!-- Composite End -->

वहीं, दूसरी ओर नीट और जेईई मेन की परीक्षाएं जुलाई में हों या नहीं इसकी समीक्षा के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पैनल गठित किया है। पैनल शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। बता दें कि जेईई की परीक्षा 18-23 जुलाई तो नीट की परीक्षा 26 जुलाई को होनी है।

आईसीएआई की ओर से कहा गया है कि अगर 29 जुलाई, 2020 से शुरू हो रही परीक्षा एक भी छात्र देना चाहे तो संस्थान परीक्षा के आयोजन को लेकर प्रतिबद्ध है। वैसे अभी तक संस्थान कोविड-19 की स्थिति पर गौर कर रहा है और साथ ही छात्रों की चिंता और कठिनाइयों को दूर करने पर भी गौर कर रहा है। जिन छात्रों ने मई 2020 एग्जाम के लिए आवेदन कर रखा है, उनको परीक्षा नहीं देने का विकल्प मिलेगा। वे चाहे तो अगली परीक्षा यानी नवंबर, 2020 परीक्षा साइकल में अपनी परीक्षा दे सकते हैं।

इस स्थिति में छात्रों की फीस जो जमा होगी, वह खुद ही नवंबर 2020 साइकल के लिए शिफ्ट हो जाएगी। छात्र को फिर से नवंबर 2020 एग्जाम के लिए आवेदन करना होगा। एग्जाम फीस को एडजस्ट किया जाए और एग्जाम फीस में किसी तरह का अंतर होने पर बाकी फीस का भुगतान करना होगा। वैसे आईसीएआई जुलाई 2020 के पहले हफ्ते में महामारी की स्थिति की समीक्षा करेगा और जिन छात्रों ने परीक्षा नहीं देने के विकल्प को नहीं चुना है, उनको परीक्षा से संबंधित सूचना दी जाएगी। 29 जुलाई, 2020 से शुरू होने वाली परीक्षा पूरी तरह उस दौरान सरकार की ओर से जारी अडवाइजरी पर निर्भर करेगी।



Source link