क्या हुआ एग्जाम का? जानिए सारा अपडेट

59


Edited By M Salahuddin | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated:

सांकेतिक तस्वीर

देश में कोरोनावायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। स्थिति गंभीर है। इसे देखते हुए सीबीएसई और आईसीएसई की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है। 5 जुलाई को होने वाली सीटेट की परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया है। अब जेईई मेन और नीट के एग्जाम को भी स्थगित करने की मांग की जा रही है। ऐसे में परीक्षा का अब तक का क्या अपडेट है, हम आपको बता रहे हैं…

<!-- Composite Start --> <div id="M543372ScriptRootC944389"> </div> <script src="https://jsc.mgid.com/p/r/primehindi.com.944389.js" async></script> <!-- Composite End -->

आज रिपोर्ट पेश करेगी कमिटी

पैरंट्स और छात्रों की ओर से परीक्षा को रद्द करने की मांग की जा रही है। इसे देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने एक कमिटी का गठन कर दिया है जो स्थिति की समीक्षा करेगी और अपनी रिपोर्ट पेश करेगी। इस कमिटी को आज यानी 3 जून तक अपनी रिपोर्ट देनी है। कल मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने इस संबंध में एक ट्वीट करके जानकारी दी थी।

पहले भी स्थगित हो चुकी है परीक्षा

कोरोनावयरस संक्रमण को रोकने के लिए देश भर में मार्च के अंत में लॉकडाउन किया गया था। सोशल डिस्टैंसिंग के नियमों और लॉकडाउन को देखते हुए जेईई मेन और नीट समेत सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। मई के अंत में जेईई मेन और नीट की परीक्षा की तारीख का ऐलान किया गया। नए शेड्यूल के मुताबिक, जेईई मेन की परीक्षा 18 से 23 जुलाई, 2020 तक होनी है और नीट की परीक्षा 26 जुलाई को होनी है। फिलहाल अब सबकुछ कमिटी की रिपोर्ट पर निर्भर करता है।

CBSE-CISCE की परीक्षाएं रद्द

नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में दंगे की वजह से उस क्षेत्र में 10वीं और 12वीं की परीक्षा प्रभावित हुई थी। बाकी लॉकडाउन की वजह से देश भर में 12वीं की परीक्षा स्थगित हुई थी। 10वीं की परीक्षा नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में होनी थी जबकि 12वीं की बाकी परीक्षाएं पूरे देश में। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की यह परीक्षा 1 से 15 जुलाई, 2020 तक होनी थी लेकिन अब इसे भी रद्द कर दिया गया है। एक पासिंग फॉर्म्युला के आधार पर छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जाएगा। आईसीएसई ने भी परीक्षाएं रद्द कर दी हैं। सीटेट की परीक्षा 5 जुलाई को होनी थी। सीबीएसई ने उसे भी स्थगित करने का नोटिस जारी किया है। सीबीएसई ने भी मार्क्स कैलकुलेशन के लिए फॉर्म्युला जारी कर दिया है।



Source link