जानिए क्या है WhatsApp की नई पॉलिसी ?

नमस्कार दोस्तो आज हम आपको एक  WhatsApp के नए अपडेट के बारे में जानकारी देंगे।

WhatsApp आज की घडी में एक बहुत बड़ी सोशल मीडिया कंपनी है। जिसके दुनिया में 200 मिलियन से भी ज्यादा यूजर्स है। WhatsApp को Facebook के मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग ने 2016 में ख़रीदा लिया था। WhatsApp एक बहुत पॉपुलर कंपनी है। WhatsApp अपनी सिंपल और युजर फ्रेंडली होने की वजह से हर कोई व्हाट्सएप्प को चलाना पसंद करता है। नियमित रूप से WhatsApp कुछ न कुछ नए अपडेट्स लता रहता है। लेकिन अभी ए हुए WhatsApp के अपडेट ने सोशल मिडिया की दुनिया में तहलका मचा रखा है। 

WhatsApp की नई पॉलिसी एक्सेप्ट करने से पहले जरूर जान लें।  व्हाट्सएप्प पर अब आपकी कोई जानकारी Private नहीं रहेगी। अगर आपने WhatsApp की नई पॉलिसी  को एक्सेप्ट कर लिया तो आपका बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है। 
WhatsApp ने अपने धारकों को उनकी नई Policy को मानने के लिए 8 फरवरी 2021 तक का ही समय दिया है। 8 फरवरी के बाद जिन्होंने Policy को नहीं माना उनका WhatsApp हमेशा के लिए बंद हो जायेगा।

वॉट्सऐप की नई पॉलिसी ऐसी ही जिसमे अब आपकी निजी जानकारी अब निजी नहीं रहने वाली है। आपकी जानकारी को WhatsApp किसी थर्ड पार्टी को बेच सकता है।  बस फिर क्या आप किसी बुरी जगह भी फस सकते है या फिर आपको कोई ठग भी सकता है।  क्योंकि, चैट करना है तो वॉट्सऐप की शर्त तो माननी पड़ेगी।  WhatsApp पर अब आपकी कोई जानकारी निजी नहीं रहेगी। अगर आपने व्हाट्सएप्प कि नई पॉलिसी को एक्सेप्ट कर ली तो समझ जाईए आपको आगे जाकर इसका नुकसान झेलना पड़ेगा। वॉट्सऐप आपकी प्राइवेट डीटेल्स को भी शेयर कर देगा।  

WhatsApp यूजर्स के लिए अपडेटेड और नए  फीचर्स लाता रहता है। लेकिन, मंगलवार शाम से व्हाट्सएप्प ने भारतीय WhatsApp यूजर्स को अपनी Terms और Privacy Policy को लेकर एक नया अपडेट भेजा है।  WhatsApp ने यूजर्स को नई पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए 8 फरवरी 2021 तक का समय दिया है। तब तक पॉलिसी को यूजर्स को एक्सेप्ट करना होगा वरना अकाउंट आटोमेटिक डिलीट  होगा। 

ये भी पढ़े

WhatsApp यूजर्स को अपना WhatsApp अकाउंट चालू  रखने के लिए नई Policy  को मानना पड़ेगा ।  इसके अलावा यूजर्स के पास कोई दूसरा कोई रास्ता भी  नहीं है।हालांकि, अभी व्हाट्सएप्प नें लोगों के लिए  एक ऑप्शन दिया है। इसका मतलब यह है की नई पॉलिसी अभी के लिए एक्सेप्ट नहीं करने पर भी आपका अकाउंट चलता रहेगा। लेकिन कुछ दिनों के बाद आपका व्हाट्सएप्प अकाउंट बंद हो जायेगा । 

आखिर क्या है WhatsApp नई पॉलिसी में ?


नई पॉलिसी में फेसबुक और इंस्टाग्राम का एकत्रिकरण ज्यादा है और अब उनके पास  यूजर्स का पहले से ज्यादा डेटा फेसबुक के पास होगा।  WhatsApp का डेटा पहले भी Facebook  के साथ भी मिलाया  किया जा रहा था।  लेकिन, कंपनी ने साफ कर दिया है कि Facebook  के साथ WhatsApp और Instagram  का एकत्रिकरण ज्यादा रहेगा।  व्हाट्सएप्प की अपडेटेड पॉलिसी में कंपनी को दिए जा रहे लाइसेंस में कुछ बातें बताई  गई हैं। 

अब WhatsApp आपका मोबाइल नंबर, Banking Transaction Data, सर्विस-रिलेटेड इन्‍फॉर्मेशन, दूसरों से किस तरह इंटरेक्ट करते हैं ऐसी जानकारी, मोबाइल डिवाइस इन्‍फॉर्मेशन और IP Address।  WhatsApp सर्विस और डेटा की प्रोसेसिंग Facebbok की कंपनियां और सर्विस व्हाट्सएप्प के चैट को एक जगह स्टोर कर सकते हैं। 

