जानिए Call Divert क्या है ?

नमस्कार मित्रो, आज हम आपको।हमारे इस Primehindi के ब्लॉग के माध्यम से आपको call डाइवर्ट,call forword और waiting call संबंधित सारी जानकारी आपको देंगे । हमेशा नई नई जानकारी पाने के लिए हमारे website के साथ हमेशा जुड़े रहे।

दोस्तो,दुनिया आज तेजी से मोबाईल की टेक्नोलॉजी में तरक्की कर रही है। आजकल हर एक छोटे या बड़े इंसान के पास एक या एकसे ज्यादा मोबाइल होते है। हम रोजाना की जिंदगी में मोबाइल का इस्तेमाल नेट पर सर्फिंग,गेमिंग और एक दूसरे से कॉल पर बाते करने के लिए करते है।

ऐसे में आपको कई बार आपको किसी जरुरी काम से दूसरे व्यक्ती से बातचीत करनी होती है, पर मोबाइल में नेटवर्क नहीं होता या आप दूसरे कॉल पर व्यस्त रहते है। तो आपको Call Divert करनी जरुरी होती है। पर आपको पता है क्या की Call Divert क्यों की जाती है और इसका सही इस्तेमाल क्या होता है ? अगर नहीं तो आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले है की Call Divert क्या है और इसका इस्तेमाल कब और कहा किया जाता है। तो चलिए हम शुरुवात करते है। 

Call divert या Call forward क्या है?

 Call Divert से किसी भी number की कॉल को अन्य नंबर भेज  सकते है। इसे  call divert या call forward कहते है। दोनों का मतलब एक ही होता है। इसकी सबसे बढ़ी ख़ास बात है कि यह feature हर फ़ोन में होता है। call divert और call forward का काम एक ही होता है।

Call Divert और Call Forwarding क्या है ?

असल में Call Divert और Call Forwarding एक ही है। Call Divert का मतलब आप आपके मोबाइल पर आने वाले Calls को किसी दूसरे मोबाइल नंबर पर भेज सकते है। ज्यादातर Call Divert वो लोग करते है  जिनके मोबाइल में नेटवर्क  नहीं होता और जिन्हे बहुत जरुरी कॉल्स आती रहती है। Call Divert करने से आपको बहुत सरे फायदे हो सकते है। अगर आप Call Divert करना चाहते तो निचे दिए गए स्टेप्स फॉलो कर सकते है।

कॉल डाइवर्ट का इस्तेमाल:-

1. इसकी मदद से फोन अधिक व्यस्त होने में किया जा सकता है, जिससे call करने वाले इंसान की बात किसी अन्य से कराई जाती जिससे उसको समय पर नोटिफिकेशन मिल जाये, इसका उपयोग अधिकतर बड़ी कंपनियों में कस्टमर से बात करने में किया जाता है |

2. कई कारण से अगर  आपका फ़ोन संपर्क में नही रहता , ऐसी स्थिति में आप कॉल Forward का इस्तेमाल कर सकते है |

ये भी पढ़े

Call Divert कैसे करे ?

इस प्रत्यय में हमने Call divert करने की कुछ स्टेप बताई है।यह स्टेप फॉलो करके आप भी call divert कर सकते है।

स्टेप 1 : सबसे पहले माबाइल में Call Settings ओपन करे 

स्टेप 2 : उसके बाद आपको More Settings ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके अंदर आपको Call Divert या कॉल Forwarding ऐसा ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करे। 

स्टेप 3 : उसके बाद आपको Voice Call पर क्लिक करना होगा। अब आपको 4 ऑप्शन दिखेंगे। उसमे से Always Forward ऑप्शन पर क्लिक करे। और जिस नंबर पर आप सारी कॉल्स को फॉरवर्ड करना कहते है, उस नंबर को उस जगह पर डाले। और आपका Call Divert का ऑप्शन स्टार्ट हो जायेगा। 

 हमारे फोन पर  अगर कोई जरुरी काम या इंटरनेट  डाउनलोडिंग करते समय कोई भी फोन आ गया तो तो सबसे ज्यादा परेशानी होती है। ऐसा इसलिए कोई भी   कॉल की वजह से डाउनलोडिंग रुक जाती है और कई बार उसे start से चालू होता है।USD कोड का उपयोग करके

Codes के जरिये Call divert कैसे करे:-

Codes:-

1) **21*:-आपको  अपने डायल पैड पर **21* डायल कर के अपना  फोन या मोबाइल नंबर डालना डाले  जो बंद है। उसके बाद # लगा दें। ऐसा करने से आपके नंबर पर आने वाली call बंद नंबर पर डाइवर्ट हो जाएंगी।

2)##02#:- इस कोड का उपयोग करके आपने अपने फोन पर जो कॉल्स बंद कर दी हैं। उसे वापस ठीक करने के लिए आपको यह कोड डायल करना आवश्यक होगा। ऐसा करने से फोन पर मौजूद सभी बंद कॉल्स सर्विस पहले जैसी  ठीक हो जाएगी।

Call Divert का ऑप्शन बंद कैसे करे ?

