अब Instagram से बना सकेंगे TikTok जैसे वीडियो, आने वाला है ये ज़बरदस्त फीचर | apps – News in Hindi

73


Instagram के नए फीचर में टिकटॉक जैसी वीडियो बनाई जा सकेगी.

<!-- Composite Start --> <div id="M543372ScriptRootC944389"> </div> <script src="https://jsc.mgid.com/p/r/primehindi.com.944389.js" async></script> <!-- Composite End -->

फोटो और वीडियो शेयरिंग सोशल नेटवर्किंग सर्विस इंस्टाग्राम (Instagram) ने पिछले साल नवंबर में नए फीचर Reels का ट्रायल वर्जन लॉन्च किया था. इस फीचर की मदद से यूज़र वीडियो ऐप टिकटॉक (TikTok) की तरह फंक्शंस का इस्तेमाल कर सकेंगे. कंपनी ने पिछले हफ्ते बताया था कि इसकी टेस्टिंग  फ्रांस और जरमनी में हो रही है, मगर एक नई रिपोर्ट से में दावा किया जा रहा है कि इसे इंडियन यूज़र्स के लिए भी उपलब्ध कराया जाएगा.

बिज़नेस इंसाइडर की रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम की नई टेक्नोलॉजी को टेस्टिंग के लिए भारत के कुछ यूज़र्स को सेलेक्ट किया गया है. हालांकि कंपनी ने फीचर को रोलआउट करने वाले देशों में भारत का जिक्र नहीं किया है.

फेसबुक के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, ‘हम रील्स का नया वर्जन कई देशों में लाने की योजना बना रहे हैं. रील एक मज़ेदार क्रिएटिव तरीका है, जिससे लोग अपने टैलेंट को पेश करके लोगों का मनोरंजन करेंगे. हम अपने नए वर्जन को ग्लोबल कम्युनिटी में लाने के लिए उत्साहित हैं. अभी लॉन्च की तारीख या देशों के लिए लिस्ट शेयर करने की कोई प्लानिंग नहीं है.’

क्या है Reel?टिकटॉक की तरह इसपर भी यूज़र 15 सेकेंड का वीडियो क्रिएट कर सकेंगे, जिसे ऑडियो या म्युज़िक ट्रैक से एडिट किया जा सकेगा. इसे इंस्टाग्राम की स्टोरी और डायरेक्ट मैसेज पर भी शेयर किया जा सकेगा.

ये नया फीचर ऐसे समय में आया है जब इस सेगमेंट के रहे पॉपुलर ऐप TikTok को भारत सरकार के आदेश पर बैन कर दिया गया है. भारत सरकार ने Google Play Store और Apple ऐप स्टोर से  59 चीनी ऐप्स से हटा दिया है और भारत में इन्हें बैन कर दिया है.

इसके अलावा चिंगारी नाम की एक ऐप आजकल काफी पॉपुलर हो रही है, जिसे टिकटॉक के जाने के बाद भारतीय ऑप्शन कहा जा रहा है. इस ऐप ने कुछ हफ्तों में 1 करोड़ से ज़्यादा डाउनलोड हासिल किए हैं.

 

First published: July 4, 2020, 3:07 PM IST





Source link