दूसरी कंपनियों के साथ शेयर होगी जानकारी 
WhatsApp की नई Privacy Policy को यूजर्स को एक्सेप्ट करने  के अलावा कोई चारा नहीं है।  यूजर्स फेसबुक की दूसरी कंपनियों के साथ जानकारी शेयर न किया जाए का विकल्प चुन सकते थे। कंपनी ने अपने कुछ ब्लॉग्स  में डेटा शेयरिंग को लेकर संपूर्ण  जानकारी शेयर की है। फेसबुक की कंपनियों में- फेसबुक पेमेंट्स, व्हाट्सएप्प =, इंस्टाग्राम, फेसबुक टेक्नोलॉजीज, ओनावो और क्राउड टेंगल जैसी कंपनियां इनमें शामिल हैं। 

WhatsApp पर प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर ज्यादातर लोगों के बीच काफी तनाव और गलतफैमी भी है। पिछले हफ्ते भर से न्यूज़  आ रही है कि WhatsApp आपकी निजी जानकारियों को लेकर Facebook और Instagram के साथ शेयर करेगा। लोगों के विरोध के बाद अब कंपनी ने अपनी चुप्पी तोड़ी है। कंपनी ने साफ किया है कि कौन सी जानकारियों को नहीं लिया जाएगा।   WhatsApp ने जारी बयान में कहा है कि ऐप यूजर्स के प्राइवेट मैसेज का डेटा नहीं लेगी। कंपनी ने साफ किया है कि आम लोगों के प्राइवेट कॉल्स का डेटा भी नहीं लिया जाएगा। 


 WhatsApp यूजर्स के Logs अपने पास नहीं रखेगी WhatsApp ने लोगों  को बताया है कि किसी भी यूजर के Calls  या Message  का Logs अपने पास नहीं रखती। यानी इस पर निगरानी नहीं होगी। 
यूजर्स का लोकेशन हमेशा रहेगी प्राइवेटWhatsApp के नई प्राइवेसी पॉलिसी में कहा है कि WhatsApp हर एक यूजर का  Location लेकर Facebook के साथ शेयर करेगा। लेकिन अब कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि WhatsApp यूजर्स के किसी लोकेशन का डेटा फेसबुक से साथ शेयर नहीं किया जाएगा। 

आपके Contact list को किसी के साथ शेयर नहीं किया जाएगा कंपनी ने एक बात क्लियर कर दी  है कि आपके मोबाइल में जो कॉन्टेक्ट्स है उन सभी कॉन्टेक्ट्स को फेसबुक के साथ शेयर नहीं किया जाएगा। ये हमेशा प्राइवेट ही रहेंगे। 

WhatsApp Groups हमेशा प्राइवेट ही रहेंगे। कंपनी ने सफाई दी है कि व्हाट्सएप्प में जो अभी के आपके ग्रुप्स  के चैट्स और जानकारियां पर्सनल ही रहेंगे।  कंपनी पर्सनल ग्रुप्स की जानकारी किसी के साथ छेड- छाड़ नहीं करेगी।WhatsApp Business अकाउंट के लिए हैं नए नियमलोगों के विरोध के बाद कंपनी ने साफ कर दिया है कि नई प्राइवेसी पॉलिसी का सीधा संबध WhatsApp Business अकाउंट्स से है. बिजनेस अकाउंट्स को बेहतर माहौल देने और उनके प्रसार के लिए ही नई पॉलिसी में कुछ बदलाव किए गए हैं। WhatsApp के नए नियमों को प्राइवेट अकाउंट के साथ नहीं जोड़ा जाना चाहिए।


WhatsApp बंद होने पर दूसरा क्या ऑप्शन होगा ?

ऐसा लगता है की  WhatsApp ने जो नयी पॉलिसी को लोगों के सामने रखा है, उस पॉलिसी से लोग नाराज है और बहुत से लोगों ने तो  WhatsApp का alternative Signal App यूज करना शुरू भी कर दिया है। हलाकि इसमें कुछ फीचर्स की कमी है जो अभी  WhatsApp में मौजूद है। लेकिन ऐसा लगता है अब लोगो ने  WhatsApp को छोड़ने के लिए थान ली है। वैसे ही  WhatsApp का एक और alternative है जो बहुत सालों से मार्केट में WhatsApp के कॉम्पिटशन में है। इससे WhatsApp कोभी बहुत बड़ा नुकसान होगा। और शायद ही बाद में कभी WhatsApp ऊपर आ पाएगा।

तो दोस्तो हमे उम्मीद है कि, आपको  हमारे ब्लॉग द्वारा दी गयी whatsapp privacy update की सारी जानकारी आपको पसंत आ गयी तो लाइक करे और अपने दोस्तों एवं रिस्तेदारों को शेयर करे। और इस तरह की काम की महत्वपूर्ण जानकारी रोजाना पाने के लिए हमारे वेबसाइट के साथ जुड़े रहे।कोई सवाल या सुजाव हो तो कंमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।हम हमेशा ऐसेही  education related महत्वपूर्ण जानकारी और new technology संबंधित सारी जानकारी आपके तक पहुचायेंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!