AM और PM का Full Form और मतलब हिंदी में।

नमस्कार दोस्तो आज हम आपको इस लेख में AM PM Full Form क्या है और उसका हिंदी में क्या मतलब होता है। उसकी सारी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आपके तक पहुचाएंगे।

रोजाना हमारे दिन की शुरवात ही shortcut मैसेज से होती है। ज्यादातर लोग good morning को GM और Good Night को GN इन शॉर्टकट का इस्तेमाल करते है।मगर हमारे जीवन मे रोजाना इस्तेमाल होने वाले शब्द AM और PM का मतलब आपको पता है क्या।ज्यादातर यह दो शब्द AM और PM हम अपने घड़ी में, मोबाइल की घड़ी में देखा जाता है।मगर हम उसपर ज्यादातर ध्यान नही देते।सबने AM और PM देखा होता है मगर AM का मतलब और PM का Full Form ज्यादातर लोग नही जानते।

समय के बाद AM और PM लगाया जाता है। तो चलिए दोस्तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से AM full form और PM full form और उनके संबंधित सभी जानकारी आपको देंगे।अगर आपको किसी full form और हिंदी meaning को लेकर कोई परेशानी है तो आप हमारी वेबसाइड पर सभी जानकारी हासिल कर सकते है।

अगर आपके सामन आपकोे PM शब्द दिखाई दिया तो आपके।मन मे एक ही बात बड़ी जल्दी से आती है, की PM Full Form  प्राइम मिनिस्टर(prime minister) होता है।मगर यह बिल्कुल भी सही नही है। हर कोई शब्द का शॉर्टकट्स होता है।इस लिए हमेशा एक शब्द के दो मतलब निकलते है।

PM Full Form क्या क्या होता है:

1) अगर आपका सोशल मीडिया पर फेसबुक का एकाउंट है ।तो आपने अपने पोस्ट और कंमेंट पर हमेशा PM यह शब्द देखा होगा।उसी हिसाब से उस एकाउंट पर आपने डाली पोस्ट या कंमेंट का टाइम बताने के लिए उसका उपयोग किया जाता है।
2)PM का मतलब टाइम(Time) संबंधित भी होता है
3) सबसे आम बात PM का मतलब prime minister होता है

PM का Full Form और PM का मतलब हिंदी में

ज्यादातर सभी लोग AM और PM का उपयोग दिन की स्तिथि जानने के लिए करते है।यह AM और PM समय दर्शक का मार्ग दिखता है।AM और PM की मदद से दिन की स्तिथि को जानना बहुत आसान और सुलभ होता है।

     ● 9:00 AM का मतलब सुबह के 9 बज गए है।
     ● 8:00 PM का मतलब श्याम के 8 बज गए है।

PM का Full Form समय से संबंधित:-

ज्यादातर लोग PM को समय के साथ जोड़ देते है।दिन की स्तिथि जानने के लिए इनका उपयोग किया जाता है।समय को दर्शाने के लिए PM  का उपयोग किया जाता है। PM शब्द का Full Form Post Meridiem यह है।ज्यादातर लोगों ने इस शब्द को पहली बार सुना होगा।क्योंकि यह एक लैटिन भाषा का शब्द है।उसको हम अंग्रेजी में Afternoon भी कहते है।afternoon का मतलब दोपहर का समय होता है।

PM कब होता है:-

दोपहर के 12:00 बजे से लेकर मध्य रात्रि के 12:00 बजे तक का समय PM होता है। रात के 12 बजे के बाद PM खत्म होता है।और AM शुरू होता है।

AM Full Form समय से संबंधित

PM के साथ ही AM का इस्तेमाल भी दिन की स्तिथि जानने के लिए किया जाता है।AM का Full Form
Ante Meridiem है।यह भी एक लैटिन भाषा का शब्द है।लैटिन यह एक classical  language है।

AM कब होता है?

रात के 12:00 बजे से लेकर दोपहर के 12:00 बजे तक का समय AM मैं होता है.

PM Full Form सोशल मीडिया संबंधित

अगर आपका सोशल मीडिया में फेसबुक पर एकाउंट है तो आपको पता होगा PM का full Form ,सोशल मीडिया पर PM का Full Form personal message यह होता है।उसके अलावा please  message यह भी होता है।

PM Full Form(PM मोदी)

am-pm-full-form-am-full-form-pm-full-form-PM-समय-AM-PM-


ज्यादातर लोगों को  PM Full Form का  Prime Minister है यही पता होता है। PM  full Form का बहुत ही अलग अलग अर्थ आता है।PM का Full Form समय, सोशल मीडिया से संबंधित भी आता है।

ये भी पढ़े

AM full Form और AM का मतलब हिंदी में:-

ज्यादातर AM full form का संबंध समय से ही आता है। AM Full Form  Ante Meridiem यह है।Ante Meridiem का मतलब आधे दिन के पहले यह होता है।रात के 12:00 से लेकर दिन 12:00 बजे तक का समय AM  होता है।

कौन कौन से देशों में AM और PM system है:-

AM और PM का इस्तेमाल समय प्रणाली के रूप में किया जाता है।AM और PM system का उपयोग भारत, बांग्लादेश,पाकिस्तान, यूनाइटेड स्टेट,यूनाइटेड किंगडम,मेक्सिको, फिलीपींस,मलेशिया इन देशों में किया जाता है।

उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट am full form pm full formलगी तो लाइक करे ,कमेंट करे और अपने दोस्तों को शेयर करे।ऐसीही  हम महत्वपूर्ण जानकारी आपके तक  हमेशा पहुचायेंगे।

am pm full form am pm full form am pm full form am pm full form am pm full form

Leave a Comment