एयरटेल( Airtel ) का मालिक कौन है ?

नमस्कार दोस्तो आज हम आपको इस ब्लॉग के माध्यम से एयरटेल टेलीकॉम नेटवर्क provider कंपनी संबंधित सारी महत्वपूर्ण जानकारी हम आपको हमारे primehindi के ब्लॉग में बताएंगे।
तो दोस्तो आज हम आपको भारत का सबसे बड़ा एयरटेल टेलीकॉम नेटवर्क कंपनी की पूरी जानकारी आपको देंगे।

एयरटेल(airtel) यह एक भारतीय टेलीकॉम नेटवर्क ऑपरेटर  कंपनी है। एयरटेल यह भारत की दो नंबर की सबसे बड़ी टेलिकॉम  सर्विस प्रोवाइडर ऑपरेटर कंपनी है।सर्विस प्रोवाइडर कंपनी में काटे की टक्कर हो रही है।इसमें जिओ का भी समावेश है।
जिओ के बाद हमारे देश मे इंटरनेट काफी सस्ता हुआ है।एयरटेल के यूजर भारत मे बहुत है।क्योंकि एयरटेल सर्विस प्रोवाइडर कंपनी का नेटवर्क और इंटरनेट स्पीड भी अन्य के मुकाबले ज्यादा है।तो चलिए दोस्तो आज हम आपको एयरटेल का इतिहास जानते है।

एयरटेल(Airtel) क्या है ?

एयरटेल यह एक भारत की सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है।एयरटेल यह कंपनी पूरे भारत देश मे सर्विस प्रोवाइडर का काम करती है।एयरटेल हमे वौइस् कालिंग, इंटरनेट ऐसी सर्विस प्रोवाइड करती है।एयरटेल हमे इंटरनेट में GSM, 3G, 4G LTE, 4G+ ऐसी सर्विस प्रोवाइड करती है।भारती एयरटेल लिमिटेड यह एयरटेल कंपनी का मूल नाम है।इस नेटवर्क कंपनी की सुरवात 7 जुलाई 1995 को दिल्ली में हुई थी।यह कंपनी भारत के 103 शहरों में सर्विस प्रोवाइड करती है।हर दिन एयरटेल के यूजर की संख्या बढ़ती जा रही है।

एयरटेल(airtel)कंपनी के मालिक

इस मे हम भारत के 1 नंबर सर्विस प्रोवाइडर कंपनी के मालिक के बारे में जानकारी देंगे।एयरटेल यह एक मूल भारतीय कंपनी है।इस कंपनी की शुरवात 7 जुलाई 1995 में दिल्ली सुनील भारती मित्तल ने की थी। एयरटेल एक टेलीकॉम कंपनी है। यह कंपनी के मालिक Bharti Enterprise है और इसके फाउंडर “सुनिल भारती मित्तल” है। उनका जनम 23 अक्तूबर 1975 में पंजाब में हुआ था।
उन्होंने अप्रैल 1976 में अपना यह कारोबार चालू किया वो भी 18 कि उमर में। उन्होंने इसके लिए अपने पिताजी से ₹20000 लिए थे उसीसे यह कारोबार शुरू किया था। 7 जुलाई 1995 में मित्तल जी ने Airtel कि स्थापना  दिल्ली में की थी।

एयरटेल(airtel) की स्थापना

Airtel की स्थापना 7 जुलाई 1995 में हुई है।यह सर्विस प्रोवाइडर कंपनी 25 साल से भी पुरानी है।इसकी स्थापना दिल्ली शहर में की गई थी।एयरटेल की सुरवात सुनील भारती मित्तल ने की है।उनकी मेहनत और Bussinessmind के कारण 1 साल में ही उन्होंने अपने 20 लाख से भी ज्यादा यूजर बना लिए थे।

एयरटेल(airtel) कंपनी की शुरवात कैसे हुई थी:-
यह कंपनी सुनील भारती मित्तल ने दिल्ली शहर में शुरू की थी।साल 1995 में इस कंपनी ने सर्विस देना शुरू किया था।पहले सिर्फ दिल्ली शहर में ही यह कंपनी सर्विस प्रोवाइड करती थी।यह बिजनेस की सुरवात केवल 20000 रुपये से की थी।बाद में इस कंपनी ने अपनी  फ्रेंचाइजी  पूरे देश भर में फैला दी।और साल 2004 में इस कंपनी ने अपनी hellotune सेवा सुरु की।मेहनत और लगन से इस कंपनी के यूजर हर दिन बढ़ते जा रहे है।

एयरटेल(Airtel) किस देश की कंपनी है ?

