जेईई और नीट की परीक्षा हुई स्थगित, जानिए क्या है अगला शेड्यूल

19



करियर

Edited By: Pooja Jangid

Updated on: 28 सेकंड पूर्व

नई दिल्ली. मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए जेईई मेन्स और मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश के लिए नीट परीक्षा की तारीख एक बार फिर स्थगित कर दी है. कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए बच्चों की सुरक्षा के लिए यह फैसला लिया गया है.

<!-- Composite Start --> <div id="M543372ScriptRootC944389"> </div> <script src="https://jsc.mgid.com/p/r/primehindi.com.944389.js" async></script> <!-- Composite End -->

 जेईई मेंस की परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बीच कराने का ऐलान किया गया था जबकि नीट की परीक्षा के लिए 26 जुलाई तय की गई थी. नए शेड्यूल  के अनुसार अब यह परीक्षा सितंबर में आयोजित की जाएगी. जेईई मेंस को  1 सितंबर से 6 सितंबर तक  और जेईई एडवांस 27 सितंबर को आयोजित की जाएगी साथ ही नीट की परीक्षा 13 सितंबर को आयोजित होगी. 

कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी  के प्रमुख विनीत जोशी की अध्यक्षता वाले विशेषज्ञों की एक समिति से रिपोर्ट मांगी थी कि क्या इस महीने के आखिर में इन परीक्षाओं का आयोजन करना उचित रहेगा ? इस समिति को यह रिपोर्ट शुक्रवार (आज) पेश करने के लिए कहा गया था. रिपोर्ट पेश होने के बाद यह फैसला लिया गया है कि जेईई मेंस और नीट की परीक्षा सितंबर माह में करवाई जाएगी. 

मंत्री रमेश पोखरियाल ने ट्वीट करके यह जानकारी दी कि छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए हमने जेईई और नीट परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है. कोरोना की महामारी के चलते छात्र और अभिभावक लगातार परीक्षाओं की तारीख बढ़ाने की मांग कर रहे थे.



Source link