14 दिसंबर भारत बंद जानिए पूरी जानकारी

नमस्कार दोस्तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से 14 दिसंबर भारत बंद के बारे में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देंगे।इसलिए हमारी पोस्ट को आगे तर पूरा पढ़िए। पिछले सप्ताह भी भारत बंद का ऐलान हुआ था।आपको पता ही होगा यह भारत बंद क्यों हो रहा है।

हमारा भारत देश यह एक कृषिप्रधान देश है।हमारे इस  भारत देश मे 90 प्रतिशत से भी ज्यादा लोग खेती करते है।हमारे भारत देश को किसानों का देश भी कहा जाता है।हमारे इस देश मे ज्यादातर लोगों का खेती ही व्यवसाय है।किसान खेती के अलावा दूध और सब्जियों का व्यापार भी करते है।किसान हमारे देश का एक अहम हिस्सा है।

आप हमेशा टीवी में हमेशा देखते ही होंगे, बढ़ने वाली महंगाई, किसानों की भूख हड़ताल, देश बंदी यह हमारे देश मे आम बाते हो गयी है।किसानों की मांगें पूरी नही की जाती ,कर्ज में डूबे किसान आत्महत्या करते है।ऐसे बहुत ही गंभीर हालत हमारे देश मे चल रहे है।ऐसा ही पिछले कुछ दिनों से किसानों ने हड़ताल की है।इस हड़ताल की वजह किसानों की कुछ मांगे पूरी नही करने से है।

कुछ दिनों से दिल्ली में और सिंध बॉर्डर पर किसानों ने आंदोलन की शुरुआत की थी।पिछले हफ्ते ही 8 दिसंबर को भारत के सभी किसानों ने भारत बंद का ऐलान किया था।उस आंदोलन के चलते ही आज किसानों ने फिर से 14 दिसंबर को भारत बंदी का ऐलान किया है।किसानों का ऐसा मानना है कि जब तक उनकी सारी मांगे पूरी नही होती तब तक वह आंदोलन समाप्त नही करेंगे।
इस आंदोलन के साथ हमारे देश की सभी किसान संघटन ने साथ दिया है।

ये भी पढ़े

क्यों है 14 दिसंबर को भारतबंद :

पिछले कुछ दिनों से किसानों ने दिल्ली में अपनों।मांगे पूरी करने के लिए एक आंदोलन किया है।8 दिसंबर को भारत बंद का प्रस्ताव राज्यसभा से ठुकराया उसके साथ ही कुछ किसान संघठन ने उनका साथ नही दिया इसिलए 8 दिसंबर को भारत बंद नही हुआ।मगर 14 दिसंबर को भारत बंद का ऐलान किया है।सभी किसान संघटन एकजुट हो कर आये है।
14 दिसंबर को होनेवाला आंदोलन यह एक देशव्यापी आंदोलन हहो सकता है।सभी किसान ने 14 दिसंबर को दिल्ली में बहुत ही तेज आंदोलन करने का ऐलान किया है।यह आंदोलन की शुरवात पंजाब के किसानों ने की है

14 दिसंबर को क्या क्या खुला रहेगा।:-

14 दिसंबर को भारत बंदी के दौरान सिर्फ Emergency  services ही खुली रहेगी।उसमे मेडिकल स्टोर, हॉस्पिटल,एम्बुलेंस,शादी के कार्यक्रम, जैसी सुविधाए सिर्फ चालू रहेगी

14 दिसंबर को क्या क्या बंद रहेगा:-

भारत बंद के दौरान हमारे देश मे स्कूल, कॉलेज, मार्केट कमेटी, फ्रूट मार्केट, सब्जी मंडी ,अन्य दुकाने बंद रहेगी और रास्ते और टोल प्लाजा भी रोक दिए है। इसके साथ ही emergency service छोडकर सब बंद रहेगा।

सिंधु बॉर्डर पर जमे कुछ  किसान :

दिल्ली और हरियाणा को जोड़ने वाली सिंध बॉर्डर पर किसान धरना प्रदर्शन करते है ।
इसलिए ज्यादातर किसान पंजाब से ही है।इस आंदोलन की मांगे पूरी नही होती इसलिए सिंधु बॉर्डर ओर सभी किसान जमे है।

12 प्रमुख पार्टियों ने किया भारत बंद का समर्थन:

भारत बंद के समय हमारे देश की पार्टियों ने भी इस आंदोलन का समर्थन किया है।उनमें उत्तर प्रदेश की 12 पार्टियों ने भारत बंद का समर्थक किया है ।कांग्रेस, शिवसेना, आप, डीएमके, सपा, बसपा जैसी पार्टियों ने भारत बंद का समर्थक किया है

किसान आंदोलन की गूंज अमेरिका तक:

यह देशव्यापी किसान आंदोलन की गूंज पूरे दुनियाभर में फैल गयी है।कुछ NRI लोग भी इन किसान आंदोलन का समर्थक कर रहे है।अमेरिका और लंदन जैसे देश के लोग भी किसान आंदोलन का समर्थक कर रहे है ।भारत बंद से हमारे देश का 1300 करोड़ का नुकसान होगा

भारत बंद के दौरान Air India ने देदी बहुत ही महत्वपूर्ण सूचना:-

14  दिसंबर को भारत बंद की वजह से सभी को बहुत दिक्क़ते आएगी।सबको दिनभर घर पर ही बैठना है।मगर Air India ने आंदोलन के दौरान यात्रियों को एक सूचना दी गई है कि, भारत बंदी के दौरान आपके  हवाई टिकट के पैसे आपके एकाउंट में रिफंड किये जाएंगे

किसानों की कौनसी माँगे है:

1)APMC एक्ट
2)MSP एक्ट
यह एक्ट की माँगे पूरी होने के लिए किसानों ने आंदोलन किया है

किसान आंदोलन की वहज से नुकसान होगा या फायदा होगा:
किसान आंदोलन से फायदा भी होगा और नुकसान भी होगा।किसानों ने भारत बंद का ऎलान किया है भारत बंद के कारण हमारे देश का एक दिन का 1300 करोड़ का नुकसान हो जाएगा।और फायदे की बात करे तो किसानों की माँगे पूरी हो जाएगी ।

मित्रो हमे उम्मीद है कि आपको हमे दी सभी  महत्वपूर्ण जानकारी पसंत आ गयी है तो लाइक करो, और अपने दोस्तों को भी शेयर करो और कमेंट करो। पोस्ट के संबंधित आपका कोई भी सवाल या सुजाव हो तो आप  हमे कमेंट बॉक्स जरूर बताएं।

#14 दिसंबर भारत बंद 14 दिसंबर भारत बंद #14 दिसंबर भारत बंद

Leave a Comment