भारती एयरटेल लिमिटेड यह एक भारतीय कंपनी है।इस कंपनी की सुरवात दिल्ली शहर में हुई थी। भारती एयरटेल इस सर्विस प्रोवाइडर कंपनी भारत के साथ श्रीलंका,और अफ्रीका सहित 14 देशों को सर्विस प्रोवाइड का काम करती है।एयरटेल कंपनी  काफी अच्छी और सस्ती सर्विस प्रोवाइडर कंपनी है ऐसा माना जाता है।अन्य कंपनियों के अलावा यह कंपनी अपने ग्राहक को अच्छी इंटरनेट स्पीड प्रोवाइड करती है।भारत देश मे भारती एयरटेल यह कंपनी 103 शहरों में सर्विस देती है।

एयरटेल(airtel) के रिचार्ज प्लान

हम आपको इस प्रस्ताव में भारती एयरटेल कंपनी के कुछ रिचार्ज के प्लान बताएंगे ।इसमें लोकल और इंटरनॅशनल प्लान का भी समावेश किया गया है।
एयरटेल के Truly Unlimited प्लान  शुरवात ₹129 से शुरू होती है। और ₹598 तक के है। Smart Recharge प्लान ₹45 से चालू होके ₹75 तक है। अगर आपको सिर्फ इंटरनेट डाटा चाहिए तो खास इंटरनेट के लिए  ₹48 और ₹401 प्लान मिलता ह
Talk time प्लान की शुरवात ₹10 और ₹5000 तक जाते है। Airtel आपको अंतरराष्ट्रीय रोमिंग प्लान भी देता है वह प्लान ₹496 से start हो के  ₹6999 तक है।

भारती एयरटेल कंपनी  का 2020 का प्रॉफिट

एयरटेल ने  2020 में ₹ 8,75,390 करोड़  का मुनाफा कमाया है। ये कंपनी हमेशा से अच्छा में मुनाफा कमाती आयी है। हमेशा से टॉप 3 में इस कंपनी का नाम होता है। उसके साथ ही यह कंपनी stock market में भी लिस्टेड है।

ये भी पढ़े

भारती एयरटेल(Airtel) स्टॉक मार्केट संबंधित

भारती एयरटेल यह एक भारतीय नेटवर्क प्रोवाइडर कंपनी है।यह कंपनी ने अपने शेयर्स भी स्टॉक मार्केट में जारी किए है।यह कंपनी स्टॉक मार्केट में लिस्टेड भी है।इस कंपनी के शेयर्स नेशनल स्टॉक एक्सचेंज(NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज(BSE) पर मौजूद है।स्टॉक मार्केट में भारती एयरटेल कंपनी के एक शेयर की कीमत 510 रुपये है। इन शेयर की किम्मत बहुत ही तेजी के साथ बढ़ती जा रही है।भारती एयरटेल शेयर्स में इन्वेस्टमेंट करना आपके future के लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है।

भारती एयरटेल की website

www.airtel.in

भारती एयरटेल(Airtel) के संबंधित Product

1)Fixed line
2)telephone
3)Mobile phone
4)Broadband
5)Satellite television
6)Payment bank
7)Digital television
8)Internet television
9)IPTV

भारती एयरटेल(Airtel) कंपनी के Subsidiaries

1)एयरटेल India
2)Airtel Payments Bank Limited
3)airtel digital tv
4)airtel shri lanka
5)Airtel Bangladesh
6)airtel Africa
7)airtel vodafone
8)robi
9)wynk

दोस्तो हमे उम्मीद है की हमने दी सभी जानकारी आपको बहुत पसंत आ गयी हो,तो लाइक करे और अपने दोस्तो को शेयर करे।पोस्ट के संबंधित अगर आपका कोई भी सवाल या सुजाव हो तो आप  हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

airtel मालिक airtel company owner एयरटेल मालिक  एयरटेल

Leave a Comment

error: Content is protected !!