घर बैठे डेबिट कार्ड पिन कैसे बनाएं ? सरल प्रक्रिया को समझें

नमस्ते दोस्तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से घर बैठे डेबिट कार्ड पिन कैसे बनाएं? इसकी पूरी जानकारी देंगे।

देश का सबसे बड़ा बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, (State bank of India) अक्सर अपने ग्राहकों की सुविधा के लिए नए प्रकार की सुविधाएं प्रदान करता है। एसबीआई उपभोक्ताओं को साइबर अपराधियों से बचाने के लिए लगातार कोशिश कर रहा है। इसके लिए, बैंक अक्सर अपने ग्राहकों को आवश्यक सुझाव देते हैं। अब एसबीआई ने ग्राहकों को सूचित किया है कि घर पर डेबिट कार्ड पिन बनाने के लिए क्या करना होगा।

ग्राहक घर पर भी ग्रीन पिन जनरेट कर सकते हैं। तुम भी एक कॉल या संदेश के माध्यम से इस पिन उत्पन्न कर सकते हैं। बैंक ने ट्वीट कर बताया कि इस ग्रीन पिन को अपने टोल-फ्री आईवीआर सिस्टम से कैसे सेट किया जाए। इसके लिए एक वीडियो पोस्ट किया गया है और इस प्रक्रिया को पूरी तरह से समझाया गया है।

इस विधि का उपयोग करके एटीएम पिन जनरेट करें

1) अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से टोल फ्री नंबर 1800 112 211 या 1800 425 3800 पर कॉल करें

2) फिर एटीएम से संबंधित निर्देशों के लिए 2 दबाएं

3) फिर पिन जनरेट करने के लिए 1 दबाएं

4) तब आपको IVR सेवा का उपयोग करने के लिए 1 दबाने के लिए कहा जाएगा। आपको कस्टमर केयर से बात करने के लिए 2 दबाने के लिए भी कहा जाएगा।

5) आईवीआर विकल्प चुनने के बाद, आपको अपने एटीएम के अंतिम पांच अंकों को दर्ज करना होगा।

6) इन नंबरों की पुष्टि करने के लिए 1 दबाएं।

7) यदि आप कोई गलती करते हैं, तो इन संख्याओं को फिर से दर्ज करने के लिए 2 दबाएं

8) इसके बाद आपको अपने बैंक खाते के अंतिम पांच अंक दर्ज करने होंगे

9) यदि आपके द्वारा दर्ज की गई जानकारी सही है, तो 1 या 2 दबाएँ फिर से दर्ज करें।

10) इसके बाद आपको अपनी जन्मतिथि दर्ज करनी होगी

11) इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद, आपका ग्रीन पिन सेट हो जाएगा।

आप पिन को एसएमएस के जरिए भी सेट कर सकते हैं

महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपना एटीएम पिन एसएमएस के जरिए भी सेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से ‘PIN CCCC AAAA’ टाइप करना होगा और 567676 पर एक एसएमएस भेजना होगा। CCCC ATM कार्ड का अंतिम चार अंक होता है। AAAA एक बैंक खाता संख्या के चार अंक हैं। यह संदेश भेजने के बाद, आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। एक बार जब यह ओटीपी आ जाता है, तो आप एसबीआई के एटीएम पर जा सकते हैं और पिन सेट कर सकते हैं।

दोस्तो हमे उम्मीद है की हमने दी घर बैठे डेबिट कार्ड पिन कैसे बनाएं जानकारी आपको बहुत पसंत आ गयी हो,तो लाइक करे और अपने दोस्तो को शेयर करे। पोस्ट के संबंधित अगर आपका कोई भी सवाल या सुजाव हो तो आप  हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

घर बैठे डेबिट कार्ड पिन कैसे बनाएं? डेबिट कार्ड पिन भारतीय स्टेट बैंक एटीएम पिन कैसे बनाएं एटीएम पिन जनरेट कैसे करें घर बैठे डेबिट कार्ड पिन कैसे बनाएं? डेबिट कार्ड पिन भारतीय स्टेट बैंक एटीएम पिन कैसे बनाएं एटीएम पिन जनरेट कैसे करेंघर बैठे डेबिट कार्ड पिन कैसे बनाएं? डेबिट कार्ड पिन भारतीय स्टेट बैंक एटीएम पिन कैसे बनाएं एटीएम पिन जनरेट कैसे करेंघर बैठे डेबिट कार्ड पिन कैसे बनाएं? डेबिट कार्ड पिन भारतीय स्टेट बैंक एटीएम पिन कैसे बनाएं एटीएम पिन जनरेट कैसे करें

Leave a Comment