कोरोना वैक्सीन: कोविन ऐप पर कैसे करें रजिस्ट्रेशन?

भारत में कोविड-19 के लिए वैक्सीन पंजीकरण प्रक्रिया अब 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए खुली है। 1 मई से सभी 18 साल के बच्चों का टीकाकरण शुरू हो गया है। कई राज्यों में उपलब्धता के अनुसार 18-44 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है।

महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, असम, केरल और सिक्किम सहित राज्यों ने घोषणा की है कि 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को मुफ्त में टीका लगाया जाएगा।

1 मई 2021 से वैक्सीन कंपनियां अपने कुल उत्पादन का 50 फीसदी 150 रुपये प्रति डोज की दर से केंद्र सरकार को देगी. राज्य सरकारें और निजी अस्पताल सीधे वैक्सीन निर्माताओं से खुराक खरीद सकेंगे।

महाराष्ट्र सरकार ने घोषणा की है कि सभी को वैक्सीन मुफ्त दी जाएगी। निजी अस्पताल सीधे कंपनी से वैक्सीन की खुराक खरीदेंगे और इसके लिए अपनी फीस खुद लेंगे।

वैक्सीन के लिए पंजीकरण कैसे करें?
कोविन की वेबसाइट या कोविन ऐप से टीकाकरण के लिए पंजीकरण अनिवार्य है। ताकि आपको टीकाकरण केंद्र, तिथि, समय आदि के बारे में पहले से सूचित किया जा सके।

रजिस्टर करने के लिए https://www.cowin.gov.in/home पर जाएं

118258157 cowin1

वेबसाइट खोलने के बाद दाहिने हाथ के कोने में पीले बटन पर क्लिक करें रजिस्टर/साइन इन करें।

इस पर क्लिक करने के बाद आपसे मोबाइल नंबर मांगा जाएगा और उस पर ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद एक नई विंडो खुलेगी।

फिर टीकाकरण विंडो के लिए पंजीकरण दिखाई देता है। यहां आपको फोटो आईडी प्रूफ, फोटो आईडी नंबर, नाम, जन्मतिथि, लिंग और संबद्धता आदि जानकारी देनी होगी। इसके बाद रजिस्टर ऑप्शन पर क्लिक करें।

इसके बाद आपको अकाउंट की डिटेल दिखाई देगी। आप एक मोबाइल नंबर पंजीकरण में तीन लोगों के लिए टीकाकरण पंजीकृत कर सकते हैं। निम्नलिखित नाम और उनकी जानकारी जोड़ें विकल्प पर क्लिक करके जोड़ा जा सकता है। एक नाम हटाने का विकल्प भी है।

covid registration steps

आपको टीकाकरण के लिए पंजीकृत प्रत्येक व्यक्ति के लिए एक अलग स्लॉट बुक करना होगा।

ज़िप कोड डालने के बाद आपको वहां टीकाकरण केंद्रों की सूची दिखाई देगी।

आप जिलेवार सूची भी प्राप्त कर सकते हैं।

नई प्रणाली के अनुसार, आप देखेंगे कि टीकाकरण केंद्र में स्लॉट उपलब्ध हैं या नहीं। यदि स्लॉट उपलब्ध हैं, तो आप स्क्रीन पर यह भी देखेंगे कि वे किस आयु वर्ग के हैं, कौन से टीके उपलब्ध हैं।

covid

टीकाकरण केंद्र में आपको कौन से दस्तावेज लाने होंगे?


टीकाकरण के लिए जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति को अपने साथ कुछ दस्तावेज लाने होते हैं।

आधार कार्ड, फोटो वोटिंग कार्ड, आधार कार्ड के अलावा फोटो पहचान पत्र या ऑनलाइन पंजीकरण के समय इस्तेमाल किए गए वोटिंग कार्ड को साथ लाना होगा।

जब आप पहली खुराक लेने के बाद कोविन में लॉग इन करते हैं, तो पहली खुराक लेने वाले व्यक्ति की स्थिति ‘आंशिक रूप से टीकाकरण’ के रूप में दिखाई देगी।

आपको टीके की पहली खुराक के 6 से 8 सप्ताह बाद दूसरी खुराक के लिए एक स्लॉट बुक करना होगा।

वैक्सीन की दूसरी खुराक देने से पहले आपकी पहली खुराक की जांच की जाएगी और उसके बाद ही व्यक्ति को दूसरी खुराक दी जाएगी।

दोनों खुराक लेने के बाद आपकी स्थिति ‘टीकाकरण’ हो जाएगी। और आप टीकाकरण पूरा होने का प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment

error: Content is protected !!