बिटकॉइन कैसे खरीदें और बेचे? 2021

नमस्कार  दोस्तो आज हम आपको हमारे ब्लॉग के माध्यम से crypto currency मतलब बिटकॉइन के बारे में बिटकॉइन कैसे खरीदें और बेचे? इसकी महत्वपूर्ण जानकारी आपको देंगे।  Zebpay के द्वारा Bitcoin कैसे खरीदें?अगर आप मोबाइल यूज़ कर रहे है तो, आपको playstore में जाना है और Zebpay का application डाउनलोड करना होगा। 

बिटकॉइन कैसे खरीदें और बेचे?

अगर आप डेस्कटॉप यूज़ कर रहे है तो  Zebpay का official Website है आप इसके जरिये Bitcoin खरीद सकते है।
Zebpay ने अभी कुछ दिनों पहले ही अपने UI (यूजरइंटरफ़ेस) को अपडेट किया है। पहले अगर आप Deposit करना चाहते थे तो आप किसी भी बैंक से अपने पैसे प्लेटफार्म पर डिपाजिट कर सकते थे।
लेकिन अगर अभी आपको अपने पैसे Zebpay में Deposit करने है तो आपने अपना KYC verify करते समय जो बैंक एकाउंट दिया था उसी अकाउंट से आपको पैसे डिपाजिट करने होंगे। नहीं तो आपके पैसे आपके zebpay अकाउंट में ट्रांसफर नहीं होंगे।

अगर आप किसी वजह से ऐसा नहीं कर सकते है तो आप इंटरनेट बैंकिंग के जरिये अपना पैसा डिपाजिट कर सकते है।
Zebpay से Bitcoin को खरीदने के लिए आपको पहले Deposit का ऑप्शन चुनना पड़ेगा। 
इसके बाद आपको अपना amount भरना होगा जितना आप डिपाजिट करना चाहते है। यहां पर आपको पेमेंट के 2 ऑप्शन दिखेंगे। पहला होगा RTGS/NEFT/IMPS या फिर Payment gateaway यानी की Internet Banking। दोनों में फर्क सिर्फ इतना है की अगर आप RTGS/NEFT/IMPS ट्रांसफर करते है तो आपका पैसा Zebpay में Deposit  होने के लिए एक दिन का समय लगता है।

लेकिन यही अगर आप Payment gateway के जरिये करेंगे तो आपके पैसे 30 मिनट्स के अंदर Deposit हो जाएगे।
RTGS/NEFT/IMPS का minimum deposit limit 5000  हज़ार और maximum डेपोज़िट लिमिट 50 लाख रूपए है।
Payment gateway का कम से कम Deposit 1000 रूपए और ज्यादा से ज्यादा  Deposit लिमिट 2 लाख रूपए है।
RTGS/NEFT/IMPS में अगर आप गलत अकाउंट से पैसे भेजेंगे तो वो आपको 15 दिनों में वापस मिल जायेंगे परउसपर आपको 250  रूपए का पेनलिटी लगेगा।
आप अपना amount भर दीजिये और पेमेंट का Option सिलेक्ट करे

इसके बाद आपको जेबपे का account number, name और IFSC कोड दिखेगा जिस अकाउंट में आपको अपने पैसे ट्रांसफर करने है। सभी details सही तरीके से देख ले उसके बाद “Next” के ऑप्शन पर क्लिक करें। “Next” पर क्लिक करने के बाद आपने जो बैंक अकाउंट KYC के समय वेरीफाई करवाया है वो दिखाया जाएगा जिससे की आपको पैसे ट्रांसफर करने है।

अगर आप RTGS/NEFT/IMPS कर रहे है तो, नीचे दिए गए  place deposit order बटन पर क्लिक करें।
 बाद में आपको अपना Transaction Type सिलेक्ट करना होगा इसमें (RTGS/NEFT/IMPS/Payment gateway/Intra bank)

Intra Bank का मतलब है की अगर Zebpay का account SBI Bank का है और आपका भी KYC verified बैंक अकाउंट SBI Bank का है तो आपइसके जरिये पैसे आसानी से ट्रांसफर कर सकते है।अगर आप payment gateway के जरिये पैसे ट्रांसफर कर रहे है तो Deposit का ऑप्शन सेलेक्ट करें, amount भर दे और proceed to pay का ऑप्शन चुन ले। Net Banking के लिए आप कोई भी अकाउंट इस्तेमाल कर सकते है।

जब आपके Zebpay अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हो जाए तो उसके बाद “Buy” के ऑप्शन पर क्लिक करे। आप जितनेपैसे का Bitcoin खरीदना चाहते है वो भर दे। अमाउंट भरने के बाद आपको उसका कितना Bitcoin मिलेगा यही भी आप निचे देख पाएंगे।
और इसके बाद निचे दिए गए Buy के option पर क्लिक करे।
इसके बाद आप अपना Pin डाले जो आपने अकाउंट बनाते समय बनाया था।इसके बाद आपने जितने रूपए का Bitcoin खरीदा है वह आपके Wallet में ट्रांसफर हो जाएगा।

अगर आप चाहते है तो अपना खुद का Bid भी लगा सकते है। ऐसा करने के लिए Bid का ऑप्शन सिलेक्ट करे और जिस price पर आप Bitcoin खरीदना चाहते है वो सेट कर दे, amount भर दे और Confirm Bid के बटन पर क्लिक करे।
इसके बाद जब भी मार्केट प्राइज आपके Bid से मैच हो जाएगा, Bitcoin अपने आप आपके Zebpay Wallet में अपने आप ही ट्रांसफर हो जाएंगे।

ये भी पढ़े

तो दोस्तो हमे उम्मीद है कि, आपको  हमारे ब्लॉग द्वारा दी गयी Bitcoin Cryptocurrency की बिटकॉइन कैसे खरीदें और बेचे? जानकारी आपको पसंत आ गयी तो लाइक करे और अपने दोस्तों एवं रिस्तेदारों को शेयर करे। जो student अपने भविष्य में जो।लोग bitcoin में invest करना चाहते है  उनके लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी है। bitcoin buy sell और इस तरह की काम की महत्वपूर्ण जानकारी रोजाना पाने के लिए हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।कोई सवाल या सुजाव हो तो कंमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।हम हमेशा ऐसेही  education related महत्वपूर्ण जानकारी और new technology संबंधित सारी जानकारी आपके तक पहुचायेंगे।

बिटकॉइन कैसे खरीदें और बेचे?

Leave a Comment

error: Content is protected !!