11th admission 2020: Class 11th admission: इस राज्य में शुरू हो रहा है एडमिशन प्रॉसेस – maharashtra fyjc class 11th admission 2020 to start from 15 july

22


Edited By Ratna Priya | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

फाइल फोटो

एक-एक कर अलग-अलग बोर्ड्स ने अब 10वीं व 12वीं के रिजल्ट्स की घोषणा शुरू कर दी है। इसके साथ ही आगे की कक्षाओं में एडमिशन की जद्दोजहद भी शुरू हो रही है। 11वीं में एडमिशन के लिए फॉर्म निकलने लगे हैं।

<!-- Composite Start --> <div id="M543372ScriptRootC944389"> </div> <script src="https://jsc.mgid.com/p/r/primehindi.com.944389.js" async></script> <!-- Composite End -->

महाराष्ट्र में भी फर्स्ट ईयर जूनियर कॉलेज (FYJC) एडमिशन की प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू हो रही है। इस बार ये प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी। कॉलेजों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो रही है।

इसके बाद 15 जुलाई से फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू होगी, जिसमें स्टूडेंट्स को कॉलेज प्रेफरेंस समेत अन्य बेसिक जानकारी देनी होगी। यह भी ऑनलाइन ही भरना होगा। महाराष्ट्र के सेकंडरी व हायर सेकंडरी एजुकेशन के निदेशक दिनकर पाटिल ने ये जानकारी दी है।

ये भी पढ़ें : Railway Bharti 2020: 10वीं पास के लिए 2792 पदों पर बंपर वैकेंसी, बिना परीक्षा मिलेगी नौकरी

केंद्रीयकृत प्रक्रिया के जरिए स्टूडेंट्स को कॉलेजों में एडमिशन दिया जाएगा। इसके बाद पार्ट 2 की शुरुआत होगी। जिसमें स्टूडेंट्स को 10वीं का रिजल्ट घोषित होने के बाद फॉर्म भरना होगा।

इस एडमिशन प्रक्रिया के लिए इनफॉर्मेशन बुकलेट भी ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट व ऐप पर मिल जाएगा। रजिस्टर करने के लिए स्टूडेंट्स को एक लॉग-इन आईडी और पासवर्ड बनाना होगा।

ये भी पढ़ें : Delhi University: इस बार एडमिशन प्रक्रिया में हो रहे हैं ये बदलाव, अधिकारी ने दी जानकारी

आधिकारिक वेबसाइट – pune.11thadmission.org.in

dydepune.com



Source link