अगर आपको Call Divert बंद करना है तो आपको सेम स्टेप्स फॉलो करने है जो की अपने Call Divert Activate करने के लिए यूज़ किये थे। आपको सिर्फ डाला हुआ नंबर हटाना है। और सेव सेटिंग्स करना है। इस तरह आप Call Divert का ऑप्शन बंद कर सकते है। 

Call Waiting क्या है ?

कई सारे लोगो को Call Waiting क्या होता है यह बात पता नही होती लेकिन ये बहुत ही काम का फीचर है | इसका काम ये होता है की अगर आप किसी से बात कर रहे है और उस बातचीत के बिच में कोई दूसरा  आपको कॉल कर रहा है वैसे तो उसको Busy बताया जाता है |

लेकिन अगर आपके फ़ोन में Call  Waiting शुरू है तो आपका फ़ोन बिजी नही आएगा कॉल करने वाले के फ़ोन पर एक मैसेज आएगा और आपके आपके फ़ोन में भी दिखेगा  की कोई आपको कॉल कर रहा है अगर आप चाहे तो बिच में कॉल को उठा सकते है और आप काट भी सकते है |

लेकिन अगर आपके मोबाइल फ़ोन में Call Waiting Off  है और कोई आपको जरुरी कॉल आ  रहा है तो आपका फ़ोन बार – बार Busy आता रहेगा और ना ही आपके पास कोई मेसेज आएगा जिससे आपको पता चल सके की कोई आपको फ़ोन कर रहा है।

इसलिए  आप हमेशा अपने मोबाइल फ़ोन की Call Waiting को शुरू  रखे | क्योंकि आपकी कोई जरुरी कॉल ना छूटे जिससे आपको कोई परेशानी हो | इस तरह आप Call Waiting ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते है।

Call Waiting के फायदे ?

1) call waiting activate करने से आपका कोई भी importanat call नही छूटेगा।क्योंकि call waiting activate करने से अगर हम किसी अन्य व्यक्ति के साथ बात करने में busy है तो हमारे imporatant call का हमे नोटिफिकेशन मिल जाएगा।

2)अगर बात करते समय बीच मे किसी का कॉल आ गया तो हम  बीच मे उठा भी सकते है।औऱ बाद में उसे कॉल भी कर सकते है।

3)call waiting activation के बाद कॉल करने वाले व्यक्ति का नाम आपके मोबाइल स्क्रीन पर आता है।उससे हमे पता चलता है कि कॉल कितना महत्वपूर्ण है

हम अपने फ़ोन में USSD code के द्वारा भी call waiting  activate कर सकते है।

Call waiting activate कैसे करे ?

स्टेप 1:-सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फ़ोन का  dail pad को ओपन करे।

स्टेप 2:-उसके कोने में जहा पर 3 डॉट है वहा पर क्लिक करे।

स्टेप 3:-उसके बाद Setting पर क्लिक करे और कॉल account/ more setting में जाये।

स्टेप 4:-उसके बाद जिस नंबर का sim का कॉल waiting activate करना है उस सिम पर क्लिक करो।

स्टेप 5:-उसके बाद आपको Call Waiting का option दिखेगा।उसपर क्लिक करके Call waiting का feature activate कर सकते है।

Call Divert के 4 option:-

1)Always forword

2)foeword when busy

3)forword when unanswered

4)Forword when unrechable

Call Waiting deactivate कैसे करे ?

आप call waiting का feature deactivate भी कर सकते है।

स्टेप्स :-

1) firstly dial pad ओपन करे।

2) उसमे 3 डॉट पर/ option button पर क्लिक करे।

3) उसके बाद setting में जाए और call account को select करे।

4)sim को सेलेक्ट करे और और जिस सिम का deactivation करना है पर पर click करे।

5)उसके बाद call waiting पर uncheck करे उसके बाद आपका deactivation हो जाएगा।

MMI code की मदद से Activation और deactivation  कैसे करे?

1)Activate Call waiting के लिए :- *43# इस कोड की मदद से आप कुछ ही समय मे call waiting activate कर सकते है।

2)Deactivate call waiting के लिए :- इस कोड #43# का उपयोग करके आप deactivation कर सकते है।

तो दोस्तो हमे उम्मीद है कि, आपको  हमारे ब्लॉग द्वारा दी गयी call divert की सारी जानकारी आपको पसंत आ गयी तो लाइक करे और अपने दोस्तों एवं रिस्तेदारों को शेयर करे। और इस तरह की काम की महत्वपूर्ण जानकारी रोजाना पाने के लिए हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।

कोई सवाल या सुजाव हो तो कंमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।हम हमेशा ऐसेही  education related महत्वपूर्ण जानकारी और new technology संबंधित सारी जानकारी आपके तक पहुचायेंगे।

Call Divert Call Waiting Call forward call waiting setting कॉल डाइवर्ट

Leave a Comment

error: Content is protected !!